विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद कार्यक्रम के तहत पटौदी खंड के गांव ऊंचा माजरा पहुँचे राज्यसभा सांसद लहर सिंह सिरोया

गांव ऊंचा माजरा में राज्यसभा सांसद ने सुना क्षेत्रवासियों के संग प्रधानमंत्री का संबोधन

श्री लहर सिंह सिरोया ने विभागीय प्रदर्शनी का किया अवलोकन, हरियाणा सरकार की योजनाओं की जानकारी लेने के साथ ही लाभार्थियों को किया प्रोत्साहित

पटौदी (गुरुग्राम), 16 दिसंबर। विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद की देशव्यापी श्रृंखला के तहत शनिवार को राज्यसभा सांसद लहर सिंह सिरोया गुरुग्राम जिला के गांव ऊंचा माजरा पहुंचे। संकल्प यात्रा के दौरान गांव में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री सिरोया ने आयोजन स्थल पर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया और हरियाणा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं में रुचि लेते हुए स्टॉल पर मौजूद विभागीय कर्मचारियों से विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी लेने सहित लाभार्थियों को प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देशवासियों के नाम वर्चुअल माध्यम से दिए गए संबोधन को भी सुना गया। गुरूग्राम जिला में पहुंचने पर एडीसी हितेश कुमार मीणा ने मुख्यातिथि का पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया।

कार्यक्रम में सांसद श्री लहर सिंह सिरोया ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा (वीबीएसवाई) प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की कल्याणकारी योजनाओं को हर दरवाजे तक पहुंचा रही है, यह सुदूर पंचायत तथा गांव तक और वास्तव में बिना किसी भेदभाव के पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रही है। उन्होंने कहा कि यात्रा में आमजन का मोदी जी की गारंटी वाली गाड़ी को लेकर जो उत्साह है वह अभूतपूर्व है। आजादी के बाद प्रधान श्री नरेंद मोदी के नेतृत्व में देश को ऐसी सरकार मिली है जो गारंटी के साथ अंत्योदय उत्थान की योजनाओं को धरातल पर उतार रही है। जल का कनेक्शन, शौचालय, मुफ्त इलाज, मुफ्त राशन, गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, बैंक खाता, पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत लाभ, पीएम फसल बीमा योजना, पीएम स्वनिधि योजना और पीएम स्वामित्व संपत्ति कार्ड जैसी अनेको योजनाएं है जिसके माध्यम से केंद्र सरकार ने अपने साढ़े 9 साल के कार्यकाल में समाज के अंतिम व्यक्ति को सरकारी सेवाएं प्रदान करने की दिशा में ठोस कदम उठाते हुए समाज की मुख्यधारा से जोड़ा है। राज्यसभा सांसद ने यात्रा का उल्लेख करते हुए कहा कि बहुत कम समय में करोड़ो लोग ‘मोदी की गारंटी’ वैन से जुड़ चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का कहना है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा सरकारी योजनाओं की परिपूर्णता करने पर केंद्रित है, जिसमें यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि वे पूरे भारत में नागरिकों तक पहुंच रही हों।

राज्यसभा सांसद ने कार्यक्रम में हरियाणा सरकार की योजनाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार विकास के क्षेत्र में निरन्तर बड़े राज्यों को पीछे छोड़ रही है। उन्होंने कहा कि व्यवस्था को भ्रष्टाचार से मुक्त कर आमजन को योजनाओं का घर बैठे लाभ कैसे मिले इसके लिए हरियाणा प्रदेश एक मिशाल हैं। श्री सिरोया ने कहा कि आज हरियाणा प्रदेश की ऐसी अनेकों योजनाएं है जिनका अन्य राज्य प्रमुखता से अनुसरण कर रहे हैं।

भारत को 2047 तक ‘आत्मनिर्भर और विकसित’ बनाने का लिया संकल्प
‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान श्री लहर सिंह सिरोया ने उपस्थित गणमान्य लोगों के साथ मिलकर भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लेते हुए शपथ ली कि भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करेंगे। गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकेंगे। देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे। भारत की एकता को सुदृढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे। नागरिक होने का कर्तव्य निभाएंगे। कार्यक्रम में केंद्र व हरियाणा सरकार की जनकल्याणकारी उपलब्धियों पर आधारित शॉर्ट फिल्म का भी प्रसारण किया गया।

विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम में प्रदर्शनी का किया अवलोकन
राज्यसभा सांसद ने कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया और आमजन को दी जा रही सरकारी सुविधाओं की जानकारी ली। श्री सिरोया ने महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टाल पर अन्नप्राशन दिवस के तहत छह माह की आयु पूर्ण कर चुकी शिशु को पौष्टिक अतिरिक्त ऊपरी आहार का सेवन कराया। वहीँ आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत स्टाल पर दो बेटियों का केक कटवाकर उन्हें जन्मदिवस पर अपना शुभाशीष भी दिया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से मेडिकल कैंप लगाकर रोगियों की जांच भी की गई। जरूरतमंद नागरिकों के आयुष्मान भारत कार्ड बनाए गए। आधार कार्ड की स्टाल पर ग्रामीणों के दस साल पुराने आधार कार्डों को अपडेट भी किया गया। सीएससी सेंटर के स्टाल पर ग्रामीणों के परिवार पहचान पत्र की त्रुटियों को दूर करने का काम किया गया। जिला समाज कल्याण विभाग व कल्याण विभाग के कर्मचारियों ने विभागीय योजनाओं व एलडीएम ऑफिस की ओर से बैंक उपभोक्ताओं की भलाई के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम में कृषि विभाग की टीम ने ड्रोन का प्रदर्शन करते हुए आमजन को आधुनिकतम कृषि तकनीक से अवगत कराया।

यह रहे मौजूद :
इस अवसर पर केन्द्र सरकार के लेबर एवं रोजगार विभाग के निदेशक और फरीदाबाद जिला के विकसित भारत संकल्प यात्रा के नोडल अधिकारी डॉ महेन्द्र कुमार, एडीसी हितेश कुमार मीणा, ज़िला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद, पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष गार्गी कक्कड़, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष जी एल शर्मा, तहसीलदार रीटा ग्रोवर, बीडीपीओ नरेश कुमार, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष मेहर सिंह गांधी, जिला महामंत्री मनीष गाडोली, मंडल अध्यक्ष कृष्ण यादव, भाजपा के युवा मोर्चा के पूर्व जिलाध्यक्ष महेश यादव, गांव ऊंचा माजरा की सरपंच सुशीला सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति व क्षेत्रवासी मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!