समाज की अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक भारत व हरियाणा सरकार की योजनाओं का लाभ पहुँचाना विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य: सत्यप्रकाश जरावता

– मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम में नागरिकों को दिलाई ‘हमारा संकल्प-विकसित भारत’ की शपथ

गुरुग्राम, 02 दिसंबर। पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने शनिवार को उपमंडल के गांव दरापुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने दरापुर गांव में नागरिकों को वर्ष 2047 तक भारत को विकसित व आत्मनिर्भर बनाने की शपथ दिलाई। सत्यप्रकाश जरावता ने यात्रा में बतौर मुख्य अतिथि भाग लेते हुए ग्रामीणों की समस्याएं सुनते हुए अविलंब समाधान के निर्देश दिए। वहीं शनिवार को यात्रा के दूसरे पड़ाव के तहत गांव दौलताबाद (कुणी) में पहुँचने पर सरपंच अजित सिंह सहित ग्रामीणों द्वारा गर्मजोशी से विकसित भारत संकल्प यात्रा, जन संवाद का स्वागत किया गया।

गांव दरापुर में विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने अपने संबोधन में कहा कि देश व प्रदेश में अंत्योदय के स्वप्न को साकार करने में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की सरकार प्रभावी रूप से अपना दायित्व निभा रही है। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ के माध्यम से सरकार विकास की गारंटी के साथ आमजन तक पहुंचते हुए लोगों को और अधिक लाभान्वित कर रही है। उन्होंने कार्यक्रम में नागरिकों से 2047 तक भारत को पूर्ण ‘विकसित और आत्मनिर्भर’ राष्ट्र बनाने का संकल्प लेने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने समाज के ऐसे वंचितों को वरीयता दी, जो दशकों से मूलभूत सुविधाओं से वंचित थे और उनकी सुध लेने वाला भी कोई नहीं था। रेहड़ी पटरी बाजार लगाने वाले पूर्णतः आत्मनिर्भर होकर अपना व्यवसाय शुरू कर सके इसके लिए प्रधानमंत्री द्वारा पीएम स्वनिधि व हरियाणा में 1 लाख 80 हजार से कम आय वाला प्रत्येक परिवार स्वाभिमान के साथ अपना स्वरोजगार शुरू कर सके इसी उद्देश्य से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू की गयी है। जिसमें पात्र लाभार्थियों को उनकी रुचि के व्यवसाय के लिए प्रशिक्षण व बैंक से लोन प्राथमिकता के साथ दिलवाया जा रहा है।

मुख्य अतिथि नेे योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए बताया कि मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत गरीब परिवारों की बेटियों की शादी पर 71,000 रुपये तक शगुन दिया जा रहा है। वहीं ‘आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना‘ के अन्तर्गत परिवार में तीन बेटियों के जन्म तक प्रति बेटी 21,000 रुपये दिए जा रहे हैं। गरीब से गरीब व्यक्ति के पास भी रहने के लिए कम से कम एक खुद का मकान अवश्य हो इसी सोच के साथ योजनाओं को मूर्त रूप दिया है।

आत्मनिर्भर और विकसित’ भारत बनाने की दिलाई शपथ
गांव दरापुर में विधायक सत्यप्रकाश जरावता और दौलताबाद में सरपंच अजित सिंह व भाजपा के जिला उपाध्यक्ष मेहर सिंह गांधी ने ग्रामीणों को भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लेते हुए शपथ दिलाई कि वे ‘भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करेंगे। गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकेंगे। देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे। भारत की एकता को सुदृढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे। नागरिक होने का कर्तव्य निभाएंगे*

एलईडी युक्त वैन से सरकार की योजनाओं से आमजन को कराया रूबरू
संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम के तीसरे दिन शनिवार को गांव दरापुर और दौलताबाद (कुणी) में एलईडी युक्त वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया। दोनों गांवों में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम में मोबाइल वैन में लगी एलईडी स्क्रीन के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश का प्रसारण दिखाया गया। इस कार्यक्रम में केंद्र व हरियाणा सरकार की उपलब्धियों पर आधारित शॉर्ट फिल्म का भी प्रसारण किया गया। यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक करते हुए लाभान्वित किया गया। इस अवसर पर बैंक की स्टॉल, स्वास्थ्य जांच शिविर, हेल्प डेस्क, आयुष कैंप, योगाभ्यास, क्रिड हेल्प डेस्क, सीएससी स्टाल, पीएम उज्ज्वला योजना, मेरा भारत पंजीकरण हेल्प डेस्क भी लगाई गई। वहीं लोगों को उनके लिए चलाई जा रही सेवाओं व योजनाओं की पूर्ण जानकारी रहे इसके लिए सूचना, जनसंपर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग के साथ सूचीबद्ध संस्थाओं द्वारा नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति भी दी गयी। वहीं ग्रामीणों को उन्नत तकनीक से परिचय कराने के लिए ड्रोन शो का भी आयोजन किया गया।

विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने  ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के माध्यम से सांझा किए अपने अनुभव
‘विकसित भारत संकल्प यात्रा- जनसंवाद’ कार्यक्रमों के दौरान ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने मन की बात लोगों के साथ सांझा करते हुए बताया कि कैसे वह और उनका परिवार सरकार की अंत्योदय उत्थान एवं कल्याण से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाकर अपने जीवन में बदलाव ला रहे हैं। इस दौरान गांव दरापुर में स्वामित्व योजना के लाभार्थी शिवचरण ने बताया कि लाल डोरा के भीतर उन्हें उनका मालिकाना हक मिलने से काफी आसानी होगी अब वे आसानी से इन कागजात को बैंकिंग प्रक्रिया अथवा अन्य कार्यों के लिए इस्तेमाल कर सकेंगे। गांव दौलताबाद (कुणी) में वृद्धावस्था सम्मान भत्ता के लाभार्थी इंदर सिंह ने बताया कि अपनी पेंशन बनवाने के लिए कही जाने की जरूरत नही पड़ी। 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों ने उनसे संपर्क कर सभी प्रक्रिया पूरी की।

इस अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी जितेंद्र ढिल्लो पटौदी की एसएमओ नीरू यादव, गांव दरापुर की सरपंच सरिता कुमारी, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष मेहर सिंह गांधी, भारतीय जनता पार्टी के युवा मोर्चा के पूर्व जिलाध्यक्ष महेश यादव सहित दोनों गांवों के अनेक गणमान्य व्यक्ति और विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!