– अलग-अलग क्षेत्रों में 52 टीमें पर्याप्त मैनपावर, मशीनरी व संसाधनों के साथ पूरी क्षमता के साथ अभियान में जुटी
– निगमायुक्त पीसी मीणा ने भी किया क्षेत्र का औचक निरीक्षण, सभी संयुक्त आयुक्त अपने-अपने जोन में टीमों के सहयोग के लिए मौके पर रहे मौजूद
– अभियान के पहले दिन लगभग 800 टन कूड़ा, 1000 टन सीएंडडी वेस्ट तथा 100 ट्रॉली हॉर्टिकल्चर वेस्ट का किया गया उठान
– अनाधिकृत रूप से सीएंडडी वेस्ट डंपिंग के मामले में वाहन को इंपाऊंड करने सहित किया गया चालान
– तीनों हैल्पलाईन वाट्सएप नंबर भी हैं एक्टिव, पहले दिन प्राप्त 41 शिकायतों का तुरंत करवाया गया समाधान
– गारबेज के लिए 7290097521, सीएंडडी वेस्ट के लिए 7290088127 तथा हॉर्टिकल्चर वेस्ट के लिए 7290076135 पर वाट्सएप के माध्यम से भेजें शिकायत

गुरूग्राम, 2 दिसंबर। शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के उद्देश्य से नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा के दिशा-निर्देश व मार्गदर्शन में गुरूग्राम में युद्ध स्तर पर विशेष सफाई अभियान का आगाज शनिवार को किया गया। अभियान के तहत अलग-अलग क्षेत्रों में 52 टीमें पर्याप्त मैनपावर, मशीनरी तथा अन्य संसाधनों के साथ पूरी क्षमता के साथ जुटी हुई हैं।

निगमायुक्त पीसी मीणा स्वयं शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में औचक निरीक्षण पर निकले तथा मौके पर मौजूद टीमों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही सभी संयुक्त आयुक्त भी अपने-अपने जोन में टीमों के सहयोग के लिए मौके पर मौजूद रहे। अभियान के पहले दिन लगभग 800 टन कूड़ा, 1000 टन सीएंडडी वेस्ट तथा 100 ट्रॉली हॉर्टिकल्चर वेस्ट का उठान किया गया। अभियान के तहत 7 दिनों में पूरे शहर की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने का लक्ष्य रखा गया है।

विशेष हैल्पलाईन वाट्सएप नंबर एक्टिव : नगर निगम गुरूग्राम द्वारा इस विशेष अभियान के तहत गारबेज, सीएंडडी वेस्ट तथा हॉर्टिकल्चर वेस्ट से संबंधित शिकायतों के लिए जारी किए गए तीनों हैल्पलाईन वाट्सएप नंबर एक्टिव हैं। पहले दिन नागरिकों ने वाट्सएप के माध्यम से 41 शिकायतें भेजी, जिन पर तुरंत कार्रवाई करते हुए संबंधित टीमों ने समाधान किया। इनमें हॉर्टिकल्चर वेस्ट संबंधी 15 शिकायतें, सीएंडडी वेस्ट संबंधी 11 शिकायतें तथा गारबेज संबंधी 15 शिकायतें शामिल हैं। गुरूग्राम के नागरिक गारबेज संबंधी शिकायत के लिए वाट्सएप नंबर 7290097521, सीएंडडी वेस्ट संबंधी शिकायत के लिए वाट्सएप नंबर 7290088127 तथा हॉर्टिकल्चर वेस्ट संबंधी शिकायत के लिए वाट्सएप नंबर 7290076135 पर क्षेत्र की लोकेशन व फोटो के साथ शिकायत भेंजें। प्राप्त शिकायतों का समाधान प्राथमिकता व तत्परता से किया जाएगा।

अनाधिकृत सीएंडडी वेस्ट डंपिंग पर कार्रवाई : नगर निगम गुरूग्राम की टीमों ने खुशबू चौक पर अनाधिकृत रूप से सीएंडडी वेस्ट की डंपिंग करने के मामले में एक ट्रैक्टर-ट्रॉली को मौके पर ही पकड़ा तथा उसे जब्त करने के साथ ही उस पर 25 हजार रूपए का जुर्माना लगाया है। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा स्पष्ट किया गया है कि सार्वजनिक स्थानों, नालों, सडक़ किनारों, ग्रीन बैल्ट क्षेत्रों आदि में सीएंडडी वेस्ट डंपिंग किसी भी सूरत में सहन नहीं की जाएगी। निर्माण एवं तोडफ़ोड़ गतिविधियां करने वालों से कहा गया है कि वे सीएंडडी वेस्ट को सीधे बसई प्लांट पर पहुंचाएं। अनाधिकृत डंपिंग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

विशेष अभियान के तहत सोहना चौक से पटौदी चौक, बस स्टैंड से सीआरपीएफ कैंप चौक, पालम विहार, सैक्टर-65/66, सैक्टर-23, दयानंद कॉलोनी सैक्टर-5 प्वाईंट, सैक्टर-38, निर्वाणा कंट्री, साऊथ सिटी-2, सैक्टर-49/50, सैक्टर-21, सैक्टर-5 तिकोना पार्क, राजेन्द्रा पार्क, आनन्द गार्डन, डूंडाहेड़ा, खेडक़ी माजरा, सैक्टर-22बी, सैक्टर-22ए, घाटा चौक, सैक्टर-43 हरीजन कॉलोनी, सैक्टर-21, सैक्टर-47, सदर बाजार, सैक्टर-10 सिविल अस्पताल, सैक्टर-9 कॉलेज रोड़, सैक्टर-40, वजीराबाद, मारूति विहार, न्यू पालम विहार, बेगमपुर खटौला, सैक्टर-31 मार्केट, सैक्टर-4, एस्सैल टावर के पास, धनवापुर चौक, डीएलएफ गार्डन एस्टेट के पास, बस स्टैंड चौक से अतुल कटारिया चौक, सैक्टर-12 चौक, लक्ष्मण विहार, नाथूपुर, लक्ष्मण विहार-धनवापुर रोड़, गाड़ौली कला, नरसिंहपुर, सूर्या विहार, सैक्टर-23ए सहित अन्य क्षेत्रों से कचरा, मलबा तथा हॉर्टिकल्चर वेस्ट का उठान सुनिश्चित किया गया तथा सडक़ों की सफाई की गई।

error: Content is protected !!