-रेड क्रॉस सोसायटी टीआई प्रोजेक्ट व साईं कृपा संस्थान ने लगाया यह शिविर

गुरुग्राम। जिला रेड क्रॉस सोसायटी गुरुग्राम द्वारा उपायुक्त निशांत कुमार यादव एवं एडीसी हितेश कुमार मीणा के दिशा निर्देशन में सचिव विकास कुमार और डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. केशव शर्मा के मार्गदर्शन में एचआईवी/एड्स मुक्त भारत, टीबी मुक्त गुरुग्राम कार्यक्रम के तहत एचआईवी/एड्स जागरुकता शिविर लगाया गया। यौन कर्मी महिलाओं, टीबी के मरीजों और प्रवासी मजदूरों के लिए विश्व एड्स दिवस पर जागरुकता शिविर आयोजित किया गया। सभी को विश्व सहायता दिवस के बारे में भी बताया गया।

 शिविर में लगभग 30 महिला यौन कर्मी, 47 पुरुष श्रमिकों और सहकर्मी शिक्षक ने भाग लिया। शिविर का संचालन कुमारी रजनी कटारिया, प्रोजेक्ट मैनेजर (टीआई प्रोजेक्ट जिला रेड क्रॉस गुरुग्राम) ने किया। कार्यक्रम में जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव विकास कुमार ने उपस्थित लोगों को एचआईवी/एड्स की बिमारी के बचाव बताते हुए सभी को अपने घर व आसपास सफाई का विशेष ध्यान रखने के बारे में जागरुक किया, ताकि गंदगी से उत्पन्न जीवाणुओं से बिमारियों को फैलने में रोकथाम मिले। सचिव विकास कुमार ने कहा कि आसपास में किसी भी व्यक्ति को एचआईवी/एड्स के लक्षण नजर आए तो उनको नजदीकी सिविल अस्पताल, आईसीटीसी,एआरटी और पीएचसी, सीएचसी जाने की सलाह दें, ताकि उनको निशुल्क व उत्तम सुविधा का लाभ मिले। इस अवसर पर लोगों के सवालों के जवाब भी दिए गए जो जो शंकाएं थी, वह निवारण की गई। मिड मीडिया एक्टिविटी के माध्यम से विश्व एड्स दिवस पर संदेश दिया गया कि सुरक्षा और समझदारी में ही बचाव है। 

इस अवसर पर डॉ. अरुण एसएमओ सिविल अस्पताल गुरुग्राम द्वारा शिविर में उपस्थित लोगों को एचआईवी/एड्स की संपूर्ण जानकारी दी। सिविल हॉस्पिटल से पूरा सहयोग मिलने का आश्वासन दिया। एसटीआई काउंसलर अली शेख द्वारा गुप्त रोगों के बारे में जानकारी सांझा की। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण  से अधिवक्ता सुनील शर्मा और अधिवक्ता अभिमन्यु, अधिवक्ता महिंदर द्वारा सभी को एचआईवी/एड्स से संबंधित कानूनी अधिनियम और अधिकार भी बताए गए। कार्यक्रम में टारगेट इंटरवेंशन की टीम से प्रोजेक्ट मैनेजर रजनी कटारिया ने एड्स हेल्पलाइन नंबर-1097 की जानकारी सांझा की। कार्यक्रम में टीआई प्रोजेक्ट रेडक्रॉस सोसायटी से पुष्पा रानी, अनिता, सुषमा, वीनीता, नितेश महलावत, संजय और साईं कृपा संस्थान से प्रोजेक्ट मैनेजर नीलम सहित पूरा स्टाफ, डॉक्टर मनोज कुमार वर्मा, डॉक्टर मोनिका मौजूद रहे। मंच संचालन में टीबी संयोजक रोहताश शर्मा का विशेष योगदान रहा। रेडक्रॉस सोसायटी की पेटर्न एक उड़ान संस्था से कल्याणी सचान का भी योगदान रहा। इस दौरान स्वच्छता किट भी प्रदान की गई।