गांवों को लाल डोरा मुक्त बनाने में संपत्तियों की चूना मार्किंग की गई थी

-ड्रोन इमेजिंग इंफॉर्मेशन ऑफ हरियाणा लिमिटेड (दृश्या) का किया गठन

चंडीगढ़, 30 नवंबर- प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज विकसित भारत जन संकल्प यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र का शुभारंभ किया। इस अवसर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र के साथ उड़ाए गए ड्रोन का न केवल अवलोकन किया, बल्कि स्वयं ड्रोन का नियंत्रण भी किया।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ड्रोन तकनीक का बहुत पहले ही उपयोग शुरू कर चुके हैं। गांव को लाल डोरा मुक्त बनाने में ड्रोन का उपयोग किया गया था। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री अलग से ड्रोन इमेजिंग इंफॉर्मेशन ऑफ हरियाणा लिमिटेड (दृश्या) का गठन भी कर चुके हैं। हाल ही में हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में भी मुख्यमंत्री ने 10 नए ड्रोन खरीदने को स्वीकृति प्रदान की है। यह कंपनी ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण भी देगी। ये प्रशिक्षित व्यक्ति मास्टर ट्रेनर के रूप में कार्य करेंगे और प्रदेश में जगह-जगह ड्रोन नियंत्रण करने की ट्रेनिंग देंगे।

फरीदाबाद जिला के फतेहपुर बल्लौच गांव में विकसित भारत संकल्प यात्रा के राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री ने कैबिनेट मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री का लाइव अभिभाषण सुना। मुख्यमंत्री ने कहा कि खेती में ड्रोन का उपयोग एक अत्याधुनिक तकनीक होगी। जिससे ड्रोन से यूरिया व अन्य कीटनाशक का छिड़काव किया जा सकेगा। इससे किसानों के समय और धन की बचत होगी। यह तकनीक किसानों के लिए वरदान साबित होगी।

मुख्यमंत्री ने पूरे राज्य का डिजिटल मैप तैयार करवाने के लिए सर्वे ऑफ इंडिया के साथ समझौता ज्ञापन किया है। हरियाणा अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (हरसक) हिसार से एक-एक इंच भूमि का उपग्रह से चित्र तैयार करवाया जा रहा है। यह मुख्यमंत्री के डिजिटल विज़न को दर्शाता है।

error: Content is protected !!