केंद्रीय मंत्री ने रेवाड़ी स्थित लोक निर्माण विश्राम गृह में अधिकारियों की बैठक में दिए निर्देश
राव इंद्रजीत सिंह ने रेवाड़ी के 253 लाख रुपए की लागत के विभिन्न विकास कार्यों का किया उद्घाटन एवं शिलान्यास

रेवाड़ी, 9 नवंबर – केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने प्रशासनिक अधिकारियों को जिला में चल रहे विकास कार्यों को तय समय सीमा में पूरा करवाने के निर्देश देते हुए कहा कि विकास कार्य तय समय सीमा में पूरा न कराने पर संबंधित विभागाध्यक्ष के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। राव इंद्रजीत सिंह गुरूवार को स्थानीय लोक निर्माण विश्राम गृह में भालखी-माजरा एम्स सहित एलसी-61 भाड़ावास फाटक, नारनौल रोड़ से झज्जर बाईपास रोड़, बड़ा तालाब व सोलहराही तालाब, एलसी-3 व 59 आरओबी, रेवाड़ी बाईपास सहित अन्य विकास कार्यों की प्रगति बारे अधिकारियों की समीक्षा बैठक ले रहे थे। उन्होंने बैठक में एक-एक करके विकास कार्यों की स्टेटस रिपोर्ट तलब करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि अधिकारी विकास योजनाओं को पूरा करने के लिए समय सीमा निर्धारित करें। विकास कार्यों को लेकर कोताही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बैठक में पहुंचने पर डीसी राहुल हुड्डा ने केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह सहित सभी का स्वागत अभिनंदन करते हुए विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की।

बैठक से पहले केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन योजना एवं कॉरपोरेट मामले राज्य मंत्री ने जिला परिषद की ओर से रेवाड़ी के डेढ़ दर्जन गांवों के 253 लाख रुपए की लागत के विभिन्न विकास कार्यों को उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी जिला में अनेक कार्य लंबित हैं और कई नए विकास कार्य शुरू किए जाने हैं। संबंधित अधिकारी आपसी तालमेल से कार्य करें और विकास कार्यों को पूरा करवाएं। उन्होंने जिले में सडक़ तंत्र, तालाब सौंदर्यकरण सहित अन्य महत्वपूर्ण विकास कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराने के साथ-साथ विभिन्न विकास योजनाओं और निर्माण कार्यों की सतत् मॉनिटरिंग और गुणवत्तापूर्ण कार्य करानेे के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोकनिर्माण विभाग व सिंचाई विभाग सोलहराही तालाब और हनुमान मंदिर स्थित बड़ा तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य में तेजी लाते हुए कार्य को जल्द से जल्द पूरा करवाएं।

केंद्रीय मंत्री ने रेवाड़ी व धारूहेड़ा बस स्टैंड के संबंध में अधिकारियों से ली स्टेटस रिपोर्ट :

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने अधिकारियों से रेवाड़ी व धारूहेड़ा में बनने वाले बस स्टैंड की प्रगति रिपोर्ट तलब करते हुए समीक्षा की और कहा कि रेवाड़ी शहर व धारूहेड़ा बस स्टैंड के निर्माण का कार्य जल्द से जल्द शुरू करवाएं ताकि यात्रियो को परेशान न होना पड़े। उन्होंने बैठक में रेवाड़ी-नारनौल रोड़ पर पाली रेलवे फाटक पर बनाए गए ओवरब्रिज बारे संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को निर्देश कि वे ओवरब्रिज निर्माण में जो-जो खामियां हैं उन्हें तुरंत ठीक करवाएं ताकि वाहन चालकों को परेशान न होना पड़े। नेशनल हाईवे से संबंधित विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए केंद्रीय मंत्री ने एनएचएआई के अधिकारियों को सर्विस रोड़ की मरम्मत कराने, साइन बोर्ड लगवाने सहित अवैध कटों को बंद करवाने के निर्देश दिए।  नगर परिषद अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शहर में सफाई व्यवस्था का पूर्ण रूप से ध्यान रखें। कूड़ा-कचरा सडक़ेां पर न फैलाएं बल्कि उसका सही ढंग से निस्तारण कराया सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी शहर सहित रामसिंहपुरा में आमजन को कूड़े की समस्या से छुटकारा दिलाएं तथा जनहित को देखते हुए शहर की सफाई व्यवस्था में लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने शहर में गौवंश सहित कुत्तों व बंदर जैसे आवारा पशुओं को पकड़ने के निर्देश भी दिए।

केंद्रीय मंत्री ने किया सोलहराही तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण :

बैठक उपरांत केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने मौके पर पहुंचकर सेक्टर 1 स्थित सोहलराही तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण करते हुए लोकनिर्माण विभाग व सिंचाई विभाग के अधिकारियों को कार्य को गति प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस अवसर पर सोलहराही तालाब के नक्शे का अवलोकन भी किया। उन्होंने कहा कि सोलहराही तालाब के आस-पास भी अतिक्रमण किया हुआ है उसे हटवाया जाए। उन्होंने कहा कि सोलहराही तालाब रेवाड़ी का प्रसिद्ध तालाब है और इसका संरक्षण अति आवश्यक है। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्माण प्रक्रिया पूरी होने उपरांत तालाब में जल्द से जल्द पानी भरवाने के निर्देश दिए।

ये रहे मौजूद :
बैठक में सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल, विधायक कोसली लक्ष्मण सिंह यादव, विधायक अटेली मंडी सीताराम यादव, जिला परिषद अध्यक्ष मनोज यादव, सुनील यादव मुसेपुर, एसडीएम रेवाड़ी होशियार सिंह, एसडीएम बावल डा. जितेंद्र सिंह, एसडीएम कोसली जयप्रकाश, डीएमसी उदय सिंह सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!