मनरेगा को खत्म करने की साजिश रच रही भाजपा:  कुमारी सैलजा

एक ही महीने में घट गए 28 प्रतिशत से अधिक रोजगार के अवसर
बजट कम करके धीरे-धीरे गरीबों के घर का चूल्हा बंद कर करना चाहती केंद्र सरकार

चंडीगढ़, 6 नवंबर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस कार्य समिति की सदस्य एवं हरियाणा कांगे्रस कमेटी की पूर्व प्रदेशाध्यक्ष  कुमारी सैलजा ने कहा कि भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार गरीबों को रोजगार देने वाली मनरेगा स्कीम को बंद करने का षड्यंत्र रच रही है। इसलिए ही एक ही महीने के अंदर मनरेगा के तहत रोजगार के अवसर 28 प्रतिशत से अधिक कम हो गए हैं। रोजगार घटने का कारण केंद्र सरकार द्वारा मनरेगा का बजट घटाना व इसके तहत कार्य न करवाना है।

मीडिया को जारी बयान में कुमारी सैलजा ने कहा कि सीएमआईई की रिपोर्ट से खुलासा होता है कि देश में 29 महीने बाद 15 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के बीच बेरोजगारी की दर 10 प्रतिशत से अधिक हो गई है। कोविड काल के बाद यह दर सर्वाधिक है। इससे पहले मई 2021 में यह 11.84 प्रतिशत थी। ताजा दर में अप्रत्याशित बढ़ोतरी गांवों में बेरोजगारों की संख्या बढ़ने से हुई है। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मनरेगा में सितंबर में 19.53 करोड़ लोगों को रोजगार मिला हुआ था, लेकिन अक्टूबर में यह संख्या घटकर 14.03 करोड़ रह गई। यानी, एक ही महीने में रोजगार 28.16 प्रतिशत घट गया। इससे पता चलता है कि मनरेगा को साजिश के तहत बंद करने की प्लानिंग चल रही है। धीरे-धीरे बजट व रोजगार को घटाया जाएगा और गरीब परिवारों को भूखे मरने के लिए मजबूर किया जाएगा।

कुमारी सैलजा ने कहा कि अक्टूबर के आंकड़े बताते हैं कि छोटी दुकानों में दिहाड़ी मजदूरों की संख्या में 1.03 करोड़ की कमी आई है। वेतनभोगी मजदूरों की संख्या भी 46 लाख कम हो गई। इसके साथ ही खेतिहर मजदूरों की संख्या में भी किसी तरह की बढ़ोतरी दर्ज नहीं की गई। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गरीब परिवारों को रोजगार की गारंटी देने के लिए कांग्रेस ने साल 2005 में मनरेगा की शुरुआत की थी। इसके लागू होने के बाद से देश के करोड़ों परिवारों का जीवन यापन सुदृढ़ हुआ था। लेकिन, भाजपा की केंद्र सरकार को गरीब परिवारों का उत्थान मंजूर नहीं है। गरीब विरोधी यह सरकार मनरेगा को खत्म कर करोड़ों परिवारों का चूल्हा बंद करने पर उतारू है। कुमारी सैलजा ने कहा कि भाजपा की इस साजिश को स्वावलंबन के साथ मेहनत करने वाले परिवार समझ चुके हैं और आने वाले चुनाव में गरीब विरोधी केंद्र सरकार को सत्ता से उखाड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!