गुरुग्राम : 31 अक्टूबर 2023 – दिनांक 28.07.2022 को एक व्यक्ति ने पुलिस थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम में एक लिखित शिकायत इंन्शुरन्स पॉलिसी करवाकर, उस पॉलिसी के आधार पर लोन देने का प्रलोभन देकर इसके बैंक खाता से 71 लाख रुपए की ठगी करने के संबध में दी गई। पुलिस टीम द्वारा शिकायत की पुष्टि करने उपरान्त पुलिस थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम में संबंधित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया।

श्री विपिन अहलावत, सहायक पुलिस आयुक्त साईबर अपराध गुरुग्राम के नेतृत्व मे निरीक्षक जसवीर, प्रबन्धक पुलिस थाना साईबर अपराध पूर्व की पुलिस टीम ने कार्यवाही करते हुए पुलिस तकनीकी सहायता से उपरोक्त अभियोग की वारदात को अंजाम देने में संलिप्त 03 आरोपियों को आज दिनांक 31.10.2023 को काबू किया हैं। आरोपियों की पहचान जितेन्द्र कुमार पांडा निवासी शाकुरपुर सरस्वती विहार, उत्तर-दिल्ली, प्रदीप निवासी रानी बाग, प्रीतमपुरा उत्तर-दिल्ली व देवेन्द्र त्यागी निवासी इंद्रपुरम गाजियाबाद, उत्तर-प्रदेश के रूप मे हुई। पुलिस टीम द्वारा आरोपी जितेन्द्र व प्रदीप को दिल्ली से तथा आरोपी देवेन्द्र त्यागी को गाजियाबाद (उत्तर-प्रदेश) से गिरफ्तार किया गया।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ से ज्ञात हुआ कि इन्होंने उपरोक्त अभियोग में शिकायतकर्ता/पीड़ित की इंश्योरेंस पॉलिसी करवाकर इसको अन्य लाभ का प्रलोभन दिया और उसको विश्वास में लेकर उसकी इंश्योरेंस पॉलिसी के आधार पर लोन देने की बात करके उससे ठगी की वारदात को अंजाम दिया था। उपरोक्त आरोपी जितेंद्र ने 10% कमिशन लेकर उपरोक्त ठगी की वारदात में अपना बैंक खाता उपलब्ध करवाया था। आरोपी देवेन्द्र व प्रदीप ने वॉइस चेंज डिवाईस के माध्यम से लड़की की आवाज में बात करके ठगी की वारदात को अंजाम दिया था।

पुलिस जांच मे यह सामने आया है की आरोपियों ने पीड़ित को इंन्शुरन्स पॉलिसी इश्यू करने के नाम पर ठगी की, उसके बाद इंश्योरेंस के अगेंस्ट अन्य लोभ का प्रलोभन देकर आरोपी से लगभग 71 लाख रुपए की ठगी की वारदात को अंजाम दिया। आरोपी जितेन्द्र व प्रदीप पर कुल 06 अभियोग महाराष्ट्र, देहरादून व छत्तीसगढ़ में और आरोपी देवेन्द्र त्यागी पर 01 अभियोग छत्तीसगढ़ में उपरोक्त प्रकार से ठगी करने के संबंध में अंकित है। ये तीनों आरोपी अब तक करीब 100 लोगों साथ इन्शुरन्स/लोन देने के नाम पर ठगी की वारदात को अंजाम दे चुके है।

पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से वारदात में प्रयोग किए गए 05 मोबाईल फोन और 01 वॉइस चेंज डिवाईस बरामद की है।

आगामी पूछताछ व बरामदगी के लिए आरोपियों को माननीय अदालत के सम्मुख पेश करके पुलिस हिरासत रिमांड पर लिया जाएगा। अभियोग का अनुसंधान जारी है।

error: Content is protected !!