– गीले व सूखे कूड़े को अलग करके डालना हमारी नैतिक जिम्मेदारी

31 अक्टूबर, मानेसर। मानेसर नगर निगम के आयुक्त अशोक कुमार गर्ग ने सेक्टर-92 स्थित सारे होम्स सोसाइटी द्वारा किए जा रहे कूड़े निष्पादन के कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने पाया कि सोसाइटी में नियमों के अनुसार कूड़े का निष्पादन सही प्रकार से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मानेसर नगर निगम क्षेत्र में आनी वाली जो सोसाइटियां नियमानुसार कूड़े का निष्पादन नहीं करेंगी, उनपर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। आयुक्त मंगलवार को सोसाइटी की आरडब्ल्यूए के निमंत्रण पर उनकी सोसाइटी की विजिट करने पहुंचे थे।

आयुक्त अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि मानेसर नगर निगम क्षेत्र में सैंकड़ों सोसाइटी आती है। इन सोसाइटी की आरडब्ल्यूए को सारे होम्स सोसाइटी की आरडब्ल्यूए से सीख लेनी चाहिए। यह आरडब्ल्यूए कूड़े निष्पादन की दृष्टि से बेहतर काम कर रही है। यदि आरडब्ल्यूए अपने रेजिडेंट्स को जागरूक करने के लिए अभियान चलाए तो कूड़े की समस्यां से काफी हद तक निजात पाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि कूड़ा तो हम सब पैदा करते है, लेकिन उसके निष्पादन के लिए कोई भी नहीं सोचता। लोगों में ऐसी धारणा बनी हुई है कि कूड़े के उठान की जिम्मेदारी केवल नगर निगम की है। नगर निगम अपने काम के प्रति सचेत है, परंतु इस काम को लोगों की सहभागिता के बिना पूरा नहीं किया जा सकता। हमारे द्वारा पैदा किए गए कूड़े में 50 प्रतिशत कूड़ा किचन वेस्ट होता है। यदि हम अपने घर पर ही किचन वेस्ट(गीले कूड़े)को अलग यानि हरे कूड़ेदान में डालें और अन्य सूखे कूड़े को नीले कूड़ेदान में डालेंगे तो शुरुआती स्तर पर ही हम कूड़े के निष्पादन का आधा काम कर चुके होंगे। नगर निगम की कूड़ा उठाने वाली गाड़ियों में भी इसी प्रकार से गीले और सूखे कूड़े को अलग-अलग करके डालेंगे तो उसका निष्पादन बेहतर ढं़ग से हो पायेगा।

इस दौरान सारे होम्स आरडब्ल्यूए के प्रधान प्रवीण मलिक ने बताया कि सोसाइटी की ओर से कूड़े के निष्पादन के लिए बेहतर काम किया जा रहा है। सारे होम्स सोसाइटी अन्य सोसाइटियों के लिए आदर्श माॅडल है। हाॅर्टिकल्चर वेस्ट का पूर्णतः आयुर्वेदिक तरीके से निपटान किया जाता है। गंदे पानी को भी ट्रीट करके उसका उपयोग किया जाता है। सोसाइटी के रेजिडेंट्स कूड़े के पृथककरण के लिए बहुत जागरूक है। आयुक्त ने इस दौरान सोसाइटी प्रांगण में पौधारोपण किया। सोसाइटी की ओर से गरीब बच्चों के लिए चलाए जा रहे निःशुल्क स्कूल का दौरा भी किया।

इस दौरान सोसाइटी की आरडब्ल्यूए के द्वारा आयुक्त अशोक कुमार गर्ग को सम्मानित भी किया किया। मौके पर नगर निगम के एक्सईएन(एसबीएम) तुषार यादव, सेनिटेशन आॅफिसर एमएस सोढ़ी, जेई आसीफ खान, एसबीएम कंसल्टेंट जेनिथ चैधरी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

error: Content is protected !!