बैठक में गुरुग्राम के एडीसी हितेश कुमार मीणा, विदेश सहयोग विभाग हरियाणा के आला अधिकारियों सहित जापान चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के 50 से ज़्यादा प्रतिनिधियों और भारत में जापान दूतावास के अधिकारियों ने लिया भाग

गुरुग्राम, 15 अक्टूबर। हरियाणा सरकार के विदेश सहयोग विभाग ने गुरुग्राम के लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में जापान चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स इन इंडिया के साथ मिलकर हरियाणा और जापान के बीच परस्पर व्यापार बढ़ाने पर विचार विमर्श किया । बैठक में गुरुग्राम के एडीसी हितेश कुमार मीणा और विदेश सहयोग विभाग हरियाणा के आला अधिकारियों के साथ जापान चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के 50 से ज़्यादा प्रतिनिधियों और भारत में जापान दूतावास के अधिकारियों ने भाग लिया । बैठक में विशेष रूप से तंज़ानिया ट्रेड डेवलपमेंट अथॉरिटी की महानिदेशक सुश्री लतीफ़ा ख़ामिस उपस्थित रही।

एडीसी हितेश कुमार मीणा ने वैचारिक मंथन बैठक का शुभारंभ करते हुए कहा कि यह सार्थक प्रयास हरियाणा और जापान के बीच बढ़ते व्यापारिक रिश्तों को दर्शाता है और निश्चित ही इस विचार विमर्श के सकारात्मक परिणाम इन संबंधों को और मज़बूत करेंगे जो हरियाणा और जापान दोनों के लिए लाभकारी होंगे ।

बैठक में अपने विचार रखते हुए हरियाणा एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल के चेयरमैन अनुराग बख्शी ने कहा की विदेश सहयोग विभाग और हरियाणा एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल का गठन हरियाणा के यशस्वी मुख्यमंत्री मनोहर लाल की दूरगामी सोच को दर्शाता है और हरियाणा के समग्र विकास के लिए गो ग्लोबल एप्रोच के साथ काम करने का विचार प्रदेश के लिए हितकारी साबित हो रहा है ।

डाईकॉन एयरकंडिशनिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के वरिष्ठ प्रबंधक और जापान चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स के वरिष्ठ उपाध्यक्ष योशिहिसा ईंटों ने अपने संबोधन में कहा कि जापान चैम्बर 600 से भी ज़्यादा जापानी कंपनियों को साथ लेकर व्यापार को बढ़ाने के लिए काम कर रहा है और तमाम वैश्विक चुनौतियों के बावजूद दूसरे देशों में नये बाज़ार तलाशने और निर्यात बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है ।

विदेश सहयोग विभाग हरियाणा के सलाहकार पवन चौधरी ने हरियाणा से निर्यात और निवेश बढ़ाने के लिए विभाग द्वारा किए गए प्रयासों की विस्तृत जानकारी दी और बताया की किस प्रकार इस विभाग के गठन से लेकर अब तक मुख्यमंत्री मनोहरलाल के नेतृत्व में हरियाणा ने 50 से भी अधिक विदेशी दूतावासों के साथ व्यापार और सहयोग बढ़ाने के लिए कारगर कदम उठाये हैं और विशेष रूप से अफ़्रीकी देशों के साथ हरियाणा के रिश्तों को मज़बूत करने का काम किया है । पवन चौधरी ने विशेष रूप से हरियाणा द्वारा आयोजित अफ़्रीका कांक्लेव , तंज़ानिया अंतर्राष्ट्रीय मेले में पहली बार हरियाणा के एक बड़े प्रतिनिधि मण्डल की भागीदारी और हाल ही में नयी दिल्ली में 18 अफ़्रीकी देशों के राजदूतों के लिए रात्रि भोज का विशेष उल्लेख किया । इसी प्रकार हरियाणा और जापान के बीच भी व्यापारिक संबंध लगातार मज़बूत हो रहे हैं जिसमे जापान चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स का विशेष सहयोग रहा है ।

सुश्री लतीफ़ा ख़ामिस ने हरियाणा और तंज़ानिया के बीच बढ़ते रिश्तों की चर्चा की और कहा की तंज़ानिया सरकार तंज़ानिया में निवेश और परस्पर व्यापार बढ़ाने के लिए हर संभव सहायता और प्रोत्साहन देने के लिए तैयार है ।

जेट्रो जापान के महानिदेशक तकाशी सुज़ुकी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक में अपने विचार रखे और जेट्रो द्वारा भारत में व्यापार बढ़ाने हेतु दिये जा रहे सहयोग के बारे में बताया । उनका विश्वास है की हरियाणा एक एक्सपोर्ट हब बन सकता है

भारत में जापानी दूतावास से सुश्री क्योको हॉकुगो ने भी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक को संबोधित किया और जापानी व्यापार के लिया हरियाणा को एक महत्वपूर्ण सहयोगी बताया और कहा की दोनों मिलकर तंज़ानियाऔर दूसरे अफ़्रीकी देशों में अपना व्यापार बढ़ा सकते हैं और जापान चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स इसमें एक बड़ी भूमिका निभा सकता है।

error: Content is protected !!