गुरुग्राम : 10 अक्टूबर 2023 – दिनांक 09.10.2023 को श्री विजय प्रताप सिंह आईपीएस डीसीपी क्राइम गुरुग्राम की अध्यक्षता मे पुलिस आयुक्त कार्यालय के कॉन्फ्रेंस हाल मे जिला गुरूग्राम के सभी बैंकों के पदाधिकारियों के साथ एक संवेदीकरण बैठक आयोजित की गई। इस मीटिंग मे बैंको की सुरक्षा को लेकर विभिन्न बिन्दुओ पर चर्चा की गयी।

पुलिस उपायुक्त ने बैंको की सुरक्षा को ध्यान मे रखते हुए एटीएम और बैंक परिसरों मे अपराधियों की पहचान के लिए सॉफ्टवेयर से लैस उन्नत निगरानी व उच्च गुणवत्ता वाले मेगापिक्सेल कैमरे लगाने का सुझाव दिया। मीटिंग के माध्यम से बताया गया की सभी एटीएम के अंदर कैमरे इस तरह से लगाए जाए ताकि एटीएम मे प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति के चेहरे की स्पष्ट वीडियो कैप्चर हो सके और साथ ही रात्रि के लिए नाइट विजन कैमरे लगाने की भी व्यवस्था की जाए। ग्रामीण और शहरी इलाकों में रात के दौरान एटीएम पर सुरक्षा गार्ड की तैनाती की जाए और उन्हें सतर्क रहने के जानकारी दी जाए व बैंकों या एटीएम में संदिग्ध तरीके से घूमते पाए जाने वाले व्यक्तियों के बारे में पुलिस हेल्पलाइन नंबर -112 पर कॉल करके पुलिस को सूचित किया जाए।

इस मीटिंग मे पुलिस उपायुक्त श्री विजय प्रताप द्वारा सुझाव दिया गया की सभी बैंकों को समय-समय पर यह सुनिश्चित करना चाहिए की उनके द्वारा लगाए गए कैमरे ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं। इस मीटिंग के माध्यम से सभी बैंक प्रबंधकों के साथ चर्चा की गई कि जब भी किसी मामले में पुलिस द्वारा बैंक से कोई जानकारी मांगी जाए तो बैंक उस जानकारी को प्राथमिकता से ले और मामले से संबधित जानकारी जल्द उपलब्ध करवाने का प्रयास करें ताकि अपराधियों की पहचान कर मामले में आगे की कार्रवाई कर सके। सभी बैंकों को यह भी निर्देश दिया गया कि वे सभी हेल्पलाइन नंबरों को अपने-अपने बैंकों में बोर्ड/एटीएम पर प्रदर्शित करें और खाता खुलवाने आये सभी बैंक कस्टमर का वेरिफिकेशन/KYC उचित रूप से करें।

इस मीटिंग के दौरान बैंकों की सुरक्षा से जुड़े सभी मुद्दों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई और सुरक्षा से सम्बंधित सभी मुद्दों का हल निकालने के प्रयास करने पर जोर दिया गया ।

इस मीटिंग में श्री वरुण कुमार दहिया एसीपी क्राइम, श्री विपिन अहलावत एसीपी साइबर, श्री अशोक कुमार एलडीएम गुरूग्राम, सभी साइबर पुलिस स्टेशनों के थाना प्रबंधक और 45 विभिन्न बैंक प्रबंधक और कर्मचारियों मौजूद रहे।

error: Content is protected !!