एडीसी हितेश कुमार मीणा ने व्यापार मेले को लेकर संबंधित अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश
लेजर वैली ग्राउंड में 25 से 29 अक्तूबर तक लगेगा जिला व्यापार मेला

गुरुग्राम, 10 अक्तूबर। जिला प्रशासन जिला में छोटे उद्यमों व व्यवसायियों को बढ़ावा देने, उनके उत्पादों के प्रदर्शन और बिक्री के लिए लघु, कुटीर एवं मध्यम उपक्रम के संयुक्त तत्वावधान में जिला व्यापार मेले का आयोजन करेगा। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने मंगलवार को विकास सदन स्थित मीटिंग हॉल में अधिकारियों की बैठक लेकर आयोजित होने वाले इस पांच दिवसीय व्यापार मेले की रूपरेखा की तैयारियों की समीक्षा की।

एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि स्थानीय उद्यमों और छोटे व्यवसायों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने प्रत्येक जिले में वर्ष में एक बार जिला व्यापार मेलों का आयोजन करने का निर्णय लिया है। इन व्यापार मेलों का उद्देश्य स्थानीय उद्यम विशेष रूप से स्वयं सहायता समूहों और किसान उत्पादक संगठन को बढ़ावा देना, उद्यमों और स्थानीय हस्तशिल्प को बढ़ावा देना और ऐसे स्थानीय उद्यमों को एक बड़े बाजार तक पहुंचने के लिए एक मंच प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि अक्तूबर माह में लेजर वैली ग्राउंड में पांच दिवसीय 25 से 29 अक्तूबर तक प्रातः 11 बजे से शाम 7 बजे तक जिला व्यापार मेला आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि आयोजन स्थल पर गुरुग्राम इंडस्ट्रियल एक्सपो का भी आयोजन किया जा रहा है। मेले में कुल 400 स्टाल रहेंगे जिसमें 300 स्टाल एक्सपो व 100 स्टाल जिला व्यापार मेले की लगाई जाएंगी। इन 100 स्टाल में सरकारी विभागों की भी स्टॉल शामिल होंगी। हर साल सूरजकुंड में लगने वाले हस्त शिल्प मेले की तर्ज पर इस मेले में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं व ग्रामीण अंचल में लघु उद्योग चलाने वाले लोगों के लिए भी स्टॉल लगाने का अवसर प्रदान किया गया है। मेले में आमजन का प्रवेश निःशुल्क रखा गया है।

घरेलू व अन्य सामान के साथ-साथ मेले में खाने-पीने से संबंधित फूड-कोर्ट भी लगाया जाएगा, जिससे यहां पर आने वाले लोग यहीं पर खाने का आनंद ले सकें। स्टॉलों के माध्यम से आमजन को अपने ही जिले में उत्पादित प्रसिद्ध उत्पादों को देखने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि विभिन्न श्रेणी के जिन उत्पादों को लेकर जिला की पहचान है, उन्हें इस मेले में प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा। मेले में व्यापार के दृष्टिकोण से विचारों को सांझा करने के भी अवसर मिलेंगे, जो उद्योगों को बढ़ावा देने में कारगर साबित होंगे।

एमएसएमई गुरुग्राम से संयुक्त निदेशक सतीश कुमार ने बैठक में बताया कि जिला व्यापार मेले में स्टाल बुक करने के जो भी इच्छुक संस्थान, यूनिवर्सिटी, हरियाणा ट्रेडर वेलफेयर के सदस्य, स्वयं सहायता समूह, शिल्पकार व ऐसे व्यक्ति या समूह जो सरकारी योजना का लाभ लेकर सफलतापूर्वक अपने उद्योगों का संचालन कर रहे हैं आदि अपने आवेदन 20 अक्तूबर से पहले
[email protected] पर भेज सकते हैं। व्यापार मेले व आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए आईईओ कैलाश चंद्र,
के मोबाइल नम्बर पर 9441789457 पर संपर्क कर सकते हैं।

बैठक में बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, एलडीएम अशोक कुमार जुलाहा, इंडस्ट्रियल डेवलोपमेन्ट एसोसिएशन के अधिकारियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहें।

error: Content is protected !!