कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष उदयभान ने हुड्डा की उम्मीदों पर फेरा पानी
भूपेंद्र हुड्डा के ब्राह्मण डिप्टी सीएम बनाने के वायदे को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान ने किया खारिज

रौनक शर्मा

रोहतक — हरियाणा में ब्राह्मण समाज पर राजनीति शुरू हो गई हैं ब्राह्मण को डिप्टी सीएम बनने के किए गए वादे से कांग्रेस 24 घंटे में ही पलट गई है। कैथल में पत्रकार वार्ता में पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष उदयभान में साफ कर दिया है की भूपेंद्र हुड्डा ने लोगों की भावनाओं को देखते हुए वादा कर दिया होगा लेकिन यह फैसला कांग्रेस हाई कमान करेगा कि अगर 2024 में कांग्रेस सत्ता में आती है तो कोई डिप्टी सीएम बनाना है या नहीं और यह भी जरूरी नहीं है कि वह ब्राह्मण समाज से ही हो

उदय भान ने बयान दिया की कांग्रेस हाई कमान बताएगी कि अगर डिप्टी सीएम बनाना है तो किस समाज से बनेगा। जब पत्रकारों ने उदयभान से सवाल किया की पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने ब्राह्मण सम्मेलन में वायदा किया है कि अगले चुनाव में कांग्रेस के जीतने पर ब्राह्मण समाज से डिप्टी सीएम बनाया जाएगा, इसके जवाब में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष उदयभान में बेबाक जवाब देते हुए कहा की भूपेंद्र हुड्डा ने लोगों की भावनाओं को देखते हुए वादा कर दिया होगा लेकिन यह जरूरी नहीं है की कोई डिप्टी सीएम बनाया जाए ।

यह फैसला कांग्रेसी कमान करेगा कि उनकी सरकार में कोई डिप्टी सीएम होगा या नहीं अगर होगा तो किस समाज से होगा ।

अब सवाल यह उठता है की भूपेंद्र हुड्डा हरियाणा कांग्रेस के कद्दावर और सर्वेसर्वा नेता कह जाते हैं उदय भान ने उनके वायदे को क्यों पलटा । अब लोगों में यही चर्चा है कि आखिर कांग्रेस में किसकी चलती है और कांग्रेस की रणनीति क्या है क्या उदयभान ब्राह्मण के डिप्टी सीएम बनने पर खुश नहीं है या इसके पीछे किसी और समाज की नाराजगी है हो सकती है।

गौरतलब है 8 अक्टूबर को रोहतक स्थित महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के टैगोर ऑडिटोरियम में हुए समस्त ब्राह्मण समाज के सम्मान समारोह कार्यक्रम में भूपेंद्र हुड्डा ने मंच पर खड़े होकर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए डंके की चोट पर कहा था कि अगर 2024 में हरियाणा में कांग्रेस सत्ता में आती है तो वह ब्राह्मण समाज से डिप्टी सीएम बनाएंगे और भी कई वादे करने के बाद उन्होंने ब्राह्मण समाज से कांग्रेस पार्टी के साथ आने की अपील की थी। लेकिन 24 घंटे के बाद ही लगता है कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष उदयभान को भूपेंद्र हुड्डा का किया गया वादा रास नहीं आया और उन्होंने भूपेंद्र हुड्डा के किए गए वादे को सिरे से ना करते हुए साफ कर दिया की 2024 के चुनाव में कांग्रेस जीतने के बाद ब्राह्मण समाज से कोई डिप्टी सीएम नहीं बनेगा ।

2019 के लोकसभा चुनाव में सोनीपत से भूपेंद्र हुड्डा और रोहतक से दीपेंद्र हुड्डा की ब्राह्मण नेताओं के द्वारा हार के बाद यह माना जा रहा था की ब्राह्मण समाज कांग्रेस से ने कांग्रेस से दूरी बना ली है दोनों पिता पुत्रों की हार कांग्रेस के लिए और खास तौर पर भूपेंद्र हुड्डा के लिए बड़ा झटका था।

सारे मंथन के बाद अब चुनाव आते ही ब्राह्मणों को कांग्रेस के साथ फिर से जोड़ने की मुहिम शुरू की थी उसी कड़ी में रोहतक में ब्राह्मण सम्मेलन आयोजित किया गया था जिसमें बेरी से विधायक और पूर्व स्पीकर रघुवीर कादियान ने साफ किया था कि जब से ब्राह्मण ने कांग्रेस का हाथ छोड़ा है कांग्रेस दुखी हो गई है और उन्होंने हाथ जोड़कर समाज से अपील की थी कि ब्राह्मण समाज कांग्रेस के साथ आए तभी कांग्रेस का भी भला हो सकता है लेकिन प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदय भान ने भूपेंद्र हुड्डा दीपेंद्र हुड्डा बदली से विधायक डॉक्टर कुलदीप वत्स और उन तमाम ब्राह्मण नेताओं की सारी मेहनत पर पानी फेरते हुए भूपेंद्र हुड्डा द्वारा किए गए वादों को सिरे से ना कर दिया। अब देखना होगा उदय भान की इस तलाक टिप्पणी का ब्राह्मण समाज किस प्रकार संज्ञान लेता है और आने वाले चुनाव में ब्राह्मण समाज क्या रणनीति अपनाता हैं।

error: Content is protected !!