गुरुग्राम में होंगे 1008 सुंदरकांड के पाठ : जीएल शर्मा

— टीम जीएल शर्मा की ओर से विभिन्न स्थानों पर होगा आयोजन
— 15 अक्टूबर को मां दुर्गा के पहले नवरात्र पर भगवान परशुराम भवन में पहले पाठ से होगी भव्य शुरुआत, साल भर जारी रहेगा आयोजन

गुरुग्राम। त्योहारी सीजन के दौरान देश में सुख-समृद्धि और शांति के लिए एक साथ हजारों हाथ उठेंगे। टीम जीएल शर्मा की ओर से गुरुग्राम के विभिन्न स्थानों पर सुंदर कांड के 1008 पाठ कराएंगे जाएंगे। टीम न सुंदर कांड पाठ की तैयारियां आरंभ कर दी है।

अपने सेक्टर 15 पार्ट 2 स्थित आवास पर पत्रकारों से बातचीत में हरियाणा भाजपा के उपाध्यक्ष एवं डेयरी सहकारी प्रसंघ के पूर्व चैयरमेन जीएल शर्मा ने कार्यक्रम पर विस्तारित प्रकाश डालते हुए बताया कि सुंदर कांड पाठ की शुरुआत 15 अक्टूबर को मां दुर्गा के पहले नवरात्र से होगी। बसई चौक स्थित भगवान परशुराम भवन में 15 अक्टूबर को पहले पाठ का भव्य आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन में गुरुग्राम की धार्मिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्थाओं के अलावा विभिन्न संगठनों और आरडब्ल्यूए के पदाधिकारी को आमंत्रित किया जाएगा। पूरे 1008 पाठ के आयोजन के दौरान धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक संस्थाओं के साथ आरडब्ल्यूए का भी सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि करीब डेढ़ महीने से त्मजीएल शर्मा की ओर से इस कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की जा रही है। इसका उद्देश्य सनातन धर्म के लोगों को भगवान राम की लीलाओं से रूबरू कराना है। अपनी नई पीढियां को भगवान राम के जीवन का दर्शन करना है। सुंदरकांड के माध्यम से दुख संकट दूर होते हैं। इसलिए समझ में कोई भी व्यक्ति दुखी और संकटग्रस्त ना रहे, पाठ के माध्यम से ऐसे भी कामना की जाएगी।

घरों, मंदिर, पार्क और कम्युनिटी सेंटर में होंगे

श्री शर्मा ने बताया कि 1008 पाठ का आयोजन श्रद्धालुओं के घरों के अलावा मंदिर, पार्क और कम्युनिटी सेंटर में भी होगा। अलग स्थानों के आयोजन की अलग जिम्मेदारियां सौंपी जा रही है। जो श्रद्धालु अपने घरों में पाठ का आयोजन करना चाहते हैं वह 15 अक्टूबर को भगवान परशुराम भवन में अपना पंजीकरण कर सकते हैं। मंदिरों में पुजारी और धार्मिक संस्थाओं के सहयोग से यह आयोजन होगा। पार्कों और कम्युनिटी सेंटर में स्थानीय आरडब्ल्यूए की भागीदारी सुनिश्चित कर आम आदमी को पाठ में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि टीम जीएल शर्मा के विभिन्न पदाधिकारी को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंप दी गई है।

अयोध्या राम मंदिर की खुशी करेंगे दोगुनी

जीएल शर्मा ने कहा कि एक जनवरी जनवरी को अयोध्या में बना रहे भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होगा। सुंदरकांड पाठ आयोजन को राम मंदिर के उद्घाटन के उपलक्ष के संदर्भ में भी आयोजित किया जा रहा है। देश के लोगों के साथ-साथ गुरुग्राम के निवासियों के साथ अयोध्या के भव्य राम मंदिर की खुशी दोगुनी करने के लिए सुंदरकांड पाठ के आयोजन से बड़ा कोई आयोजन नहीं हो सकता। पाठ के जरिए भगवान श्री राम की स्तुति के साथ हनुमान जी की भी स्तुति संभव होगी।

निरंतर चलेगा आयोजन

जीएल शर्मा ने कहा कि सुंदरकांड पाठ का आयोजन संकल्प पूरा होने तक निरंतर जारी रहेगा। गुरुग्राम के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र को कवर करने का प्रयास किया जाएगा। सुंदरकांड के पाठ की प्रासंगिकता आज के दौर में बढ़ जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए टीम जीएल शर्मा ने सुंदरकांड पाठ के आयोजन का फैसला लिया है।

एक जनवरी को 111 पुजारी करेंगे पाठ

जीएल शर्मा ने बताया कि अभी तक के तय कार्यक्रम के मुताबिक एक जनवरी को अयोध्या के भगवानश्री राम के भव्य मंदिर का उद्घाटन होना है। उद्घाटन के दिन गुरुग्राम में 111 पुजारी की ओर से सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा। इस आयोजन के लिए आयोजन स्थल चिन्हित करने के साथ दूसरी तैयारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि विभिन्न समाज की भागीदारी के लिए सामाजिक संस्थाओं का सहयोग लेकर सार्वजनिक सामाजिक स्थानों पर भी आयोजन होगा। पत्रकारों से बातचीत से पहले जीएल शर्मा की अगवाई में टीम जीएल शर्मा की एक महत्वपूर्ण बैठक भी हुई, जिसमें सुंदरकांड पाठ आयोजन की रूपरेखा तैयार की गई। बैठक में आदर्श ब्राह्मण सभा के जिला अध्यक्ष आरपी कौशिक, योगेश कौशिक, सीएम विंडो के एनिमेंट सिटीजन महेश वशिष्ठ, भाजपा सहकारिता प्रकोष्ठ के प्रतीक शर्मा, सुमित भारद्वाज उर्फ सैम सहित कई सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं के पदाधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!