– गांव समसपुर में एयर मार्शल पी के घोष ने नागरिकों को स्वच्छता के लिए किया प्रेरित
– सदर बाजार में गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला व निगमायुक्त पीसी मीणा ने दिया स्वच्छता का संदेश
– निगमायुक्त पीसी मीणा ने सैक्टर-37 में प्रोग्रेसिव फेडरेशन ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों तथा बसई तालाब पर ग्रामीणों के साथ पौधारोपण करके पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

गुरूग्राम, 1 अक्तुबर। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा एक अक्तुबर को एक घंटे श्रमदान करने के लिए किए गए आह्वान की पालना में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा 200 से अधिक स्थानों पर स्वच्छता गतिविधियां आयोजित की गई। इसके तहत विधायकगण, अधिकारीगण, एयरफोर्स, निवर्तमान निगम पार्षदों, आरडब्ल्यूए एवं एनजीओ प्रतिनिधियों सहित गुरूग्राम के गणमान्य व्यक्तियों ने संयुक्त द्वारा से सफाई की तथा पौधारोपण करके पर्यावरण संरक्षण का भी संदेश दिया।

गांव समसपुर के तालाब पर आयोजित कार्यक्रम में एयर मार्शल पी. के. घोष तथा एयर कमोडोर वी के पंडा ने एयरफोर्स के अन्य अधिकारियों, नगर निगम अधिकारियों तथा गांव के गणमान्य व्यक्तियों के साथ तालाब के आसपास सफाई की तथा पौधारोपण करके पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। अपने संबोधन में एयर मार्शल श्री घोष ने कहा कि स्वच्छता तथा स्वास्थ्य का सीधा संबंध है। अगर हम अपने घर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र, गली, मोहल्ले, गांव, शहर, प्रदेश व देश को स्वच्छ रखेंगे तो हम सभी नागरिक भी स्वस्थ रहेंगे तथा हमारा देश विकास की गति में और अधिक तेजी से आगे बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि हम सभी अपने घर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखते हैं, लेकिन कई बार जाने-अनजाने में अपने घर के कचरे को बाहर फैंक देते हैं। बाहर फैंका गया कचरा हमारे जूते-चप्पलों के साथ चिपककर वापिस हमारे ही घर में आ जाता है। प्रत्येक नागरिक का यह कत्र्तव्य बनता है कि वह जिस प्रकार अपने घर की सफाई का ध्यान रखता है, उसी प्रकार अपने आसपास के क्षेत्र की सफाई का भी ध्यान रखे। सार्वजनिक स्थानों पर कचरा ना फैलाएं तथा अगर कोई व्यक्ति कचरा फैलाता है, तो उसे ऐसा करने से रोकें क्योंकि स्वच्छता के इस महायज्ञ में सामाजिक भागीदारी बहुत ही आवश्यक है। कार्यक्रम में नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त सुमित कुमार ने एयर मार्शल सहित एयरफोर्स के अन्य अधिकारियों का स्वागत व धन्यवाद किया।  

वहीं, गुरूग्राम के विधायक सुधीर सिंगला व नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने सदर बाजार से श्रमदान दिवस के तहत स्वच्छता अभियान की शुरूआत की। उन्होंने निगम अधिकारियों तथा बाजार के व्यापारियों के साथ क्षेत्र में सफाई करके स्वच्छता का संदेश दिया। अपने संबोधन में विधायक ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में देशवासियों से एक अक्तुबर को एक घंटा स्वच्छता के लिए श्रमदान करने का आह्वान किया था। उनके आह्वान पर देश का प्रत्येक नागरिक अपने-अपने क्षेत्रों को स्वच्छ बनाने की इस मुहिम में जुटा हुआ है। विधायक ने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम द्वारा निगम क्षेत्र के प्रत्येक हिस्से में कचरा उठान तथा सफाई सुनिश्चित की जा रही है। नागरिक भी इस अभियान में बढ़-चढक़र अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने सैक्टर-37 में प्रोग्रेसिव फेडरेशन ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री द्वारा तथा बसई तालाब पर ग्रामीणों द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पहुंचकर स्वच्छता तथा पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि सभी नागरिक ठोस कचरा प्रबंधन नियम के तहत स्वच्छता के लिए अपनी-अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। विशेषकर प्रतिदिन 50 किलोग्राम या इससे अधिक का कचरा पैदा करने वाले बल्क वेस्ट जनरेटर स्वयं के स्तर पर ही कचरे का निष्पादन सुनिश्चित करवाएं। इसके लिए कचरे को हमेशा अलग-अलग श्रेणियों जैसे गीले, सूखे व हानिकारक कचरे में विभाजित करने की प्रक्रिया अपनाएं। गीले कचरे से खाद तैयार करके परिसर के पौधों में इसका इस्तेमाल करें तथा सूखे व हानिकारक कचरे का निष्पादन अधिकृत रिसायकलर के माध्यम से करवाएं। इससे एक ओर जहां लैंडफिल साईट पर कचरे को कम करने में मदद मिलेगी, वहीं दूसरी ओर गीले कचरे से बनने वाली खाद का उपयोग करके शहर में हरियाली बढ़ाकर पर्यावरण संरक्षण के लिए भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे प्राथमिक स्तर पर ही कचरे को अलग-अलग करें तथा कचरा उठाने वाली गाडिय़ों में भी अलग-अलग कचरा ही डालें। उन्होंने कहा कि श्रमदान के तहत नगर निगम क्षेत्र में 200 से अधिक स्थानों पर स्वच्छता गतिविधियां की गई हैं। इसके तहत शहर में पड़े कचरे का उठान सुनिश्चित करवाने के साथ ही सडक़ों, मार्केट क्षेत्रों तथा अन्य सार्वजनिक स्थानों की सफाई करवाई गई है। उन्होंने कहा कि सफाई निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है तथा नागरिकों को भी स्वच्छता बनाए रखने में अपना योगदान देना चाहिए।

इस मौके पर संयुक्त आयुक्त सुमित कुमार, डा.नरेश कुमार, संयुक्त आयुक्त अखिलेश यादव एवं विजय यादव, निवर्तमान निगम पार्षद सुभाष सिंगला, कुलदीप यादव, रविन्द्र यादव, अंतर्राष्ट्रीय कत्थक कलाकार शोभना झा, प्रोग्रेसिव फेडरेशन ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री के चेयरमैन दीपक मैनी, वाईस चेयरमैन एसपी अग्रवाल, एडवोकेट आरएल शर्मा, अंशुल धींगड़ा, पीके गुप्ता, राकेश बत्रा, डीपी गौड़, विनोद गुप्ता, सुनील कथूरिया, वेदप्रकाश शर्मा, संजीव मैनी, डा.के के अग्रवाल सहित कई गणमान्य व्यक्ति शामिल थे।