एडीसी हितेश कुमार मीणा ने बैठक में दिए निर्देश, रूडसेट संस्थान के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों का नियमित रूप से करें फॉलो अप
रूडसेट संस्थान के माध्यम से वर्तमान वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान अब तक 453 अभ्यर्थियों को दिया 15 कोर्स का प्रशिक्षण

गुरूग्राम, 28 सितंबर। ग्रामीण विकास एवं स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (रूडसेट) की जिला स्तरीय रूडसेटी परामर्श समिति की 133वीं बैठक गुरुवार को एडीसी हितेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। विकास सदन स्थित कांफ्रेंस हॉल में आयोजित बैठक में बताया गया कि वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान सितंबर माह तक 15 प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसके माध्यम से 453 अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वरोजगार के लायक बनाया गया।

एडीसी ने बैठक में रुडसेट संस्थान के निदेशक निर्मल यादव से विस्तृत रिपोर्ट लेने उपरान्त कहा कि रूडसेट संस्थान के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों को नियमित रूप से फॉलो अप किया जाए ताकि सफल उद्यमियों की सफलता की कहानी प्रचार के विभिन्न माध्यमों से आमजन के बीच पहुंचे। वहीं जिन अभ्यर्थियों को अभी अपने कार्य में सफलता नहीं मिली हो तो उन्हें पुन: सहायता दी जाए।  उन्होंने कहा कि आपके ऐसा करने से कौशल विकास के माध्यम से स्वरोजगार की चाह रखने वाले लोगों को प्रेरणा मिलेगी और वे जिला प्रशासन द्वारा करवाए जा रहे नि:शुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रमों से जुड़ते हुए इनका लाभ उठा सकेंगे।

एडीसी ने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से अक्टूबर माह में सरस मेले व जिला स्तर पर व्यापार मेला आयोजित किया जाएगा। जिसके माध्यम से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के उत्पादों को मार्केटिंग के लिए बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। एडीसी ने इस दौरान बैठक में उपस्थित विभिन्न बैंकर्स को निर्देश दिए कि वे उनके संस्थान में स्वरोजगार के लिए आने वाले ऋण आवेदनों को प्राथमिकता के साथ निपटान करें।

उन्होंने कहा कि  प्रशिक्षणार्थियों को बैंको द्वारा अलग-अलग योजनाओं के तहत दिए जाने वाले ऋणों से भी जोड़ा जाए ताकि वे आजीविका के साधन जुटा सकें। बैठक में रुडसेट संस्थान गुरुग्राम के निदेशक निर्मल यादव ने बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 में अब प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 230 अभ्यॢथयों के आवेदन प्रायोजित करने के लिए केनरा बैंक को भेजे जा चुके है। संस्थान के माध्यम से मुख्य रूप से ब्यूटी पार्लर, वीमेन टेलर, कंप्यूटराइज्ड अकाउंटिंग, जूट उत्पाद, कॉस्टयूम ज्वेलरी, फास्ट फूड आदि का प्रशिक्षण दिया गया है। एडीसी ने यह भी निर्देश दिए कि स्वरोजगार स्थापित करने में रूडसेट संस्थान उपयोगी भूमिका निभा रहा है। ऐसे में ग्रामीण अंचलों में इस संस्थान के बारे में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाए।

इस अवसर पर अग्रणी जिला प्रबंधक अशोक कुमार जुलाहा, आरसेटी से स्टेट डायरेक्टर पी.के गंभीर, नाबार्ड से विनय कुमार त्रिपाठी, जिला रोजगार अधिकारी सुनील कुमार, एमएसएमई से सतीश कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!