नवरात्र मेले के लिए भव्य रूप दिया जाएगा शीतला मंदिर परिसर को

– डीसी निशांत कुमार यादव ने शीतला माता मंदिर परिसर में नवरात्र मेला की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की बैठक को किया संबोधित
– डीसी ने नवरात्र मेला को लेकर स्वच्छता, चिकित्सा व्यवस्था और जल प्रबंधन आदि इंतजामों के दिए निर्देश

गुरूग्राम, 28 सितंबर। अश्विन नवरात्रों के अवसर पर गुरूग्राम के प्रसिद्ध धाम श्री शीतला माता मंदिर परिसर में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। मेले के दौरान यहां की सफाई व्यवस्था और लोगों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए। यह बात शीतला माता मंदिर बोर्ड के मुख्य प्रशासक व डीसी निशांत कुमार यादव ने नवरात्र मेला की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर के साथ-साथ पार्किंग स्थल पर भी सफाई का पूरा ध्यान रखा जाए। इसके लिए नगर निगम की ओर से अलग-अलग साइटों पर आठ घंटे की ड्यूटी बांट कर सफाई कर्मचारियों को तैनात रखा जाए। उन्होंने कहा कि शौचालयों की पूरी  सफाई रखी जाए। बैठक में मंदिर बोर्ड के सदस्यों ने मेला प्रबंधन को लेकर अपने -अपने सुझाव मुख्य प्रशासक  के सामने रखे। सदस्यों के सुझाव सुनने के बाद डीसी ने परिवहन विभाग के अधिकारियों को कहा कि मेले में श्रद्धालुओं के आवागमन के लिए मिनी  बसें चलाई जाएं। जिन पर मेला बसें होने का बोर्ड भी लगा होना चाहिए।

उन्होंने एसीपी नवीन कुमार व  एसीपी ट्रैफिक सुखबीर सिंह को निर्देश दिए कि 15 से 23 अक्टूबर तक जारी रहने वाले इस धार्मिक आयोजन के दौरान अतिरिक्त पुलिस बल की यहां तैनाती की जाए। मेले के दौरान गुमशुदा की तलाश में आम जन को सूचना देने के लिए तीन स्थानों पर माइक लगाया जाएगा। डीसी ने कहा कि मेला परिसर को सुंदर बनाने के लिए यहां सुंदर लाईटें लगाई जाएं, स्वागत द्वार बनाए जाएं और जगह-जगह बड़े डिस्पले बोर्ड लगाए जाने चाहिए।

डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि मंदिर प्रांगण में स्वास्थ्य विभाग की ओर से 24 घंटे चिकित्सा सेवा मुहैया करवाई जाए। बोर्ड सदस्यों के कहने पर डीसी ने बोर्ड के सीईओ व पटौदी के एसडीएम प्रदीप सिंह को निर्देश दिए कि मंदिर की डिस्पेंसरी को बाहर स्थापित कर दिया जाए, जिससे कि किसी श्रद्धालु की अचानक तबियत खराब हो जाए तो उसे स्वास्थ्य सेवा को लेकर परेशानी ना आए। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान बिजली-पानी का पूरा प्रबंध रहना चाहिए।

मंदिर बोर्ड के मुख्य प्रशासक ने कहा कि इस बार मेले के समय  कुछ शिकायत और सुझाव पेटिकाएं भी रखवाई जाएंगी। जिनका निवारण बोर्ड की ओर से गठित कमेटी द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर पटौदी एसडीएम व शीतला माता मंदिर बोर्ड के सीईओ प्रदीप सिंह के साथ डीसी ने मंदिर परिसर का अवलोकन भी किया तथा प्रबंधों को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। बैठक में जीएमसीबीएल के जीएम जितेंद्र गर्ग, डिप्टी सीएमओ कुलदीप ङ्क्षसह, नगर निगम के संयुक्त निदेशक विजय यादव, मंदिर बोर्ड के सदस्य ब्रह्म प्रकाश, यादराम बंसल, रघुबर भारद्वाज, पूजा खेतरपाल, अजीत बेनिवाल, रामसाजन सिंह, अरूण महेश्वरी, तिलक राज मल्होत्रा आदि मौजूद रहे।

Previous post

रविवार को श्रमदान दिवस के तहत नगर निगम गुरूग्राम द्वारा की जाएगी वृह्द स्तर पर सफाई

Next post

अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर लाने के लिए सन्निहित सरोवर को राज्य सरकार बनाएंगी भव्य और सुंदर तीर्थ

You May Have Missed

error: Content is protected !!