सोमवार से शुरू होगी फसलों की खरीद, पोर्टल पर फसल का डाटा ठीक कराए किसान

Bybharatsarathiadmin

Sep 23, 2023 #aap party haryana, #haryana bjp, #haryana congress, #haryana sarkar, #INLD, #jjp, #एडीसी हितेश कुमार मीणा, #कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के प्रधान सचिव श्री विजेंद्र कुमार, #ख्य सचिव श्री संजीव कौशल, #गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, #चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा, #टी.वी.एस.एन प्रसाद, #डीडीपीओ वीरेंद्र सिंह, #डीसी निशांत कुमार यादव, #मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर, #मुख्यमंत्री के सलाहकार (सिंचाई) श्री देवेंद्र सिंह, #मुख्यमंत्री मनोहर लाल, #वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, #सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव, #हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की क्षेत्रीय प्रशासक मीतू धनखड़
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने वीसी से प्रशासनिक सचिवों और उपायुक्तों के साथ की अहम बैठक, सरकारी की योजनाओं की समीक्षा की
डीसी निशांत कुमार यादव ने वीसी के उपरांत अधिकारियों की बैठक में कहा, मुख्यमंत्री से मिले निर्देशों की जिला में अनुपालना की जाए सुनिश्चित
डीसी ने अधिकारियों को दिए निर्देश, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर डेटा ठीक करने के लिए मौके पर जाकर करें फसल का सत्यापन, जिला में सडक़ों की मरम्मत व सुदृढ़ीकरण का कार्य जल्द करें आरंभ

गुरुग्राम, 23 सितंबर। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने शनिवार को गुरुग्राम सहित राज्य के सभी जिलों के उपायुक्तों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक को संबोधित किया। उन्होंने विभिन्न विभागों के प्रशासनिक सचिवों तथा उपायुक्तों के साथ बैठक में स्वामित्व योजना, लोक निर्माण विभाग की सडक़ों, मेरी फसल मेरा ब्योरा, मंडियों में फसल खरीद सुनिश्चित करने, मुख्यमंत्री घोषणाओं, मेरी माटी-मेरा देश, लिंगानुपात सहित सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं व कार्यक्रमों की समीक्षा की।  

बैठक में मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं वित्तीय आयुक्त, राजस्व श्री टी.वी.एस.एन प्रसाद, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुमिता मिश्रा, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर, मुख्यमंत्री के सलाहकार (सिंचाई) श्री देवेंद्र सिंह, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के प्रधान सचिव श्री विजेंद्र कुमार, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव और सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल, महिला एवं बाल विकास विभाग की आयुक्त एवं सचिव श्रीमती अमनीत पी कुमार, मुख्यमंत्री के उप प्रधान सचिव श्री के मकरंद पांडुरंग सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे। वहीं गुरुग्राम के लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल से डीसी निशांत कुमार यादव बैठक में शामिल हुए।

डीसी ने वीडियो कांफ्रेंस के उपरांत अधिकारियों की बैठक में कहा कि मुख्यमंत्री से मिले निर्देशों की जिला में अनुपालना सुनिश्चित की जाए। लोक निर्माण विभाग द्वारा जिला में जिन सडक़ों के सुदृढ़ीकरण कार्य के टेंडर हो चुके हैं, उनके कार्य शीघ्र आवंटित किए जाएं। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला में 50 सडक़ों के सुदृढ़ीकरण कार्य के लिए 48 सडक़ों का टेंडर किया जा चुका है। डीसी ने कहा कि 5 करम के रास्तों का का सीमांकन सुनिश्चित करें ताकि समयबद्ध तरीके से इन पर काम शुरू हो सके।

फसल की कटाई से पहले एमएफएमबी पर पर डेटा करवाएं ठीक
बैठक में मुख्यमंत्री ने मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल की भी समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि पोर्टल पर दर्ज फसलों का कुछ डाटा मिसमैच है। डीसी ने मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर डेटा ठीक करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी 2-3 दिनों में मौके पर जाकर फसल की जानकारी चेक करें और डेटा को सत्यापित करें। साथ ही जिला के जिन किसानों की फसल का डेटा मिसमैच है वे भी कटाई से पहले जिला कार्यालय में जाकर अपना डाटा सही करवा लें। उन्होंने कहा कि खरीफ सीजन की फसलों की 25 सितंबर से खरीद शुरू हो जाएगी, इसलिए सत्यापन का कार्य तेजी से पूरा किया जाए।

मंडी में फसल खरीद से जुड़े इंतजामों का हो पुख्ता प्रबंध
डीसी ने कहा कि जिला में सोमवार से खरीद की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी ऐसे में सभी मंडियों में आवश्यक तैयारियां पूरी की जाए ताकि किसानों को अपनी उपज बेचने में किसी भी प्रकार की परेशानी न आए। उन्होंने कहा कि खरीद आरंभ होने से पहले सभी मंडियों में पिछले वर्ष का स्टॉक अवश्य चेक कर लें, ताकि कोई भी नई खरीद में स्टॉक की गई फसल को बेचने की कोशिश न करे। साथ ही नमी मापने वाले मीटरों की कैलिब्रेशन करवाने जैसी तैयारी अभी पूरी कर लें। उन्होंने मार्केटिंग बोर्ड के अधिकारियों को नियंत्रण कक्ष की स्थापना करने, आवश्यक कंप्यूटर उपकरण और डेटा एंट्री ऑपरेटरों के साथ-साथ निर्बाध इंटरनेट सुविधा सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ये सभी व्यवस्थाएं मौजूदा मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए की जानी चाहिए।

इस अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा, गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की क्षेत्रीय प्रशासक मीतू धनखड़, डीडीपीओ वीरेंद्र सिंह, सिविल सर्जन डा. वीरेंद्र यादव, उप निदेशक कृषि डा. अनिल कुमार, डीआईओ विभू कपूर, लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता गजेंद्र सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।