डायल 112 ऐप, दुर्गा शक्ति विभिन्न अपराधों के बारे में दी गई विस्तृत जानकारी ।

गुरुग्राम: 20 सितंबर 2023 – श्री विकास कुमार अरोड़ा IPS, पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम के निर्देशानुसार कार्य करते हुए कल दिनांक 19.09.2023 को श्री विरेंद्र विज IPS पुलिस उपायुक्त यातायात, गुरुग्राम की देखरेख में डायल 112 महिला सुरक्षा के लिए एक विशेष एप्लिकेशन बनवाया गया था। इस विशेष ऐप के माध्यम से महिलाओं को इस ऐप पर उनकी डिटेल्स जैसे नाम, मोबाइल नंबर, पता एक बार अपडेट करना होगा, ताकि महिलाओं की सुरक्षा करने में मदद की जा सके और किसी भी समय असुरक्षित स्थिति महसूस करने पर पुलिस के द्वारा महिलाओं की मदद जा सके।

कोई भी महिला जिसने अपने मोबाईल पर पहले से ही डायल 112 ऐप डाउनलोड/इंस्टाल कर रखी है तो जब भी वह महिला पुलिस से सहायता मांगेगी तो उस महिला को अपना नाम मोबाईल नंबर व पता/लोकेशन बताने की जरूरत नहीं पड़ेगी, उस महिला का पता/लोकेशन मोबाईल नंबर इत्यादि इस ऐप के माध्यम से पता चल जाएगा। इससे पीड़ित महिला को तत्परता से पुलिस मदद मिल सकेगी और यह ऐप अप्रिय घटना/अपराध को रोकने में पुलिस व पीड़ित की सहायता करेगी।

इस ऐप के बारे में अधिक जानकारी देने व अधिक से अधिक बच्चों/महिलाओं को इस ऐप से जोड़ने के कड़ी में आज दिनांक 20.09.2023 को महिला/निरक्षक आरती, प्रबंधक थाना महिला मानेसर, गुरुग्राम की पुलिस टीम व DSRF की टीम ने पॉलीटेक्निक कॉलेज मानेसर, गुरुग्राम में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस विशेष कार्यक्रम के माध्यम से पॉलीटेक्निक कॉलेज मानेसर, गुरुग्राम उपस्थित कॉलेज के स्टूडेंट्स, स्टॉफ व कर्मचारियों को डायल 112 ऐप, दुर्गा शक्ति ऐप, महिलाओं/बच्चों के विरूद्ध होने वाले अपराधों व साईबर अपराधों के बारे में विस्तृत जानकारी देकर जागरूक किया गया।

इस आयोजन के दौरान पुलिस टीम द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं/लड़कियों के मोबाईल फोन्स में डायल-112, दुर्गा शक्ति ऐप्स इंस्टाल कराकर इन ऐप्स के प्रयोग के बारे में भी बताया गया।