कुरुक्षेत्र के शिक्षण संस्थान की एक बड़ी उपलब्धि, श्री जयराज शिक्षण संस्थान में सैनिक स्कूल की मंजूरी मिली।
देश के नए खुलने वाले 23 सैनिक स्कूलों में हरियाणा का सैनिक स्कूल कुरुक्षेत्र के श्रीमती केसरी देवी जयराम पब्लिक स्कूल में खुलेगा।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र, 19 सितम्बर : देश के विभिन्न राज्यों में संस्कृति, संस्कारों एवं राष्ट्रीयता की शिक्षा दे रही श्री जयराम संस्थाओं ने राष्ट्रीय स्तर पर एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। श्री जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष एवं श्री जयराम शिक्षण संस्थान के चेयरमैन ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी की प्रेरणा एवं सतत मार्गदर्शन में निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर शिक्षण संस्थान में सैनिक स्कूल की मंजूरी मिली है। उल्लेखनीय है कि श्री जयराम शिक्षण संस्थान के अंतर्गत डी.एस.बी. इंटरनैशनल पब्लिक स्कूल ऋषिकेश, श्रीमती केसरी देवी जयराम पब्लिक स्कूल, सेठ नवरंग राय लोहिया जयराम महिला महाविद्यालय, जयराम महिला पॉलिटेक्निक, जयराम महिला बी.एड. कालेज एवं जयराम संस्कृत महाविद्यालय के विद्यार्थी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संस्थान का नाम रोशन कर रहे हैं। कुरुक्षेत्र के निवारसी में डी.एस.बी. इंटरनैशनल पब्लिक स्कूल निर्माणधीन है।

श्री जयराम संस्थान के निदेशक एस.एन. गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि सैनिक स्कूल के निरीक्षण हेतु सैनिक स्कूल सोसाइटी की एक टीम 2021 में विद्यालय में आई थी। गहनता से जांच एवं सभी नियमों पर खरे उतरने के बाद ही श्रीमती केसरी देवी लोहिया जयराम पब्लिक स्कूल को सैनिक स्कूल के लिए चुना गया है। जिसका प्रथम सत्र 2024 -25 में प्रारंभ होने जा रहा है। परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से राष्ट्रीय स्तर पर यह संस्थान की यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। गुप्ता ने विद्यालय की प्राचार्या अंजु अग्रवाल सहित समस्त स्टाफ को उनके अथक परिश्रम और लगनता के लिए आभार प्रकट किया।

जानकारी अनुसार देश में 23 नए सैनिक स्कूल खुलेंगे। इसके लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने साझेदारी मोड में 23 नए सैनिक स्कूल खोलने को मंजूरी दे दी है। इस पहल से सैनिक स्कूल सोसायटी के अंतर्गत साझेदारी मोड के तहत चलने वाले स्कूलों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है। स्कूल संबंधित शिक्षा बोर्डों से संबद्धता के अलावा सैनिक स्कूल सोसायटी के तत्वावधान में कार्य करेंगे। इस अवसर पर जयराम संस्थाओं के मीडिया प्रभारी एवं प्रबंधन कमेटी से राजेश सिंगला, श्रीमती केसरी देवी जयराम पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल अंजू अग्रवाल तथा जयराम महिला पॉलिटेक्निक मनप्रीत कौर भी मौजूद रही।

error: Content is protected !!