– स्थानीय स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में आयोजित कार्यक्रम में संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) प्रदीप कुमार ने बेहतर कार्य करने वाली आरडब्ल्यूए, एनजीओ, स्वच्छता सैनिकों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति को वितरित किए प्रशंसा-पत्र
– स्कूली बच्चों ने नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से स्वच्छता के प्रति नागरिकों की जिम्मेदारी और अधिकारों के प्रति कराया अवगत

गुरूग्राम, 17 सितंबर। केन्द्रीय आवासन एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी दिशा निर्देशों की पालना में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा रविवार को दूसरे इंडियन स्वच्छता लीग अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) प्रदीप कुमार मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

अपने संबोधन में संयुक्त आयुक्त ने कहा कि स्वच्छता और स्वास्थ्य का सीधा संबंध होता है। जहां पर स्वच्छता अर्थात साफ-सफाई होगी, वहां के नागरिक  भी स्वस्थ रहेंगे। उन्होंने कहा कि हालांकि साफ-सफाई हमारा अधिकार है, लेकिन यह हमारी नैत्तिक जिम्मेदारी भी है कि हम अपने आस-पड़ौस, मौहल्ले तथा शहर को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें। जिस प्रकार हम अपने घर की सफाई का विशेष ध्यान रखते हैं, उसी प्रकार अपने आस-पड़ौस का भी ध्यान रखें। कभी भी इधर-उधर कचरा ना फैंकें  तथा हमेशा डस्टबिन का इस्तेमाल करें। यह हमारा नैत्तिक दायित्व है कि अगर कोई दूसरा व्यक्ति भी गंदगी फैलाता है, तो उसे ऐसा करने से रोकें। उन्होंने कचरा अलगाव को अपनाने का आह्वान भी शहर वासियों से किया। उन्होंने कहा कि 9 वर्ष पूर्व शुरू किए गए स्वच्छ भारत मिशन से देशवासियों के व्यवहार में काफी बदलाव आया है। हम स्वच्छता की ओर धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं, विशेषकर स्कूली बच्चे इस अभियान में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे स्वच्छता सैनिक शहर को साफ रखने में अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे हैं। हमारा भी यह कत्र्तव्य बनता है कि हम उनके प्रति करूणा तथा मैत्री का भाव रखें। इसके लिए उन्होंने हिन्दी फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस के उस सीन का उदाहरण दिया, जिसमें सफाईकर्मी मकसूद भाई के प्रति मुन्ना भाई का करूणा और मैत्री का भाव दर्शाया गया है। उन्होंने कहा कि इंडियन स्वच्छता लीग के तहत स्वच्छता की सेवा पखवाड़ा मनाया जा रहा है, इसके तहत शहर के विभिन्न क्षेत्रों की सफाई के प्रति हमारे स्वच्छता सैनिक लगे हुए हैं। हम अपने स्वच्छता सैनिकों द्वारा की जाने वाली सफाई को बनाने में अपना योगदान दें तथा इधर-उधर कचरा ना फैलाएं।

कार्यक्रम में स्वच्छता के प्रति बेहतर कार्य करने वाली आरडब्ल्यूए, एनजीओ, स्वच्छता सैनिकों तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों को प्रशंसा-पत्र भी भेंट किए गए। स्कूली बच्चों ने अपने नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से स्वच्छता के महत्व तथा इसमें नागरिकों के अधिकार और जिम्मेदारियों के बारे में अवगत करवाया। मंच का सफल संचालन ब्रांड एंबैसडर कुलदीप हिन्दुस्तानी द्वारा किया गया। इस मौके पर वरिष्ठ सफाई निरीक्षक देवेन्द्र बिश्नोई, सफाई निरीक्षक भूपेन्द्र सिंह, एमएस टीम, आरडब्ल्यूए एवं एनजीओ प्रतिनिधि उपस्थित रहे।