डीसी ने समीक्षा बैठक में जिला में नए व युवा मतदाताओं की संख्या बढ़ाने के लिए शिक्षण संस्थानों में विशेष शिविर लगाने के दिये निर्देश
जब तक कोई ठोस कारण ना हो नए वोट आवेदन को रिजेक्ट ना करे चुनाव कार्यालय अधिकारी: डीसी

गुरुग्राम, 16 सितंबर। मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की तैयारियों पर डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में शनिवार को समीक्षा बैठक आयोजित की गई। लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित इस बैठक में मतदाताओं से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर गहन विचार विमर्श किया गया।

डीसी निशांत कुमार यादव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2024 में जनवरी माह की एक तारीख को आधार तिथि मानते हुए पांच जनवरी को जिला में मतदाता सूची का फाइनल प्रकाशन किया जाएगा। वहीं वर्ष 2024 में हरियाणा में लोकसभा के प्रस्तावित चुनावों में इसी सूची को आधार मानते हुए चुनावी प्रक्रिया सम्पन्न कराई जाएगी। ऐसे में जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा पूरे जिले में स्पेशल ड्राइव चलाकर नए मतदाताओं को जोड़ने और मृत लोगों का नाम काटने सहित नाम और पते में परिवर्तन का कार्य शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि जो भी युवा 18 वर्ष में प्रवेश कर गए हैं, वह मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए अपना जन्म प्रमाण पत्र और एक रिहायशी प्रमाण पत्र दरवाजे पर पहुंचने वाले बीएलओ को मुहैया कराएं। अगर घर तक बीएलओ नहीं पहुंचा और आपको मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाना है तो वोटर हेल्पलाइन एप पर रजिस्टर कर अपने आप भी वोट बनवा सकते हैं। डीसी ने सभी एसडीएम को संबंधित विधानसभा क्षेत्र के शिक्षण संस्थानों में नए युवा मतदाताओं को जोड़ने के लिए विशेष शिविर लगाने के निर्देश दिए। वहीं जिलावासियों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि अगर किसी के घर में बुजुर्ग या फिर किसी मतदाता की मृत्यु हो गई तो मतदाता सूची से उसका नाम भी कटवाएं, ताकि जिले में मतदाताओं की संख्या का सटीक आंकड़ा सामने आ सके।

डीसी ने नए वोटर्स की एप्लिकेशन रिजेक्शन पर नाराजगी जताते हुए चुनाव कार्यालय के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जब तक कोई ठोस कारण ना हो एप्पलीकेशन को रिजेक्ट ना किया जाए। बैठक में बहुमंजिला व ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी में नए वोटर्स बनाने की धीमी प्रक्रिया व एपिक कार्ड्स की डिलीवरी ना होने के विषय पर भी विस्तृत चर्चा हुई। जिस पर डीसी ने कहा कि शहर में ऐसी जितनी भी सोसाइटी हैं उनकी आरडब्ल्यूए को पत्र लिखकर उनकी सुविधा के हिसाब से निर्धारित दिन वहां विशेष शिविर लगाए जाएं। वहीं एपिक कार्ड की डिलीवरी के लिए ऐसी सभी सोसाइटी के गेट पर गॉर्ड के पास सोसाइटी की ओर से एक रिसीविंग केंद्र भी बनाया जाए।

बैठक में अन्य विषयों पर चर्चा करते हुए डीसी ने चुनाव कार्यालय के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में सिमिलर फ़ोटो एंट्री(एक जैसी फ़ोटो वाली प्रविष्टि) की जांच में तेजी लाकर जहां फ़ोटो गलत है उसे दुरुस्त किया जाए और जहां वोट गलत है तो उसे तुरंत प्रभाव से डिलीट किया जाए। डीसी ने सभी विधानसभा में नए वोट एप्पलीकेशन की पेंडेंसी को भी जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश भी दिए। डीसी ने हाउस टू हाउस सर्वे की धीमी गति पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि इसमे तेजी लाने व सर्वे की प्रतिदिन की प्रगति रिपोर्ट उनके कार्यालय में भिजवाने के निर्देश दिए।

डीसी ने जिलावासियों से आह्वान किया कि मतदाता सूची में नाम जोड़ने और काटने की प्रक्रिया हर साल अपनाई जाती है, लेकिन आने वाले चुनाव के लिए इस बार यह अंतिम मतदाता सूची होगी। यानि कि अगर आप चूक गए तो चुनाव में मतदान नहीं कर पाएंगे। इसलिए मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाना सुनिश्चित करना होगा। नया बनवाएं और मृत का नाम कटवाएं चुनाव आयोग की गाइडलाइन पर जिलेभर में मतदाता सूची में नाम जोड़ने और पता बदलने का कार्य किया जा रहा है। ऐसे में सभी जिलावासी अपनी सहभागिता सुनिश्चित करते हुए अपने आसपास रहने वाले लोगों व सभी परिचितों को इस अभियान में सहभागी बनने के लिए प्रेरित करें।

बैठक में सोहना एसडीएम प्रदीप सिंह, बादशाहपुर एसडीएम सतीश यादव, गुरुग्राम एसडीएम रविंद्र यादव, पटौदी एसडीएम संदीप अग्रवाल, सीटीएम दर्शन यादव, इलेक्शन तहसीलदार राजेन्द्र सिंह सहित चुनाव कार्यालय के अन्य अधिकारी व कर्मचारियों उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!