वर्तमान सरकार गरीब तबके के लिए कर रही काम- विधायक सत्यप्रकाश जरावता

सरकार का प्रयास हर गरीब को मिले उसका हक- विधायक

11 सितंबर, मानेसर। पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने कहा कि वर्तमान सरकार गरीब तबके के लिए काम कर रही है। सरकार का प्रयास है कि हर गरीब को उसका बराबर हक मिले। इसी कड़ी में मौजूदा भाजपा सरकार स्ट्रीट वेंडर्स को बिना ब्याज के लोन दिलवा रही है ताकि गरीब तबके के लोग लोन से मिलने वाली राशि की सहायता से अपनी आजीविका कमा सके और समाज के आत्मसम्मान के साथ जीवन-यापन कर सकें।

उक्त विचार विधायक ने नगर निगम मानेसर की ओर से सोमवार को मानेसर के सेक्टर-2 स्थित एचएसआईआईडीसी कार्यालय के सभागार में आयोजित प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना(पीएम स्वनिधि) के तहत स्ट्रीट वेंडर प्रशिक्षण कार्यक्रम में व्यक्त किए। श्री जरावता ने कहा कि मौजूदा समय में सरकार की ओर से गरीबों के हितों के लिए जारी की जाने वाली सहायता राशि वास्तविक लाभार्थी को मिल रही है। सरकार डायरेक्ट बेनिफिट स्कीम से विभिन्न योजनाओं की राशि सीधा लाभार्थियों के बैंक खाते में भेज रही है। सरकार के इस कदम से बिलौचियों की भूमिका खत्म हुई है। विधायक ने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो किसी सड़क, फुटपाथ आदि पर अस्थाई या एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाकर दैनिक उपयोग के सामान, वस्तु, खाद्य पदार्थ या अन्य सेवाएं देने में लगा हुआ है, ऐसे लोगों को पीएम स्वनिधि योजना के तहत लोन दिलवाया जा रहा है। योजना के तहत पहले चरण में दस हजार रूपये की राशि लोन स्वरूप दी जाएगी। जोकि ब्याज रहित है। जब वह दस हजार रुपये की राशि को किस्तों में बैंक को वापिस लौटा देगा उसके बाद वह 20 हजार रूपये लोन लेने का पात्र हो सकेगा। इस तरह से अधिकतम 50 हजार रुपये की राशि तक लोन मिल सकता है। इस लोन योजना पर सरकार सब्सिडी भी प्रदान करती है।

कार्यक्रम में शामिल नगर निगम मानेसर के संयुक्त आयुक्त दिनेश कुमार ने वहां मौजूद स्ट्रीट वेंडर्स को बताया कि नगर निगम की ओर से क्षेत्र में स्ट्रीट वेंडिंग जोन बनाई जा रही है। जिन वेंडर्स ने लाइसेंस बनवा लिया है वे इन वेंडिंग जोन के लिए पात्र होंगे।

इस दौरान नगर निगम मानेसर के सिटी प्रोजेक्ट आॅफिसर महेंद्र सिंह ने बताया कि योजना के तहत मानेसर नगर निगम की ओर से 1328 लाभार्थियों को विभिन्न बैंकों के द्वारा लोन दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि आवेदक को जिस बैंक खाते में लोन की राशि प्राप्त हुई है यदि आवेदक उसी खाते को अपने पेटीएम से लिंक करके महीने में 25 ट्रांजेक्शन करता है तो उसे हर महीने एक सौ रूपये मनीबैक भी मिलेगा। कार्यक्रम में शामिल विभिन्न सरकारी और निजी बैंकों के प्रतिनिधियों सहित करीब 350 स्ट्रीट वेंडर्स ने हिस्सा लिया। साथ ही अधिकतम लोन देने वाले बैंकों के प्रतिनिधियों को इस कार्यक्रम में विधायक द्वारा प्रशंसा पत्र भी प्रदान किए गए। इसके अलावा वेंडर्स को पेटीएम ऐप के प्रशिक्षण के साथ साफ-सफाई,कूड़े के निस्तारण आदि के बारे में भी जानकारी दी गई।

You May Have Missed