परिवहन मंत्री ने कहा, जनसंवाद कार्यक्रम में मिले सुझावों व शिकायतों का जल्द होगा समाधान, पोर्टल से हो रही मोनिटरिंग
आमजन केवल डिमांड करे, सरकार के पास बसों की कमी नही : परिवहन मंत्री
ग्रामीणों ने की सरकारी सेवाओं के ऑनलाइन पोर्टल की सराहना

गुरुग्राम, 09 सितंबर। हरियाणा के परिवहन एवं उच्चतर शिक्षा मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में प्रदेश की सभी विधानसभा में आयोजित किए जा रहे जनसंवाद कार्यक्रम में विकास कार्यो को लेकर आमजन के जो भी सुझाव अथवा शिकायतें हैं। उनकी फिजिबिलिटी रिपार्ट तैयार करवाकर जल्द ही उनका समाधान करवाया जाएगा। जनसंवाद कार्यक्रम में प्राप्त सुझावों व शिकायतों पर क्या कारवाई हुई यह सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने जन संवाद पोर्टल लॉन्च किया है। उन्होंने कहा कि पोर्टल पर दर्ज प्रतिवेदनों पर कार्रवाई करते समय शिकायतकर्ता की पूर्ण संतुष्टि सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। इस पोर्टल पर शिकायत व मांग दर्ज होते ही संबंधित नागरिक को उसकी सूचना एसएमएस के माध्यम से चली जाती है। इसके बाद संबंधित विभाग और अधिकारी द्वारा की जा रही आगामी कार्रवाई की सूचना भी एसएमएस के द्वारा नागरिकों को भेजी जाती है।

परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा जनसंवाद कार्यक्रम के तहत शनिवार को हल्का सोहना के विभिन्न गांवों में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अपने जनसंवाद कार्यक्रम में गांव गांव घामड़ोज, महेंद्रवाड़ा, गढ़ी बाजिदपुर, खेड़ला व रिठौज में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और उनके समाधान के लिए मौके पर मौजूद अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता सोहना के विधायक संजय सिंह ने की। परिवहन मंत्री ने इस दौरान ग्रामीणों की बिजली, पेयजल, सडक़, सिंचाई आदि समस्याएं सुनी और उनके समाधान के लिए मौके पर मौजूद अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। कार्यक्रम में लोगों ने सरकारी योजनाओं का फीडबैक देते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने विभिन्न सेवाओं को ऑनलाइन कर सरकारी सिस्टम से भाई-भतीजावाद को दूर करने का काम किया है। अब किसी व्यक्ति को सरकारी कार्यालय में काम करवाने के लिए बिचौलियों की आवश्यकता नही है।

ग्रामीणों से सीधा संवाद करते हुए परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में पिछले साढ़े आठ सालों में अंत्योदय के लक्ष्य साथ समाज के वंचित वर्ग को पूरी पारदर्शिता के साथ सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। ऐसे में प्रदेश का कोई भी पात्र नागरिक इन योजनाओं से अछूता ना रहे यह सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश में चलाए जा रहे जनसंवाद कार्यक्रम की तर्ज पर हरियाणा की प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में पांच गांवो में यह जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

परिवहन मंत्री ने ग्रामीणों द्वारा सोहना क्षेत्र में कन्या महाविद्यालय, प्रमुख मार्गों पर बस स्टॉप बनाने की मांग पर कहा कि हरियाणा बनने के बाद मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ऐसे पहले सीएम है जिनके कार्यकाल में हरियाणा प्रदेश में 35 नए कॉलेज खोले गए हैं। वहीं जिस क्षेत्र में कॉलेज की डिमांड है और वह क्षेत्र नए कॉलेज के लिए 20 किलोमीटर की नियम(एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज की दूरी) को पूरा करता है तक वहां प्राथमिकता के साथ विकास कार्य प्रगति पर है। परिवहन मंत्री ने गांवो में बस क्यू शेल्टर की मांग पर पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ग्रामीणों की मांग पर जहां जरूरत है वहां बस क्यू शेल्टर का निर्माण करवाए। इस कार्य मे जो भी खर्च आएगा वो परिवहन विभाग द्वारा वहन किया जाएगा।

परिवहन मंत्री ने सोहना क्षेत्र में विभिन्न मार्गों पर बस चलाने की मांग पर कहा कि आप केवल डिमांड रखिए सरकार के पास बसों की कमी नही है। उन्होंने बताया कि हरियाणा निर्माण के बाद यह पहली सरकार है जिसके कार्यकाल में सर्वाधिक बसों की खरीद की गई है। परिवहन मंत्री ने गांव महेंद्रवाड़ा में अवैध कॉलोनी काटने की शिकायत पर टाउन एंड कंट्री विभाग के अधिकारियों को संबंधित व्यक्तियों पर एफआईआर दर्ज करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार जन सेवा के उद्देश्य से समाज के अंतिम पायदान पर खड़े अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिए कर्तव्यबद्ध हैं। गांवो के सरपंचों द्वारा विकास के लिए जो भी मांगी रखी गई है उन्हें प्राथमिकता के आधार पर पूरा करवाया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि परिवार पहचान पत्र के संबंध में अगर किसी को कोई परेशानी है तो इसके लिए गांव में कैंप आयोजित कर उनकी समस्याओं का समाधान किया जाए।

इस अवसर पर सोहना के विधायक संजय सिंह, एडीसी हितेश कुमार मीणा, एसीपी ईस्ट डॉ कविता, नायब तहसीलदार लच्छीराम, भाजपा नेता अनिल यादव चकरपुर, निवर्तमान निगम पार्षद कुलदीप यादव, गांव घामड़ोज की सरपंच साधना रानी, गांव महेंद्रवाड़ा के सरपंच रामपाल सहित आसपास के गांव से आए अन्य सरपंच व गणमान्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!