नई दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए इस बैठक में हुआ मसौदा तैयार
हरियाणा की मेजबानी से खुश हुए विदेशी डेलीगेट्स
विदेशी मेहमानों ने डॉक्यूमेंट्री के जरिए देखी हरियाणा की विकास यात्रा

 नूंह/गुरुग्राम, 7 सितंबर। हरियाणा के नूंह जिला में स्थित आईटीसी ग्रैंड भारत रिसोर्ट में चल रही जी-20 शिखर सम्मेलन की चौथी शेरपा बैठक बुधवार साँय संपन्न हो गई। चार दिन चली इस बैठक में दिल्ली में राष्ट्राध्यक्षों के होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन का मसौदा फाइनल किया गया है। नूँह जिले में अरावली की तलहटी की हरी भरी वादियों के बीच हरियाणा की मेजबानी से विदेशी डेलीगेट्स प्रफुल्लित नजर आए। सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा तैयार लघु डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से विदेशी मेहमानों ने हरियाणा की विकास यात्रा और उपलब्धियों को देखा।

भारत के जी-20 शेरपा अमिताभ कांत के नेतृत्व में तीन दिनों तक लगातार 12 सत्रों में विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया। इस शेरपा बैठक में सभी ने दुनिया के हितों के लिए निष्पक्ष होकर प्रतिनिधित्व करने के संकल्प को भी दोहराया। भारत के नेतृत्व में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के जरिए विश्व में पर्यटन, विविध सांस्कृतिक समझ और परंपराओं को जी -20  सीमाओं से आगे ले जाने की वकालत की गई । इसमें संघीय, सामाजिक, कूटनीतिक, वैश्विक तथा आर्थिक मामलों जैसे प्राथमिकता वाले मुद्दों को सामने रखकर ‘वसुधैव कुटुंबकम’ एक पृथ्वी, एक परिवार तथा एक भविष्य की संकल्पना को मूर्त रूप देने का कार्य किया गया है।

इस बैठक में औपचारिक बैठकों के अलावा सभी देशों के शेरपाओं ने कूटनीतिक, आपसी सहयोग, समझ और विश्वास को बढ़ावा देने के साथ साथ व्यक्तिगत संबंधों को प्रगाढ़ किया।

इस शेरपा बैठक में भाग लेने पहुँचे विदेशी डेलीगेट्स को हरियाणा की समृद्ध परंपरा व संस्कृति से रूबरू होने का मौका मिला। चौथी शेरपा बैठक में हर रोज़ सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से विदेशी डेलीगेट्स के समक्ष भारत की अनेकता में एकता की तस्वीर प्रस्तुत की गई । बैठक समाप्ति पर बुधवार साँय आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आखिरी दिन मेहमानों ने भारतीय शास्त्रीय संगीत वाद्ययंत्र ऑर्केस्ट्रा के माध्यम से संगीत की विविधता देखी ।

 विदेशी मेहमानों को हरियाणा का खानपान भी खूब पसंद आया, जिसमें मिलेट्स यानी मोटे अनाज से बने व्यंजनों को प्रमुखता दी गई। सभी ने पूरा विश्व एक परिवार की भावना के साथ भारत के भिन्न भिन्न प्रदेशों के व्यंजनों का जायका लिया। इसके साथ-साथ उनकी रुची व खान-पान के अनुसार पकवान भी तैयार किए गए थे।

नूँह और गुरुग्राम, दोनों जिलों की पुलिस रही सतर्क

चार दिवसीय चौथी शेरपा बैठक के  दौरान विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के लिए दोनों जिलों की पुलिस 24 घंटे सतर्क रही।‌ दिल्ली-हरियाणा सीमा से लेकर कार्यक्रम स्थल तक पूरे रास्ते पर पुलिस की मौजूदगी और सतर्कता साफ़ दिखाई दे रही थी। क़ानून व्यवस्था में सख़्ती रही और पूरे रूट पर ट्रैफिक का संचालन सुचारू रहा, कहीं भी किसी वाहन चालक या मेहमानों को दिक़्क़त नहीं आई। पूरे रूट पर सफ़ाई व्यवस्था का भी पूरा ध्यान रखा गया।

विदेशी मेहमानों को मिला भगवान श्री कृष्ण के ‘विराट स्वरूप’ को देखने का मौका

हरि की धरती हरियाणा पर विदेशी मेहमानों को पवित्र गीता के दिव्य संदेश के साथ-साथ भगवान श्री कृष्ण के ‘विराट स्वरूप’ को देखने का अवसर मिला। रिसोर्ट के प्रांगण में प्रदर्शनी स्टाल के बगल में श्री कृष्ण के विराट स्वरूप का एक मॉडल रखा हुआ था। गीता के पवित्र संदेशों को विदेशी मेहमान बड़े ही ध्यानपूर्वक तरीके से समझते हुए दिखाई दिए। सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग की ओर से तैयार हरियाणा की विकास यात्रा से जुड़े फोल्डर भी मेहमानो में वितरित किए गए।

पहाड़ियों के बीच मनोहारी दृश्य व साफ सुथरा वातावरण आया पसंद

मेवात में अरावली पर्वत श्रृंखला की तलहटी में बने आयोजन स्थल के आस पास की हरी भरी पहाड़ियों के बीच का मनोहारी दृश्य विदेशी मेहमानों को खूब भाया । इस दौरान वे अलग-अलग एंगल से तस्वीरें खींचते नजर आए।

विदेशी डेलीगेट के सिर पर खूब सज रही थी हरियाणा की ‘शान’ पगड़ी

चार दिवसीय चौथी शेरपा बैठक के  दौरान विदेशी मेहमानों में हरियाणवी पगड़ी को लेकर काफ़ी उत्साह नजर आया। हरियाणा की शान समझी जाने वाली पगड़ी बांधकर मेहमान सेल्फी लेते नजर आए। इसके लिए भी हरियाणा सरकार की ओर से पगड़ी स्टाल लगाया गया था।

error: Content is protected !!