-हरियाणा की प्रगति, संस्कृति तथा सभ्यता से रूबरू हो रहे विदेशी मेहमान
-सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल पर पवित्र गीता के श्लोक सुन आनंदित हो रहे डेलीगेट

नूंह, 4 सितंबर। प्रगति के पथ पर चल रहा हरियाणा किस प्रकार देश की आर्थिक तरक्की का इंजन बन रहा है, इसकी बानगी नूंह जिले के तावडू में स्थित आईटीसी ग्रैंड होटल में चल रही चौथी शेरपा बैठक के दौरान देखने को मिल रही है। यहां पर विदेशी डेलीगेट सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा लगाए गई प्रदर्शनी पर हरियाणा की प्रगति, संस्कृति तथा सभ्यता को देखकर काफी प्रभावित नजर आए।

भगवान श्री कृष्ण की इस पवित्र धरा पर विदेशी डेलीगेट इस स्टॉल पर लगी एलईडी के माध्यम से हरियाणा के विकास की झलक के साथ-साथ पवित्र गीता के कर्म करने का संदेश देते श्लोक सुनकर आनंदित महसूस कर रहे हैं।

हरियाणा एक-हरियाणवी एक के मूल सिद्धांत के साथ हरियाणा किस प्रकार खेलों से लेकर शिक्षा तक हर क्षेत्र में झंडा गाढ़ रहा है, इसकी झलक भी इस स्टॉल पर दिख रही है। देश में प्रति व्यक्ति आय में हरियाणा सिरमौर, खेलों में सबसे अधिक सुविधा देने वाला प्रदेश, 50 फीसदी वाहनों का निर्माण करने वाला प्रदेश, पढ़ी-लिखी ग्राम पंचायत और लाल डोरा मुक्त हरियाणा जैसे कुछ स्लोगन  प्रदेश की प्रगति की कहानी बयां कर रहे हैं।

सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक अमित अग्रवाल की देखरेख में लगाए गए इस स्टॉल पर विभाग के अधिकारी विदेशी डेलिगेट्स को विभाग द्वारा तैयार किए गए फोल्डर भी बांट रहे हैं ताकि विदेशी डेलीगेट फुर्सत में हरियाणा के विकास की कहानी को समझ सकें।

सर्विस रोबोट भी निभा रहा विशेष भूमिका

सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग द्वारा लगाए गए स्टॉल पर हरियाणा की विकास गाथा को विदेशी डेलीगेट तक पहुंचाने में सर्विस रोबोट भी अपनी भूमिका निभा रहा है।

इस स्टॉल पर तैनात सर्विस रोबोट आने वाले मेहमानों को फोल्डर बांटने का काम कर रहा है। मोबाइल फोन से कंट्रोल्ड यह रोबोट 50 मीटर के दायरे में घूम-घूम कर मेहमानों को यह फोल्डर वितरित कर रहा है। अंदरूनी हिस्से में इस तरह की सेवाएं देते हुए यह रोबोट भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

error: Content is protected !!