मुख्य मंत्री के सामने रखी प्रस्ताव की रूप रेखा
25 किलोमीटर परिधि में होगा नगर का विकास

हिसार, 31 अगस्त।हिसार से 25 किलोमीटर पर स्थित महाराजा अग्रसैन की कर्म स्थली व अग्रवालों की पुण्य भूमि अग्रोहा को विश्वस्तरीय अग्रसैन ग्लोबल सिटी बनाने का प्रस्ताव मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष रखा गया है और इस विषय में उनसे विस्तृत चर्चा भी की गई है।प्रस्ताव का उद्देश्य पूरे विश्व में अग्रोहा को धार्मिक व पर्यटन स्थल की पहचान स्थापित कराना है व देश- विदेश के पर्यटक यहां आकर गौरव की अनुभूति कर सके।यह बात शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने प्रेस की जानकारी में लाते हुए कही है। कैबिनेट मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने बताया कि उक्त योजना के अंतर्गत अग्रोहा में विश्व की सबसे ऊंची महाराजा अग्रसैन की मूर्ति स्थापित करना, अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय अग्रजनो को ठहराने के लिये अग्रसैन नगर की स्थापना, अग्रगुरुजनो के लिए आश्रमो का निर्माण, साउंड एंड लाइट प्रोग्राम, महाभारत सर्किट से जोडने की व्यवस्था, अग्रकुल बच्चों के लिये भारतीय संस्कृति पर आधारित विश्वविद्यालय ,राष्ट्रीय आयुष चिकित्सा केंद्र,देश का अति आधुनिक रेलवे स्टेशन, आधुनिक बस अड्डा अन्य संकल्पों के साथ योजना को क्रियानवित किया जाएगा।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि सरकार पर योजना का कोई वित्तिय प्रभाव न पड़े केवल प्रशासनिक सहयोग और भूमि प्रबंधन की ही अपेक्षा रखी गई है।हजारों वर्षों से अग्रोहा के टीले में दबा हुआ गौरवमय इतिहास उजागर हो इस हेतु भारतीय पुरातत्व विभाग द्वारा प्रदेश सरकार की अनुशंसा से खुदाई का कार्य शीघ्र करवाया जाए यह प्रस्ताव भी मुख्य मंत्री के सम्मुख रखा गया है।

डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि सबसे अच्छी बात तो यह होगी कि देश – विदेश में फैले समर्थ अग्रजनो के सहयोग से योजना का क्रियान्वन किया जाएगा।

निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने कहा कि महाराजा अग्रसैन के इतिहास संस्कृति को जीवित रखते हुए आने वाली पीढ़ियों के लिए आस्था के केंद्र के रूप में विकसित होगा।

उन्होंने बताया कि अग्रोहा ग्लोबल सिटी का निर्माण 25 किलोमीटर की परिधि में होगा और उसमें अग्रवालों के 18 गोत्रों के नाम पर 18 सेक्टरों में विकसित होगा। वैश्विक नगर की परिधि में ही विकसित हो रहा अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा भी होगा जो एक बड़ा संयोग भी है।

error: Content is protected !!