गुरु द्रोण की धरती से जीवन का लक्ष्य प्राप्त करने का संकल्प लें युवा: राव इंद्रजीत सिंह, केंद्रीय राज्यमंत्री
-राव सोमवार को गुरुग्राम के भौंडसी स्थित बीएसएफ कैंप में भारत सरकार के मिशन मोड रिक्रूटमेंट अभियान के तहत आयोजित पीएम रोजगार मेले में बतौर मुख्यातिथि आमंत्रित थे

गुरुग्राम, 28 अगस्त। केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने सशस्त्र सेना में चयनित युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि वे गुरु द्रोण की धरती से जीवन का लक्ष्य प्राप्त करने का संकल्प लेकर जाएं। उन्होंने कहा कि गुरु द्रोण ने गुरुग्राम की धरती पर पांडवों व कौरवों सहित युवाओं को शस्त्र व शास्त्र की शिक्षा देने का कार्य किया था। उन्होंने सशस्त्र सेना में चयनित युवाओं से कहा कि वे जीवन का लक्ष्य लेकर अनुशासित रूप से देश सेवा करें। केंद्रीय मंत्री सोमवार को भोंडसी स्थित बीएसएफ कैंप में भारत सरकार के मिशन मोड रिक्रूटमेंट अभियान के तहत आयोजित पीएम रोजगार मेले में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से ही गुरुग्राम सहित देश के विभिन्न स्थानों पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल रहे नियुक्तियों को संबोधित किया।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने पीएम रोजगार मेले का दीप प्रज्वलित कर विधिवत शुभारंभ करने उपरान्त अपने संबोधन में कहा कि देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आर्थिक शक्ति बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने चंद्रयान 3 की सफलता पर युवाओं व देशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि देश के युवा विश्व में ज्ञान के बल पर भारत का डंका बज रहे हैं। आज देश के युवाओं की मांग उनके ज्ञान की क्षमता को देखते हुए विश्व भर में है। केंद्रीय मंत्री ने युवाओं से जीवन में अनुशासन लाने की अपील करते हुए कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में निर्धारित लक्ष्यों तक पहुँचना इतना सरल नही है। ऐसे में युवाओं को भी चाहिए कि वह अनुशासन को अपने संस्कारों में उतार कर मंजिल की ओर कदम बढ़ाएं। सफलता हासिल करने के लिए अनुशासन अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जीवन में जैसे विचार होंगे वैसा ही आचरण बनेगा।

केंद्रीय मंत्री ने युवाओं से नशे से दूर रहने का संकल्प लेने का आह्वान करते हुए कहा कि नशा एक सामाजिक बुराई है। लोगों को जागरूक करके इस बुराई को समाप्त करने की दिशा में प्रयास करना होगा। युवा वर्ग को चाहिए कि वह नशे से दूर रहें और अन्य लोगों को भी नशे के दुष्प्रभावों के बारे में बताएं। उन्होंने कहा कि युवा सामाजिक कृतियों को दूर करने में भी अपनी भूमिका निभाएं।

राव ने आज रोजगार मेले मे सीआरपीएफ, बीएसएफ, एसएसबी, असम राइफल , सीआईएसएफ व आइटीबीपी आदि नौकरियों में चयनित 235 पुरूष व 41 महिला अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंपे। इनमें हरियाणा से 98, उत्तर प्रदेश से 162,दिल्ली से 13, मिजोरम, राजस्थान व असम से एक-एक अभ्यर्थी शामिल थे।

इस अवसर पर 95 बटालियन बीएसएफ के आईजी सुधीर कुमार सिंह, कमांडेंट नितिन गुप्ता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!