सेमिनार में डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा,सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी में बच्चों की सुरक्षा हम सभी का दायित्व

गुरुग्राम, 23 अगस्त। सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत जिला में निजी स्कूलों के बाहर सेफ स्कूल जोन बनाने व स्कूल बसों में बच्चों की सुरक्षा के लिए निर्धारित मानकों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से बुधवार को डीसी निशांत कुमार यादव के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन गुरुग्राम द्वारा निजी स्कूलों के लिए एक विशेष सेमिनार का आयोजन किया गया। उद्योग विहार फेज चार स्थित नगारो संस्थान में आयोजित इस सेमिनार की अध्यक्षता जिला परिवहन अधिकारी एवं सचिव, क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण जितेंद्र सिंह गहलावत ने की। कार्यक्रम में डीसी निशांत कुमार यादव मुख्यातिथि के रूप में मौजूद रहे।

डीसी निशांत कुमार यादव ने सेमिनार में अपने संबोधन में कहा कि स्कूल वह स्थल है जहां देश के भविष्य का निर्माण होता है। लेकिन उस भविष्य यानी स्कूली बच्चों की सुरक्षा भी हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। ऐसे में सभी स्कूल अपने यहां सुरक्षित स्कूल वाहन पालिसी के नियमों की पालना करते हुए अपने यहां सेफ स्कूल जोन का निर्माण कर, उनका सुरक्षित यातायात आवागमन करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लापरवाही के कारण हम कई बार ऐसी छोटी-छोटी चीजों को नजरंदाज कर देते है जो भविष्य में किसी बड़ी दुर्घटना का कारण बनती है। डीसी ने कहा कि गुरुग्राम एक विकसित शहर है जहां अभिभवाक व आमजन काफी जागरूक है। सुरक्षित स्कूल पॉलिसी के लिए सभी को विस्तार से जानकारी होनी चाहिए। जिससे हमें किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न झेलनी पड़े। उन्होंने कहा जिला प्रशासन द्वारा समय-2 पर निजी स्कूल संचालकों को जागरूक किया जा रहा है। जिसके लिए ऐसी कार्यशालाएं आयोजित की जाती है। जिसमें स्कूल प्रबंधक समिति के सदस्यों, प्रिंसिपल, चालक, बस अटेंडेंट सहित अन्य स्टाफ सदस्यों को जागरूक किया जाता है। ताकि वे बच्चों की सुरक्षा को सुनिश्चित कर सकें।

डीसी ने कहा कि जिला के सभी स्कूल सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी के तहत उनकी बसों में जो भी कमिया हैं। उनको आगामी 15 दिनों में पूरा कर लें। उपरोक्त अवधि के बाद जो भी स्कूल बस निर्धारित मानकों को पूरा नही करेंगी उनके स्कूल प्रबंधन व ट्रांसपोर्टर पर नियमों के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

सेमिनार में रोड सेफ्टी एसोसिएट केशकी व गिरीश गुप्ता ने सुरक्षित स्कूल वाहन पालिसी के तहत सभी को स्कूली बच्चों के सुगम व सुरक्षित यातायात आवगमन में क्या सावधानी बरतनी चाहिए इसके बारे में एक विस्तृत प्रेजेंटेशन भी दी।
सेमिनार में गुरुग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, एसीपी ट्रैफिक(हेडक्वार्टर) प्रियांशु दीवान, आरटीए कार्यालय से मुकेश कुमार सहित राहगिरी संस्था से सारिका पांडा, शिवानी व दामिनी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!