– समारोह में गुरूग्राम मंडल के आयुक्त रमेशचन्द्र बिढ़ान ने मुख्य अतिथि के रूम में की शिरकत, स्वतंत्रता सेनानियों एवं वीर शहीदों के परिजनों को किया सम्मानित
– अभियान के तहत शहीद स्मारक पर पुष्पांजलि देकर वीरों को किया गया नमन, ध्वजारोहण एवं राष्ट्रगान, पंचप्रण शपथ सहित वसुधा वंदन के तहत 175 पौधे लगाए गए

गुरूग्राम, 18 अगस्त। गुरूग्राम मंडल के आयुक्त रमेशचन्द्र बिढ़ान ने कहा कि वीरों की शहादत की बदौलत ही हम आज खुली हवा में सांस ले पा रहे हैं। देश की आजादी के लिए असंख्य वीरों ने अपनी कुर्बानी देकर हमें आजादी दिलाई है। हम सभी का यह नैत्तिक दायित्व है कि हम हमेशा स्वतंत्रता सेनानियों एवं वीर शहीदों व उनके परिजनों का सम्मान करें।

मंडलायुक्त ने उक्त विचार शुक्रवार को नगर निगम गुरूग्राम द्वारा स्थानीय स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में मेरी माटी-मेरा देश अभियान के तहत आयोजित भव्य समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि अभियान का मुख्य उद्देश्य हमें अपनी मिट्टी से जोडऩा है। जो देश अपनी मिट्टी से जुड़ा रहता है, वो हमेशा तरक्की करता है। उन्होंने कहा कि आज सभी ने अपने हाथों में मिट्टी लेकर पंचप्रण किया है। इसके तहत विकसित भारत का लक्ष्य, गुलामी के हर अंश से मुक्ति, अपनी विरासत पर गर्व, एकता और एकजुटता तथा नागरिकों में कत्र्तव्य की भावना शामिल हैं। उन्होंने कहा कि आज हम उस दौर में हैं जब समाज एवं परिवारों में एकजुटता कम होती जा रही है। हम सभी को यह चाहिए कि हम अपने परिवार, समाज व देश में एकजुटता बनाए रखें तथा विकास की ओर अग्रसर हों। उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों एवं वीर शहीदों के परिजनों का आभार भी व्यक्त किया।

कार्यक्रम के तहत स्वतंत्रता सेनानी स्मारक शिलापल्कम पर मुख्य अतिथि सहित सभी लोगों ने पुष्पांजलि अर्पित की तथा दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को नमन किया। कार्यक्रम में ध्वजारोहण के साथ राष्ट्रगान किया गया तथा सभी ने अपने हाथों में मिट्टी लेकर पंचप्रण शपथ ली। इसके बाद विभिन्न किस्मों के 175 पौधे लगाकर अमृत वाटिका विकसित की गई है। कार्यक्रम में 50 स्वतंत्रता सेनानियों एवं वीर शहीदों के परिवारों को शॉल, पौधा व मोमैंटो भेंटकर उनका सम्मान किया गया।

एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्नोई ने अपने संबोधन में सभी का स्वागत किया तथा कार्यक्रम के सफल आयोजन की बधाई दी। इस मौके पर संयुक्त आयुक्त विजय यादव व डा. नरेश कुमार, जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदू बोकन, स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी समिति से कपूर सिंह दलाल, सूबेदार बिजेन्द्र ठाकरान व लेखराज सिंह राघव सहित 200 से अधिक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

error: Content is protected !!