कर्मचारी हितों के चलते लिपिकीय वर्ग की अनिश्चित हड़ताल स्थगित

मांगो को पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार ने तीन माह का समय मांगा
दो रिटायर्ड आईएएस अधिकारियों व लिपिकीय 
 एसोसिएशन  के कुछ पदाधिकारियों को मिलाकर एक कमेटी का गठन कर लिया जाएगा फैसला

रेवाड़ी-16 अगस्त – लिपिकों द्वारा अपने वेतनमान बढ़ोतरी को लेकर गत 5 जुलाई से क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी के बैनर तले चली आ रही अनिश्चितकालीन हड़ताल को 42वें दिन बाद राज्य कार्यकारिणी के आदेशानुसार स्थगित कर दिया है। मंगलवार की देर सांय चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर व क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी की राज्य कार्यकारिणी के बीच सीएम आवास पर हुई बैठक के बाद अनिश्चितकालीन हड़ताल को स्थगित करने निर्णय लिया गया है। हड़ताल पर चल रहे विभिन्न विभागों के कर्मचारियों ने बुधवार को अपने कार्यालयों में जाकर डयूटी ज्वाईन कर ली है।       

जिला प्रधान विकास यादव ने बताया कि कर्मचारी हितों को ध्यान में रखते हुए राज्य कार्यकारिणी के दिशा-निर्देशानुसार अनिश्चितकालीन हड़ताल को स्थगित किया गया है। उन्होंने बताया कि सीएम द्वारा पांचवी वार्ता में लिपिकीय कर्मचारियों को 21700 रूपये मूल वेतनामन का ऑफर देने को राज्य कार्यकारिणी ने सिरे से नकार दिया था। इसके बाद सीएम ने राज्य कार्यकारिणी को आश्वासन दिया है कि वेतनमान बढ़ाने की मांग को लेकर जल्द ही दो रिटायर्ड आईएएस अधिकारियों व लिपिकीय एसोिएशन के कुछ पदाधिकारियों को मिलाकर एक कमेटी का गठन किया जाएगा तथा कर्मचारियों द्वारा वेतनमान बढ़ाने की मांग को लेकर दिए गए तथ्यों व आंकड़ो पर गहनता से विचार-विमर्श करने उपरांत अगले तीन माह में रिपोर्ट लेकर उसी के अनुरूप लिपिकीय वर्ग कर्मचारियों की वेतनमान बढ़ोतरी की मांग को पूरा किया जाएगा। उन्होंने कर्मचारियों को आश्वस्त किया कि राज्य कार्यकारिणी द्वारा पूरा सोच समझकर कर्मचारी हितों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

उन्होंने बताया कि सीएम ने हड़ताली कर्मचारियों को महज एक सप्ताह की छुट्टी के बदले जल्द ही उन्हें हड़ताली के दौरान की पूरी अवधि का वेतनमान दिए जाने का भी आश्वासन दिया है। उन्होंने हड़ताली कर्मचारियों से अपील की वे राज्य कार्यकारिणी के निर्देशानुसार अपनी डयूटी ज्वाईन करके कार्यालयों के कार्यो को सुचारू रूप से चलाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि तीन महीने के बाद भी यदि प्रदेश सरकार कर्मचारियों हमारी जायज मांगो को पूरा नहीं करती है तो बड़ा आदोलन करके सरकार के साथ आर या पार की लड़ाई लड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि भारत मजदूर संद्य के शीर्ष पदाधिकारी व क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी की राज्य कार्यकारिणी पिछले कई दिनों से संयुक्त रूप से लिपिकीय वर्ग के कर्मचारियों को सम्मानजनक वेतनमान दिलाने तथा क्लेरिकल कैडर के अन्य सभी पदों को भी फायदा दिलवाने के लिए कडे़ प्रयास कर रहे है।         

जिला महासचिव मधुसूदन ने बताया कि पांचवी वार्ता में सीएम द्वारा उचित आश्वासन दिये जाने तथा मौजूदा परिस्थितियों के मद्देनजर कर्मचारी हितों के चलते हड़ताल को स्थगित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने संभावना जताई कि कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद सरकार निश्चित तौर पर कर्मचारियों की मांगों को पूरा करने का काम करेेगी। उन्होंने विश्वास दिलाया कि कर्मचारियों की मांगों को लेकर संगठन ने जो बीड़ा उठाया है उसे निश्चित तौर पर हर हाल में पूरा करवाया जाएगा। कर्मचारियों से अपील करते हुए कहा कि वे मांगो के लिए हौंसला, धैर्य और संयम बनाए रखिए।

You May Have Missed

error: Content is protected !!