रेवाड़ी-15 अगस्त – वेतनमान वृद्धि को लेकर क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी के बैनर तले चली आ रही लिपिकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल मंगलवार को 42वें दिन में पहुंच गई। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा 10 अगस्त को हुई चौथी वार्ता में लिपिकों की मांगों के प्रति सकारात्मक रूख दिखाए जाने के बाद सरकार व कर्मचारियों के बीच मंगलवार देर सांय पांचवी वार्ता होने जा रही है और आजादी दिवस के मौके पर होने वाली वार्ता से लिपिकीय कर्मचारियों को भी उम्मीद है कि प्रदेश सरकार उनका वेतनमान बढ़ाने का काम करेगी। 

मंगलवार को 77वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में धरना स्थल का पंडाल दिनभर भारत माता की जय, इंकलाब जिंदाबाद, वंदे मातरम, जय हिंद जय भारत आदि देशभक्ति नारों से गुंजता रहा। आजादी पर्व की शुरूआत लिपिक कर्मचारियों ने वीरों की वंदना एवं राष्ट्रगान गाकर की। इस मौके पर लिपिक कर्मचारियों द्वारा देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत देशभक्ति गीत, भजन, रागिनी, डांस, भाषण तथा कविताओं आदि की बेहतरीन प्रस्तुति दी गई। लिपिक एसोसिएशन की जिला कार्यकारिणी सदस्यों व कर्मचारियों ने धरनास्थल के निकट रेजांगला शहीद स्मारक स्थल पर जाकर देश के वीर शहीदों को पुष्प अर्पित करके श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके साथ शहीदों को परिवारजनों तथा पूर्व सैनिक लिपिक कर्मचारियों को भी सम्मानित किया गया।

कर्मचारी अपनी जायज मांगों को लेकर पूरी तरह से संगठित व अडिग

जिला प्रधान विकास यादव ने कहा कि धरनारत सभी कर्मचारी राष्ट्रव्यापी मेरी माटी मेरा देश अभियान में राष्ट्रप्रेम की भावना के साथ बढ़-चढ़कर भागीदार बने है। आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर देश को आजाद कराने तथा उसके बाद देश की सुरक्षा में सर्वोच्चय बलिदान देने वाले वीर जवानों को आज देश का हर नागरिक कृतज्ञता के साथ याद कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से आमजन के दिलों में वतन की मिट्टी और आजादी में योगदान देने वाले वीर जवानों व स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान के प्रति असीम सम्मान व प्रेम देखने को मिल रहा है। उन्होंने आशा जाताई कि आजादी दिवस के मौके पर प्रदेश सरकार लंबे समय से शोषित व संघर्षरत कर्मचारियों की जायज मांगो को पूरा करने का काम करेगी। लिपिकीय वर्ग के कर्मचारियों को सम्मानजनक वेतनमान दिलाने में भारतीय मजदूर संद्य के शीर्ष पदाधिकारी व क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी की राज्य कार्यकारिणी पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और कर्मचारी भी अपनी मांगों को पूरा करवाकर ही दम लेंगे तथा लिपिकीय वर्ग अपनी मांगों को पूरा नहीं होने तक किसी भी सूरत में पीछे नहीं हटने वाला है। 

   भारत मजदूर संघ के जिला प्रधान सावंत सिंह ने इस मौके पर स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि  बीएमएस कर्मचारियों की जायज मांगों को लेकर पूरी तरह से अटल है और मांगों को पूरा करवाने के लिए शीर्ष पदाधिकारी भी लगातार सरकार के साथ तालमेल बनाए हुए हैं। कर्मचारियों को पूरे मान सम्मान के साथ धरने से उठाया जाएगा। वहीं पूरे प्रदेशभर में पिछले 42 दिनों से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चल रहे कर्मचारी अपनी जायज मांगों को लेकर पूरी तरह से संगठित व अडिग है और सरकार से अपनी मांगों को मनवाने के लिए पूरी तरह से सक्षम है और कर्मचारियों की एकजुटता व संघर्ष के आगे प्रदेश सरकार को मांगे मानने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।उन्होंने लिपिक कर्मचारियों की आह्वान किया कि वे अपने हक की लड़ाई तथा मांगों को पूरा करवाने के लिए हौंसला, धैर्य और संयम बनाए रखिए। आजादी दिवस के मौके पर लिपिक कर्मचारियों के साथ आए हुए बच्चों मयंक, दिव्यांश, यशस्वी, रिशित यादव ने हरियाणवी डांस, गीत, कविता व भजन आदि प्रस्तुत किए।

धरने में मंगलवार को शिक्षा विभाग से राजकुमार, मंजू कुमारी, विनोद कुमार, लाजपत कौशिक, विशाल, रोडवेज के विजयपाल, विजयपाल, हेमंत कुमार, सज्जन सिंह बागड़ी, वेदव्रत, रामनिवास बेनीवाल, वीर कुमार यादव ने अपने विचार रखकर प्रदेश सरकार से अविलंब सम्मानजनक मूल वेतनमान 35400 रूपये की मांग को पूरा करने की अपील की।

error: Content is protected !!