केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने रेवाड़ी में किया ध्वजारोहण, परेड का निरीक्षण कर ली मार्च पास्ट की सलामी
राव इंद्रजीत ने कहा- प्रधानमंत्री के नेतृत्व में निरंतर विकास की ओर उन्मुख है भारत
मेरी माटी-मेरा देश अभियान को समर्पित रहा जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह

रेवाड़ी, 15 अगस्त – इंसान का इंसान से हो भाईचारा, यही है दुनिया के नाम संदेश हमारा…इन्ही मनोभावों के साथ केंद्रीय योजना, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने आजादी अमृत महोत्सव की समापन श्रृंखला में मेरी माटी-मेरा देश अभियान को समर्पित स्वतंत्रता दिवस समारोह में जिलावासियों के नाम अपना शुभ संदेश दिया। उन्होंने अपने संदेश में जहां देश की एकता व अखंड़ता को नबाए रखते हुए जीवन में आगे बढऩे की सीख दी वहीं देश व प्रदेश के विकास की गौरवगाथा को आमजन तक सांझा किया।

केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह मंगलवार को रेवाड़ी शहर के राव तुलाराम स्टेडियम में मेरी माटी-मेरा देश अभियान को समर्पित जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में राष्टï्रीय ध्वजारोहण करने उपरांत परेड का निरीक्षण व मार्च पास्ट की सलामी लेते हुए अपना संदेश जिलावासियों को दे रहे थे। मिट्टïी को नमन-वीरों का वंदन करते हुए समारोह में युद्ध वीरांगनाओं व स्वतंत्रता सेनानियों के वंशज को सम्मानित किया गया। इससे पहले समारोह के मुख्यातिथि राव इंद्रजीत सिंह ने अमर शहीद राव तुलाराम जी की प्रतिमा पर व बावल रोड़ स्थित शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर देश के अमर बलिदानियों व वीर शहीदों की शहादत को सलाम किया।

एकता-भाईचारा देश व समाज की प्रगति का मूल मंत्र : राव इंद्रजीत

केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने अपने संदेश में कहा कि एकता और भाईचारा किसी भी देश व समाज की प्रगति का मूल मंत्र है। उन्होंने कहा कि हमारे बीच एकता और भाईचारे का बंधन सद्भाव के वातावरण को बढ़ावा देता है। उन्होंने कहा कि भारत विश्व में अपनी अतुलनीय संस्कृतिक से अपनी विशिष्टï पहचान रखता है और रेवाड़ी की धरती से देश को भाई का भाई से है भाईचारा का संदेश देते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के एक भारत-श्रेष्ठ भारत के विजन को सभी साकार कर रहे हैं। उन्होंने देश को आजाद कराने में अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले देश के बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों को नमन करते हुए कहा कि इनकी शहादत की बदौलत आज हम आजादी की खुली हवा में चैन की सांस ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम देश के वीर शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों के सदैव ऋणी रहेंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा की माटी के लाल राव तुलाराम ने जिला महेन्द्रगढ़ के नसीबपुर में अंग्रजों का डटकर मुकाबला किया था। उनकी याद में वहां जल्द ही एक स्मारक सरकार की ओर से बनाया जाएगा।

पीएम के नेतृत्व में देश की जीडीपी दर में हुई बढ़ोत्तरी : केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम अग्रणी देशों की सूची में शामिल हो रहे हैं। प्रधानमंत्री के विजन के चलते भारत को जी-20 का प्रतिनिधित्व करने का सौभाग्य मिला है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौर में पूरी सजगता व धैर्यता के साथ देश के प्रधानमंत्री का कुशल प्रबंधन रहा है और न केवल भारत में अपितु दुनिया के अनेक देशों में भारत निर्मित वैक्सिन स्वास्थ्य सुरक्षा के मजबूत चक्र के रूप में विकसित हुई। कोरोना महामारी के उपरांत दुनिया में फ्रेंस-चीन-संयुक्त राज्य अमेरिका की अर्थव्यवस्था में सुधार नहीं हुआ और सकल घरेलू उत्पाद-जीडीपी महज 3 व 4 प्रतिशत तक ही सिमट गई जबकि बेहतर प्रबंधन के चलते दुनिया में भारत की जीडीपी में बढ़ोत्तरी होते हुए 7.2 प्रतिशत पर पहुंची। स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार का केंद्र बिंदू भारत बन रहा है। पूरे देश में 22 अखिल भारतीय आर्युविज्ञान संस्थान स्थापित किए हैं जिनमें एक एम्स संस्थान की स्वास्थ्य सेवा के रूप में सौगात रेवाड़ी जिला को भी मिली है।

रेल-सडक़ तंत्र की मजबूती बन रही है विकास का आधार : राव इंद्रजीत

समारोह में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने पिछले 9 वर्षों में सेवा, सुशासन व गरीब कल्याण को समर्पित होकर कार्य करवाएं हैं, जिससे विकास पटल पर देश हर क्षेत्र में अग्रणी बना है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इन 9 वर्षों में हर वर्ग का ख्याल रखा है और जनकल्याण से संबंधित विभिन्न योजनाएं क्रियान्वित करते हुए अंत्योदय की भावना से कार्य किए हैं। उन्होंने का कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आधारभूत ढांचागत विकास सुदृढ़ हुआ है। रेल-सडक़ तंत्र की मजबूती पूरे देश में विकास का आधार बन रही है। उन्होंने बताया कि डेडिकेटिड रेल कॉरिडोर से रेवाड़ी जिला जुड़ा है और दिल्ली-जयपुर रेलवे ट्रेक पर इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य सबसे पहले पूरा हुआ है। हाल ही में प्रधानमंत्री ने रेलवे स्टेशन रेवाड़ी के सौंदर्यकरण व सुधारीकरण के लिए 25 करोड़ रूपए की लागत से विकाय परियोजनाओं को हरी झंडी दी है। रेलवे नेटवर्क के साथ ही नेशनल हाईवे के विस्तार होने से भी रेवाड़ी जिला को सीधे तौर पर लाभ हो रहा है। देश में स्वास्थ्य, स्वच्छता, शिक्षा, कृषि, सडक़, बिजली, पानी, किसान कल्याण, रक्षा क्षेत्र, महिला सशक्तिकरण सहित अन्य क्षेत्रों में सुधार हुआ है।

पाकिस्तान आतंकवाद का जनक- राव इंद्रजीत

केंद्रीय मंत्री का राव इंद्रजीत ने पाकिस्तान को आतंकवाद का जनक बताते हुए कहा कि हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान के खजाने आज खाली है लेकिन आज भारत विश्व आर्थिक शक्ति बनने की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान बेशक हमारा दोषी मुल्क है, लेकिन आतंकवाद का राज वहां पर है, पड़ोसी से हमें सावधान रहना होगा। राव ने कहा कि पाकिस्तान हमसे किसी भी क्षेत्र में मुकाबला नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि भारत प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में विश्व शक्ति बनने श्रंखला में तीसरे पायदान पर आने वाला है।

यह रहे मौजूद :
जिलास्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में डीसी मोहम्मद इमरान रजा, एडीजीपी रेवाड़ी रेंज डा.एम.रविकिरण, जिला एवं सत्र न्यायाधीश विमल कुमार, एसपी दीपक सहारण, एडीसी स्वप्रिल रविंद्र पाटिल, एसडीएम होशियार सिंह, डीएमसी उदय सिंह सहित भाजपा जिलाध्यक्ष प्रीतम चौहान, जजपा जिलाध्यक्ष विजय कुमार, जिला परिषद चेयरमैन मनोज कुमार, नगरपरिषद रेवाड़ी चेयरपर्सन पूनम यादव, भाजपा प्रवक्ता वंदना पोपली, सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन कृष्ण कुमार, भाजपा नेता हुकम चंद यादव, सुनील मुसेपुर, जजपा नेता श्याम सुंदर सब्रवाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

error: Content is protected !!