रेवाड़ी-14 अगस्त – लिपिकों द्वारा अपने वेतनमान बढ़ोतरी को लेकर गत 5 जुलाई से क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी के बैनर तले चली आ रही अनिश्चितकालीन हड़ताल सोमवार को 41वें दिन भी जारी रही। इससे पहले लिपिकीय एसोसिएशन व सरकार के बीच तीन वार्ताए बेनतीजा रह चुकी है। चौथी वार्ता में स्वयं प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने लिपिकों की मांगों के प्रति सकारात्मक रूख दिखाया है तथा अगली वार्ता के लिए 15 अगस्त के बाद का 16 या 17 अगस्त का समय निर्धारित किया गया। जिसके चलते लंबे समय से अपनी जायज मांगों के लिए अनिश्चित हड़ताल पर बैठे हुए कर्मचारियों को भी अब अपनी मांगे पूरी होने की प्रबल संभावना नजर आने लगी है।     

सोमवार को क्रमिक भूख हड़ताल के 24वें दिन शिक्षा विभाग के सहायक दिनेश कौशिक, सुरेश कुमार, प्रदीप कुमार, सुनील जुड्डी व संजय कुमार लिपिक ने भूख हड़ताल पर बैठकर सरकार के खिलाफ रोष जाहिर किया। वहीं अनेक विभागों के अनेक कर्मचारियों ने सीएडब्लयूएस की वार्षिक सदस्यता लेकर संगठन को मजबूती प्रदान की।       

जिला प्रधान विकास यादव ने बताया कि भारतीय मजदूर संद्य के शीर्ष पदाधिकारी व क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी की राज्य कार्यकारिणी कई दिनों से संयुक्त रूप से लिपिकीय वर्ग के कर्मचारियों को सम्मानजनक वेतनमान दिलाने तथा क्लेरिकल कैडर के अन्य सभी पदों को भी फायदा दिलवाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध होकर जी जान से जुटे हुए है। उन्होंने संभावना जताई कि आजादी दिवस के बाद होने वाली आगामी बैठक के सकारात्मक व सार्थक परिणाम सामने आएंगे और राज्य सरकार लंबे समय से शोषित व संघर्षरत कर्मचारियों की मांगो को पूरा करने का काम करेगी। उन्होंने बताया कि मंगलवार को धरनास्थल पर आजादी दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा तथा विभिन्न देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में कर्मचारी सपरिवार बढ़-चढ़कर हिस्सा ले। उन्होंने स्पष्ट किया कि इसके बाद भी यदि सरकार द्वारा उनकी मांगों को अनदेखा किया जाएगा तो वे नई रणनीति तैयार करके आंदोलन को और मजबूती प्रदान करके आगे बढ़ाएंगे।

कर्मचारी अपने हकों की लड़ाई के लिए हौंसला, धैर्य और संयम बनाए रखे       

 जिला उपप्रधान राज सिंह ने कहा कि बढ़ती महंगाई के मददेनजर लिपिकीय वर्ग के कर्मचारियों को अपनी आजीविका चलाने में भारी दिक्कते उठानी पड़ रही है। सरकार की हठधर्मिता व मनमानी के कारण पिछले 41 दिनों से पूरे प्रदेश में लिपिकीय वर्ग के कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चल रहे है जिसके चलते सरकारी कार्यालयों के कार्य ठप्प पड़े होने की वजह से आमजन को भी भारी परेशानी के साथ असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। बढ़ती महंगाई के मददेनजर जब लिपिकों के समकक्ष अन्य पदों का वेतनमान बढ़ाया जा सकता है तो अब प्रदेश सरकार को भी लंबे समय से संघर्ष कर रहे लिपिकीय कर्मचारियों की 35400 रूपये मूल वेतनमान की मांग को अविलंब पूरा करना चाहिए। उन्होंने धरनारत कर्मचारियों से अपील करते हुए कहा कि वे सभी अपने हकों की लड़ाई व जायज मांगो के लिए हौंसला, धैर्य और संयम बनाए रखिए। कर्मचारियों की एकजुटता व संघर्ष के आगे प्रदेश सरकार को मांगे मानने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।   

 धरने में सोमवार को लिपिक हरपाल सिंह, सुनील शर्मा ने रागिनी, वेदव्रत व प्रवीन कुमारी ने कविताएं, प्रेरक स्लोगन प्रस्तुत किए। शिक्षा विभाग से ब्रहमप्रकाश, बिजेंद्र रंगा, दीपेंद्र यादव, लाजपत कौशिक, अक्षय यादव, अंकित कौशिक, रामनिवास बेनीवाल, बीर सिंह, सुधीर कुमार ने अपने विचार रखकर प्रदेश सरकार से अविलंब सम्मानजनक मूल वेतनमान 35400 रूपये की मांग को पूरा करने की अपील की।