सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में होगा मुख्य समारोह, महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा करेंगी ध्वजारोहण
रिहर्सल में डीसी निशांत कुमार यादव ने लिया तैयारियों का जायजा

गुरूग्राम, 13 अगस्त। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत स्वतंत्रता दिवस समारोह को भव्य रूप से आयोजित करने के लिए आज समारोह के मुख्य आयोजन स्थल सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में फुलड्रैस रिहर्सल आयोजित की गई। हरियाणा सरकार द्वारा पिछले वर्ष की गई नई पहल के तहत इस बार भी जिला में चार अलग-अलग जगह पर मंत्री व विधायक तिरंगा फहराएंगे। मुख्य कार्यक्रम ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित किया जा रहा है जहां पर हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा मुख्य अतिथि होंगी वे 15 अगस्त मंगलवार को ठीक 9 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगी और भव्य परेड की सलामी लेंगे।

आज फुलड्रैस रिहर्सल को डीसी निशांत कुमार यादव ने देखा और प्रतिभागियों को सुधार के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। आजादी के अमृत महोत्सव व “हर घर तिरंगा” अभियान के तहत इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर सांस्कृतिक टीमों द्वारा एक से बढक़र एक प्रस्तुतियां दी जाएंगी, जिनके माध्यम से देश की अनेकता मे एकता की छवि प्रस्तुत की जाएगी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में अपनी-अपनी प्रस्तुति को आकर्षक बनाने के लिए विद्यार्थियों में होड़ लगी हुई है जिसके लिए वे उमस भरी गर्मी की परवाह किए बगैर जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं।

स्वतंत्रता दिवस समारोह के सांस्कृतिक कार्यक्रमो की श्रृंखला में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अर्जुन नगर की छात्राओं द्वारा देश की सीमाओं को सुरक्षित रखने वाले हमारे वीर सैनिकों को समर्पित ‘सरहद के प्रहरी’ थीम पर आधारित प्रस्तुति दी जाएगी। वहीं स्वतंत्रता दिवस समारोह को उत्साह व उमंग के माहौल से सराबोर करने के लिए देव समाज विद्या निकेतन विद्यालय द्वारा ‘जय हो’ व चक दे इंडिया’ गीत पर आकर्षक दुपट्टा ड्रिल का कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा।

इसी क्रम में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जैकबपुरा की छात्राओं द्वारा पंजाबी भांगड़ा व गिद्दा पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। समारोह में हमारे ऐतिहासिक वीरों की वीर गाथा से परिचय कराने के लिए आरबीएसएम स्कूल भौंडसी के विद्यार्थियों द्वारा वीर आल्हा-उद्दल की शोर्यगाथा पर आधारित राष्ट्रप्रेम की भावनाओं से ओतप्रोत कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। कार्यक्रम के अंत मे हरियाणवी संस्कृति में समय के साथ हो रहे बदलावों से रूबरू कराने के लिए राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुशांत लोक सैक्टर-43 के विद्यार्थियों द्वारा हरियाणवी नृत्य प्रस्तुत किया जाएगा।

इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह में 08 टुकड़ियां परेड में भाग ले रही हैं जिनका नेतृत्व एसीपी प्रियांशु दीवान कर रहे हैं। परेड में गुरूग्राम पुलिस, गुरूग्राम महिला पुलिस, गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस, हरियाणा होमगार्ड, एनसीसी की सीनियर व जूनियर विंग सहित स्टूडेंट पुलिस कैडेट, प्रजातंत्र के प्रहरी की टुकड़ियां भाग ले रही हैं। मार्च पास्ट पर धुन बीसएफ के 95 बटालियन के ब्रास बैंड द्वारा दी जा रही है।

स्टेडियम में आने से पहले मुख्य अतिथि महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती कमलेश ढांडा स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हाॅल परिसर में स्थित युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र चढ़ाकर देश के आजादी आंदोलन तथा बाद में सीमाओं की रक्षा करते हुए अपने प्राणों का सर्वोच्च बलिदान देने वाले देश के जाने-अनजाने शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे। समारोह मे विभिन्न स्कूलों के बच्चों द्वारा पीटी, लेज्यिम व डंबल शो सहित योग के विभिन्न आसनों का प्रदर्शन किया जाएगा। विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया जाएगा। समारोह का समापन राजकीय कन्या महाविद्यालय सैक्टर-14 की छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले राष्ट्रीय गान के साथ होगा।

आज की फुलड्रैस रिहर्सल में डीसी निशांत कुमार यादव, एडीसी हितेश कुमार मीणा, डीसीपी हेडक्वार्टर दीपक गहलावत, नगराधीश दर्शन यादव, जिला शिक्षा अधिकारी कैप्टन इंदु बोकन सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!