लिपिकों की हड़ताल से पूरे प्रदेश का शासन व प्रशासन बना पंगु  

बीएमएस के पुरजोर समर्थन व कर्मचारियों की एकजुटता  से आंदोलन हुआ मजबूत   

रेवाड़ी-08 अगस्त – वेतनमान बढ़ाने की मांग को लेकर क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी संबंधित भारतीय मजदूर संद्य के बैनर तले चली आ रही अनिश्चितकालीन हड़ताल मंगलवार को 35वें दिन में प्रवेश कर गई। सरकार द्वारा जानबूझकर कर्मचारियों की जायज मांगों को अनदेखा करने तथा हठधर्मिता के चलते कर्मचारी अपनी मांग मनवाने को लेकर लंबे समय तक आंदोलन करने के लिए मजबूर हो रहे है। इससे पहले लिपिकों के 35400 रूपये मूल वेतनमान की मांग को लेकर एसोसिएशन व सरकार के बीच हुई तीन वार्ताएं बेनतीजा हो चुकी है। जिला रेवाड़ी में धारा 144 लागू होने की वजह से कुछ दिन से हड़ताल में मजबूरीवश सीमित कर्मचारी ही भूख हड़ताल करके सरकार को जगाने का काम रहे थे।

जिले में धारा 144 हटने के बाद मंगलवार को भारी संख्या में विभिन्न विभागों के लिपिकीय कर्मचारी पूरे जोश व उत्साह के साथ धरने में शामिल हुए। धरना स्थल पर दिनभर कर्मचारी एकता जिंदाबाद, लिपिकीय एकता जिंदाबाद तथा बीएमएस की क्या पहचान, त्याग, तपस्या और बलिदान के नारे गुंजते रहे।

मंगलवार को क्रमिक भूख हड़ताल के 18वें दिन विभिन्न विभागों से 5 महिला कर्मचारियों शिक्षा विभाग से मंजु कुमारी, मोनिका, नीतू, रोड़वेज से प्रेमलता व रोजगार विभाग से सोनु शर्मा ने भूख हड़ताल पर बैठे और सरकार के खिलाफ जोरदार नारे लगाकर कड़ा रोष जताया।       

धरने को संबोधित करते हुए भारत मजूदर संघ के जिला प्रधान सावंत सिंह ने कहा कि पिछले कई दिनों से धरने पर बैठा हुआ लिपिक वर्ग हरियाणा प्रदेश की वो रीढ़ की हड्डी है जिनके बिना पूरे प्रदेश का शासन व प्रशासन भी पंगु बना हुआ बैठा है। उन्होंने बीएमएस की ओर से मुख्यमंत्री से अपील करते हुए कहा कि अब समय आ गया है कि जल्दी से जल्दी क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी से वार्ता करके संघर्षत लिपिकों की जायज मांग 35400 रूपये मूल वेतनमान को लागू करने का काम करे। उन्होंने कहा कि जो भी अपने हकों को लेकर आंदोलन करने के लिए खड़ा हुआ वो निश्चित तौर पर जीता है। उन्होंने बताया कि कर्मचारियों के बढ़ते हुए जोश व एकजुटता ने अब प्रदेश सरकार को भी मजबूर कर दिया है और सरकार जल्द ही वार्ता करके कर्मचारियों के वेतनमान की मांग को पूरा करेगी। उन्होंने कर्मचारियों को विश्वास दिलाया कि लिपिकों को 35400 रूपये वेतनमान दिलाने की मांग को पूरा करवाए बिना भारत मजदूर संघ किसी भी सूरत में पीछे नहीं हटेगा और संघ कर्मचारियों की मांगों को पूरा करवाने के लिए पूर्ण रूप से प्र्रतिबद्ध है। इसलिए सभी कर्मचारी पूरी दृढ़ता व एकजुटता के साथ आंदोलन में डटे रहे।

      बीएमएस के पुरजोर समर्थन व कर्मचारियों की एकजुटता  से आंदोलन हुआ मजबूत   

लिपिक एसोसिएशन के जिला प्रधान विकास यादव ने कहा कि प्रदेश का समस्त लिपिक वर्ग अपने 35400 रूपये मूलवेतनमान की जायज मांग को लेकर पूरी तरह से अडिग है। उन्होंने आशा जताई कि भारत मजदूर संद्य शीघ्र ही लिपिकों को उनका हक दिलवाकर रहेगा और प्रदेश सरकार भी जल्द ही उनकी मांगों को पूरा करने का काम करेगी। उन्होंने कहा कि बीएमएस के पुरजोर समर्थन व कर्मचारियों की एकजुटता तथा सहयोग की बदौलत ही आज प्रदेशभर में क्लेरिकल एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी लिपिकीय वर्ग की जायज मांगों को पूरा करवाने के लिए अपनी आवाज को बुलंद कर पाई है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि बीएमएस द्वारा कर्मचारियों की वेतनमान की जायज मांग को लेकर की जा रही ठोस पैरवी व पूर्ण सहयोग के लिए जिला रेवाड़ी का पूरा लिपिकीय वर्ग भारत मजदूर संघ के साथ है और भविष्य में भी पूरी एकजुटता के साथ खड़ा नजर आएगा। उन्होंने धरनारत कर्मचारियों को हौंसला व आत्मविश्वास बनाएं रखते हुए अपनी जायज मांग को लेकर मैदान में डटे रहने का आह्वान किया।       

धरने में मंगलवार को रिटायर्ड कर्मचारी संद्य की ओर से कंवर सिंह ने लिपिकों के वेतमान की जायज मांग को पूर्ण समर्थन दिया। लिपिक सुनील शर्मा व विनोद शर्मा ने वेतनमान बढ़ाने की मांग को लेकर रागिनी, प्रवीन कुमारी, महेश कुमार, उमेश गर्ग ने कविता प्रस्तुत की। वहीं शिक्षा विभाग के बिजेंद्र रंगा, लाजपत कौशिक, रोड़वेज के बीर सिंह, कृष्ण कुमार, रामनिवास बेनीवाल ने विचार रखते हुए सरकार से अविलंब धरनारत लिपिकों के सम्मानजनक मूल वेतनमान 35400 रूपये की मांग को पूरा करने की अपील की।

You May Have Missed

error: Content is protected !!