नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सीवर संबंधी शिकायतों का किया जाएगा त्वरित समाधान

– 8 सुपर सकर मशीनें शिकायत प्राप्त होने के 2 घंटे में करेंगी शिकायत का समाधान
– मशीनें हायर करने संबंधी निविदा की सभी प्रक्रिया पूरी, अगले सप्ताह हो जाएगा कार्य अलॉट

गुरूग्राम, 8 अगस्त। नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में सीवर ओवरफ्लो व सीवर ब्लॉकेज से संबंधित शिकायतों का समाधान भविष्य में तत्परता से किया जाएगा। इसके लिए 8 सुपर सकर मशीनें हायर की जा रही हैं, जो शिकायत प्राप्त होने के 2 घंटे में मौके पर पहुंचकर शिकायत का समाधान करेंगी। सुपर सकर मशीन हायर करने संबंधी निविदा की सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है तथा अगले सप्ताह कार्य अलॉट कर दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में सीवरेज ओवरफ्लो या जाम की शिकायतें समय-समय पर नगर निगम गुरूग्राम को प्राप्त होती रहती हैं। पूर्व में इनके समाधान के लिए विभिन्न एजेंसियों को कार्य दिया जाता था, लेकिन एजेंसियों के पास पर्याप्त मशीनें ना होने के कारण शिकायतों का समाधान समय पर ना होने के कारण आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ता था। पूर्व में ऐसी एजेंसियां भी कार्य के लिए टैंडर आवेदन कर देती थी, जिनके पास अपनी मशीनरी नहीं होती थी। इस वर्ष नगर निगम गुरूग्राम द्वारा टैंडर आमंत्रित करते समय मशीनरी का मालिकाना हक संबंधित एजेंसी को होने संबंधी शर्तें शामिल कर दी थी। शर्त के अनुसार टैंडर में भागीदारी करने वाली एजेंसी को मशीनरी के मालिकाना हक संबंधी दस्तावेज संलग्न करना अनिवार्य किया गया। परिणाम यह निकला कि टैंडर में उन्हीं एजेंसियों ने अपनी भागीदारी की, जिनके पास स्वयं की मशीनरी है। इससे शिकायतों के समाधान के लिए पर्याप्त मशीनरी रहेगी और कम समय में शिकायत का समाधान हो सकेगा।

सीवरेज ऑपरेशन एंड मेंटीनेंस : नगर निगम गुरूग्राम द्वारा निगम क्षेत्र में सीवरेज के ऑपरेशन एंड मेंटीनेंस का कार्य सभी वार्डों में तेज गति से चल रहा है। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा पूर्व में सभी आरडब्ल्यूए प्रतिनिधियों व शहर के गणमान्य व्यक्तियों से आह्वान भी किया था कि वे उनके क्षेत्रों में चल रहे कार्य की निगरानी करें तथा अगर कोई एजेंसी अपना कार्य सही तरीके से नहीं करती है, तो उसके बारे में उस क्षेत्र के संबंधित कनिष्ठ अभियंता को सूचित करें। नगर निगम द्वारा यह भी स्पष्ट निर्देश किए गए हैं कि सीवरेज व ड्रेनेज सफाई के कार्य की अदायगी एजेंसी को तभी की जाएगी, जब संबंधित क्षेत्र की आरडब्ल्यूए के तीन सदस्य अपना संतुष्टि-पत्र देंगे। अदायगी के लिए बिल प्रस्तुत करते समय पहले व बाद के फोटोग्राफ भी साथ में देना अनिवार्य किया गया है।

नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने कहा कि नागरिकों को बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाने तथा व्यवस्था को और अधिक दुरुस्त करने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। आने वाले समय में नगर निगम गुरूग्राम स्वयं के स्तर पर सुपर सकर मशीनों की खरीद करने का कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए नागरिक भागीदारी को बढ़ावा भी निगम द्वारा दिया जा रहा है, ताकि विभिन्न क्षेत्रों में चल रहे कार्यों पर नागरिकों की निगरानी रहे।

Previous post

राव व खट्टर समर्थक भाजपाईयों में राजनीतिक वार-प्रतिवार, गुटबाजी, वर्चस्व की लडाई नही तो क्या ? विद्रोही

Next post

एक तस्वीर मेवात की कुछ ऐसी भी…….. हिंदू -मुस्लिम भाईचारे की मिसाल बनी 84 कोस की परिक्रमा

You May Have Missed