समिति गत 21 जुलाई से 31 जुलाई तथा उसके बाद भी हर सोशल मीडिया प्लेटफार्म को करेगी स्कैन – अनिल विज
अगर किसी ने कोई उत्तेजनात्मक पोस्ट डाली होगी तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कानून के तहत कार्यवाही की जाएगी- विज

चण्डीगढ, 2  अगस्त- हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने नूंह हिंसा के संबंध में कहा नूंह हिंसा में सोशल मीडिया ने भी बडी भूमिका अदा की है इस लिए सोशल मीडिया पर निगरानी रखने व स्कैनिंग के लिए तीन सदस्यों की एक समिति बनाई गई है। यह समिति गत 21 जुलाई से 31 जुलाई तथा उसके बाद भी हर सोशल मीडिया प्लेटफार्म को स्कैन करेगी जिसमें फेसबुक, ट्वीटर, व्हाट्सएप इत्यादि शामिल हैं। श्री विज ने कहा कि अगर किसी ने कोई उत्तेजनात्मक पोस्ट डाली होगी तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कानून के तहत कार्यवाही की जाएगी।

श्री विज आज यहां मीडिया द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दे रहे थे। उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि ऐसी कोई भी पोस्ट अंधाधूध फारवर्ड न करें और न ही पोस्ट करें क्योंकि सोशल मीडिया पर हमने पैनी निगाह रखी हुई है।

एक अपराधी द्वारा डाली गई वीडियो पोस्ट के बाद हिंसा करना ठीक बात नहीं- विज        

 एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि यदि किसी अपराधी ने सोशल मीडिया पर कोई वीडियो जारी कर दी थी, तो इसका मतलब यह नहीं है कि लोगों के घरों को आग लगा दो, गाड़ियों को फूंक दो और गोलियां चला दो। उन्होंने प्रश्न करते हुए कहा कि ‘यह कौन सी किताब में लिखा है कि अगर कोई अपराधी इस प्रकार से वीडियो जारी करता है और उसके बाद हिंसा कर दो’। उन्होंने वीडियो पोस्ट के संबंध में कहा कि ‘‘इसका मतलब यह हुआ कि सब कुछ अपराधियों के हाथ में चला जाएगा, ये ठीक नहीं हैं, जो भी लोग इस प्रकार की दलील दे रहे हैं वो ठीक बात नहीं कर रहे हैं’’। 

मोनू मानेसर के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी- विज

श्री विज ने कहा कि मोनू मानेसर के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी और सख्त कार्यवाही करेंगें। इस मामले में भी यदि उसकी कोई भूमिका होगी तो उसे बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि नूंह हिंसा में तथ्यात्मक चीजों को एकत्रित किया जा रहा है और जगह-जगह पर पुलिस दोषियों के खिलाफ कार्यवाही भी कर रही है।

लोग कानून हाथ में न लें- विज        

 एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि प्रजातंत्र में सभी को अपनी बात कहने का हक है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे कानून अपने हाथ में न लें।

षडयंत्रकारी को बख्शा नहीं जाएगा- विज

एक विधायक द्वारा डाले गए ट्वीट के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कोई भी छोटे  या बडा हो, जिसने भी इसकी साजिश की है, जिसने भी इसकी इंजीनियरिंग की है, जिसने भी यह षडयंत्र रचा है, जिसने भी यह जहर घोला है, उसको माफ नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ‘उसको पहले बेनकाब करेंगे, हम तथ्यात्मक तरीकों से षडयंत्रकारी को नहीं बख्शेगे’।

यह राजनीति करने का समय नहीं, शांति बहाल करने में सभी योगदान दें- विज        

 उन्होंने कहा कि यह अभी राजनीति करने का समय नहीं हैं, अभी प्रदेश में शांति बहाल करनी है और शांति बहाल करने में सभी योगदान दें।

error: Content is protected !!