नूंह में हुई हिंसा की उच्चस्तरीय जांच हो
 हिंसा में होमगार्ड जवानों की मौत पर उनके परिजनों को सरकार तुरंत 25-25 लाख रुपए मुआवजा दे
इनेलो सरकार बनने पर होमगार्ड और एसपीओ को पक्का किया जाएगा: अभय सिंह चौटाला
होमगार्ड और एसपीओ की नौकरी अस्थाई होने के बावजूद वे अपनी जिम्मेदारियों को निष्ठापूर्वक निभाते हैं, यहां तक कि कई मौकों पर तो इन्हें अपनी जान तक गंवानी पड़ी है जैसे सोमवार को नूंह में हुए दंगे में दो होमगार्ड जवानों की मौत हो गई

चंडीगढ़, 1 अगस्त: इनेलो के प्रधान महासचिव एवं ऐलनाबाद के विधायक अभय सिंह चौटाला ने मंगलवार को नूंह के एसपी और शहर के मौजिज लोगों के बीच हुई शांति वार्ता बैठक में शांति कायम रखने में सहयोग देने के फैसले का स्वागत किया। साथ ही सभी लोगों से आगे भी शांति बनाए रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि नूंह में एक सोची-समझी राजनीतिक साजिश के तहत हिंसा को जानबूझकर बढ़ावा दिया गया। इस हिंसा में लोगों की करोड़ों रूपए की संपत्ति का नुकसान हो गया। साथ ही साठ से ऊपर लोग घायल हुए हैं जिसमें तीन लोगों की स्थिति गंभीर है, तीन नागरिक और दो होमगार्ड के जवानों को अपनी जान गंवानी पड़ी जो बेहद पीड़ादायक है। अभय सिंह चौटाला ने इस दंगे की उच्चस्तरीय जांच की मांग की और कहा कि हिंसा में मारे गए होमगार्ड जवानों के परिजनों को सरकार तुरंत 25-25 लाख रुपए मुआवजा दे।

इनेलो नेता ने होमगार्ड और एसपीओ जो अनुबंध के आधार पर नौकरी पर रखे जाते हैं उन्हें पक्की नौकरी देने की मांग की। उन्होंने कहा कि होमगार्ड (गृह रक्षी) और एसपीओ दो ऐसे महत्वपूर्ण पद हैं जो कहने को तो पुलिस विभाग के कर्मचारी हैं लेकिन विडंबना यह है कि इन दोनों ही पदों पर कार्यरत कर्मचारी अस्थाई होते हैं। होमगार्ड और एसपीओ की नौकरी अस्थाई होने के बावजूद वे अपनी जिम्मेदारियों को निष्ठापूर्वक निभाते हैं। यहां तक कि कई मौकों पर तो इन्हें अपनी जान तक गंवानी पड़ी है जैसे सोमवार को नूंह में हुए दंगे में दो होमगार्ड जवानों की मौत हो गई। प्रदेश में जब भी कभी कोई विपदा आती है तो मदद के लिए यही सबसे आगे भेजे जाते हैं, चाहे कहीं पर कोई दंगा हो, कहीं आतंकवादी हमला हो, इमरजेंसी हो, प्राकृतिक आपदा हो। जब भी प्रदेश में असुरक्षित परिस्थितियां होने की नौबत आती है, होमगार्ड और एसपीओ सुरक्षा और सहायता के लिए सदैव तत्पर रहते हैं।

होमगार्ड और एसपीओ जनता की सुरक्षा के लिए दिन-रात काम करते हैं। कानून व्यवस्था को कायम करने में इनका महत्वपूर्ण योगदान रहता है। होमगार्ड और एसपीओ द्वारा की जाने वाली मेहनत, बलिदान और सुरक्षा सेवाओं की सराहना करते हुए उन्हें स्थाई करने के लिए सरकार द्वारा उचित कदम उठाए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर भाजपा सरकार होमगार्ड और एसपीओ को पक्का नहीं करती है तो अबकी बार हरियाणा में इनेलो की सरकार बनाने जा रही है और हमारी सरकार बनने पर होमगार्ड और एसपीओ को पक्का किया जाएगा।

error: Content is protected !!