मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने निर्माणाधीन ज्योतिसर अनुभव केन्द्र का किया निरीक्षण, मुख्यमंत्री ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों से की प्रोजेक्ट पर चर्चा।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र 31 जुलाई : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गीता स्थली ज्योतिसर में 205 करोड़ रुपए की लागत से महाभारत थीम पर आधारित ज्योतिसर अनुभव केंद्र का निर्माण किया जाएगा। यह प्रोजेक्ट विश्व दर्शनीय होगा और दूर-दराज से विश्व के कोने-कोने से आने वाले पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनेगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल सोमवार को गीता स्थली ज्योतिसर में निर्माणाधीन प्रोजेक्ट का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। यहां पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महाभारत थीम पर आधारित निर्माणाधीन ज्योतिसर अनुभव केन्द्र प्रोजेक्ट का जायजा लिया और पर्यटन विभाग के अधिकारियों से इस प्रोजेक्ट की जानकारी हासिल की है। इस प्रोजेक्ट के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से 205 करोड़ रुपए का बजट खर्च किया जाएगा। इस बजट में से 30 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है। इस गीता स्थली ज्योतिसर में भारत सरकार की तरफ से जारी बजट में से 29 करोड़ रुपए का बजट भवन निर्माण कार्य में खर्च किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ज्योतिसर अनुभव केंद्र में बनने वाले ए ब्लॉक के भवन में महाभारत के चरित्रों को दर्शाने, टिकट काउंटर, ऑडियो गाईड, बी ब्लॉक के भवन में महाभारत के मुख्य कारणों पर प्रकाश डालती हुई झांकियों जैसे द्रोपदी चीर हरण, लाक्षागृह आदि शामिल है, ब्लॉक सी के भवन में महाभारत के प्रथम दिन प्रसंग पर आधारित झांकियों सहित अन्य विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की है। इस प्रोजेक्ट में थ्री डी मैपिंग, होलोग्राफी सहित विभिन्न तकनीकों का प्रयोग किया जा रहा है। पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव एमडी सिन्हा ने इस प्रोजेक्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

इस मौके पर सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा, विधायक असीम गोयल, विधायक रामकरण, उपायुक्त शांतनु शर्मा, पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र भौरिया, चाणक्य सीरियल में मुख्य किरदार निभाने वाले डा. चंद्रप्रकाश द्विवेदी, पूर्व विधायक डा. पवन सैनी, भाजपा के जिला अध्यक्ष रवि बतान, चेयरमैन धर्मवीर मिर्जापुर, सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष धुमन सिंह किरमच, केडीबी के मानद सचिव उपेन्द्र सिंघल, पूर्व मानद सचिव मदन मोहन छाबडा आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!