चंडीगढ़, 31 जुलाई: हरियाणा पुलिस ने 29 जुलाई को पंचकूला के सेक्टर-7 के डीसी मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित हुई सहायक जिला अटॉर्नी (एडीए) परीक्षा में फेस बायोमेट्रिक सत्यापन प्रक्रिया के दौरान पाए गए प्रतिरूपण के मामले और एक सुनियोजित साजिश में कथित संलिप्तता के लिए दो व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।  

पुलिस के अनुसार, एडीए परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों के चेहरे के स्कैन के बाद यह पता चला कि सुरजीत सिंह, पुत्र धर्मवीर जाट, निवासी गढ़वाल, सोनीपत रोल नंबर 12578 के साथ कपिल सिंह के नाम से परीक्षा दे रहा है।

एफआईआर के अनुसार, परीक्षा के दौरान चेहरे की बायोमेट्रिक सत्यापन प्रक्रिया के दौरान सुरजीत सिंह की तस्वीर स्कैन की गई थी। तुलना करने पर इसकी तस्वीर एक अन्य व्यक्ति की तस्वीर के समान पाई गई, जो एचसीएस (कार्यकारी शाखा) एवं अन्य संबद्ध सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 के लिए उपस्थित हुआ था। एचसीएस परीक्षा में, सुरजीत सिंह रोल नंबर 225985 के साथ हिंदू सीनियर सेकेंडरी स्कूल, रेवाड़ी (सेंटर कोड-401) में दीपक कुमार के नाम से उपस्थित हुआ था।  

एफआईआर में कहा गया है कि सुरजीत सिंह ने दोनों परीक्षाओं में एक ही तस्वीर का इस्तेमाल किया, जो एक सुनियोजित साजिश और प्रतिरूपण का संकेत देता है। नतीजतन, कपिल सिंह और सुरजीत सिंह के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 419, 420 और 120 बी और हरियाणा सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अधिनियम, 2021 की धारा 8(1) के तहत मामला दर्ज किया गया है।  

पुलिस सक्रिय रूप से मामले की जांच कर रही है, और अधिकारी दूसरे आरोपी कपिल सिंह को पकड़ने के लिए आवश्यक कदम उठा रहे हैं।

error: Content is protected !!