गुड़गांव, 28 जुलाई, 2023 – एसजीटी मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट गुड़गांव के फैकल्टी ऑफ फिजियोथेरेपी द्वारा मुफ़्त स्वास्थ्य जांच कैंप लगाया गया। यह कैंप झज्जर के गाँव बालौर में लगाया गया जो एसजीटी यूनिवर्सिटी द्वारा शुरू की गई मुहिम ‘सामाजिक विकास, एसजीटी का प्रयास’ के तहत था, इस कैम्प में लगभग 100 ग्रामीण लोगों की जांच की गई व उन्हें निरोग रहने में फिजियोथेरेपी के महत्व के बारे में भी अवगत कराया गया। इस अवसर पर फिजियोथेरेपी संकाय से अध्यापक व छात्र-छात्राएँ आदि ने भी जांच करने में अहम भूमिका निभाई। इस कैम्प का आयोजन गाँव के सरपंच एडवोकेट राजेश यादव के सहयोग से किया गया।

इस कैंप के उद्देश्य के चलते लोगों के स्वास्थ्य से संबंधित बीमारी जैसे शुगर, ब्लड प्रेशर और फिजियोथेरेपी से संबंधित बीमारियों की जांच की गई, व मौजूद सभी लोगों को बीमारियों से बचने व बीमारी पर काबू करने बारे भी जागरूक किया गया।

फिजियोथेरेपी संकाय की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अनूश्री ने बताया कि जांच किए गए वृद्धावस्था के लोगों में अधिकतर कमर, पैर, और घुटनों में दर्द पाया गया जिन्हें फिजियोथेरेपी की मदद से किस प्रकार से काबू पाया जा सकता है, की सलाह दी गई। इस मौके पर हर वर्ग के लोगों की जांच की गई।

उन्होंने बताया कि एसजीटी मेडिकल कॉलेज, हॉस्पिटल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुड़गांव के फिजियोथेरेपी संकाय द्वारा मुफ़्त शिविर का आयोजन समय-समय पर किया जाता है ताकि एसजीटी मेडिकल कॉलेज की सुविधा हर गाँव के हर आखिरी व्यक्ति तक पहुँच सके और लोग कैम्प के माध्यम से मुफ़्त में इलाज करवा सकें।

डॉक्टरों की टीम ने बताया की आज के युग में खाने पीने की चीजों में भी केमिकल का इस्तेमाल किया जा रहा है और जीवनशैली की अनियमितता के कारण कमर दर्द, घुटनों में सर्वाइकल की समस्या आम है, उन्होंने कहा कि फिजियोथेरेपी से इन रोगों का निदान संभव है।

error: Content is protected !!