-देश सेवा में योगदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों व पूर्व सैनिकों सहित उनके परिजनों को किया जाएगा सम्मानित: डीसी
– सराहनीय कार्य करने या उल्लेखनीय उपलब्धियों वाले अधिकतम 20 व्यक्तियों को किया जाएगा समारोह में सम्मानित

गुरुग्राम, 27 जुलाई। आजादी के अमृत काल में 77 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुरुग्राम में जिला व उपमंडल स्तर पर गरिमामयी ढंग से समारोह आयोजित होंगे।  डीसी निशांत कुमार यादव ने आगामी 15 अगस्त को आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों के मद्देनजर संबंधित अधिकारियों की बैठक ली। लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित बैठक में डीसी ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस राष्ट्रीय पर्व के रूप में पूरे हर्षोल्लास गौरवमयी ढंग से सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में मनाया जाएगा।

बैठक में डीसी ने बताया कि समारोह में देश की एकता व अखंडता की रक्षा के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों व देश सेवा में अपना योगदान देने वाले पूर्व सैनिकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन व जिला सैनिक बोर्ड द्वारा उन्हें व उनके परिजनों को सम्मानित भी किया जाएगा। डीसी ने राज्य सरकार के आदेश का हवाला देते हुए कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह में जिला गुरुग्राम में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकतम 20 व्यक्तियों को ही सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार की तरफ से एक प्रोफार्मा भी प्राप्त हुआ है जिसमें व्यक्ति का नाम, उस द्वारा किए गए सराहनीय कार्य का उल्लेख, इंटीग्रिटी अर्थात इमानदारी, उसके खिलाफ कोई चार्ज शीट या अन्य कोई मामला तो नहीं आदि विवरण भरकर कार्यालय अध्यक्ष 10 अगस्त तक एडीसी कार्यालय में जमा करवाएं। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा की अध्यक्षता वाली समिति पुरस्कार प्राप्त करने वाले व्यक्तियों के नाम फाइनल करेगी। अंतिम सूची में जिनके नाम फाइनल होंगे उन्हीं को 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

बैठक में डीसी ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह में सरकारी विभागों के सभी कार्यालय अध्यक्ष स्वयं उपस्थित रहेंगे और अपने स्टाफ को भी समारोह में उपस्थित होने की हिदायत देंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की हिदायत अनुसार सभी सरकारी अधिकारियों तथा कर्मचारियों का स्वतंत्रता दिवस समारोह में उपस्थित रहना अनिवार्य है अन्यथा इसे सेवा नियमों की अवहेलना माना जाएगा।

बैठक में डीसी ने निर्देश दिए कि स्वतंत्रता दिवस समारोह में मार्च पास्ट व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वाले सभी बच्चों को
जिला प्रशासन द्वारा भागीदारी प्रमाणपत्र भी दिया जाए।

 परेड में हरियाणा पुलिस की तीन टुकड़ियां, एनसीसी सीनियर डिविजन टुकड़ियों के अलावा, सिविल डिफेंस तथा प्रजातंत्र के प्रहरी की एक एक टुकड़ी शामिल होंगी। समारोह में शिक्षण संस्थाओं के बच्चों द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जाएंगे। डीसी ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की संख्या पांच निर्धारित की है और इनका चयन एडीसी हितेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा किया जाएगा।  इसके अलावा स्कूली बच्चों द्वारा मास पीटी, डंबल और लेजियम शो का भी प्रदर्शन किया जाएगा। परेड, पीटी शो तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की 8, 10 और 13 अगस्त को रिहर्सल आयोजन स्थल अर्थात सेक्टर 38 के ताऊ देवी लाल स्टेडियम के क्रिकेट मैदान में होगी। डीसी ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिला में उपमंडल स्तर पर भी स्वतंत्रता दिवस का आयोजन किया जाएगा जिसमें वहां के विधायक मुख्यातिथि होंगे।
बैठक में डीसी ने स्वतंत्रता दिवस समारोह की भव्य आयोजन के लिए सभी अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी। उन्होंने कहा कि मुख्य समारोह में आने से पहले मुख्य अतिथि गुरुग्राम के सिविल लाइन स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल परिसर में बने युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्कर चढ़ाकर देश के सभी जाने-अनजाने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। उन्होंने कहा कि वैसे तो जिला स्तरीय समारोह में पूरे जिला के लोग सहभागिता करते हैं और वे आमंत्रित भी होते हैं परंतु युद्ध वीरांगनाओं, स्वतंत्रता सेनानियों तथा सेना के सेवानिवृत्त अधिकारियों को जिला सैनिक तथा अर्धसैनिक कल्याण बोर्ड के माध्यम से विशेष रूप से आमंत्रित किया जाएगा।

इस अवसर पर एडीसी हितेश कुमार मीणा, डीसीपी हेडक्वार्टर दीपक गहलावत, एसडीएम गुरुग्राम रविंद्र यादव,  नगर निगम के संयुक्त आयुक्त नरेश यादव, विजय यादव व अखिलेश यादव, सीटीएम दर्शन यादव, ज़िला सैनिक बोर्ड के सचिव कर्नल अमन यादव, ज़िला विकास एवं पंचायत अधिकारी वीरेंद्र सिंह, ज़िला खेल अधिकारी संधु बाला, जिला समाज कल्याण अधिकारी जितेंद्र ढिल्लों सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे ।

error: Content is protected !!