गुरग्राम।  23 जुलाई 2023 – विचार विनिमय न्यास व विश्व संवाद केंद्र के संयुक्त तत्वाधान में आज गुरुग्राम एक ‘नागरिक पत्रकारिता: अभिप्राय एवं उद्देश्य’ कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमे लगभग 60 आम नागरिकों को प्रभावकारी लेखन से संबंधित जानकारी दी गयी।  इस कार्यशाला में गुरुग्राम विश्वविद्यालय के मीडिया अध्ययन विभाग में प्रोफेसर और मानविकी संकाय के डीन डॉ. राकेश कुमार योगी  तथा वरिष्ठ पत्रकार एवं एबीपी न्यूज़ चैनल के संपादक अशोक कुमार कौशिक ने प्रतिभागियों को समाचार लेखन से सम्बंधित जानकारियां दी।  

सेक्टर 49 स्थित नव्येन्द्र पब्लिक स्कूल के सभागार में आयोजित नागरिक पत्रकारिता: अभिप्राय एवं उद्देश्य’ कार्यशाला को दो सत्रों में रखा गया ।  पहले सत्र में नागरिक पत्रकारिता: अभिप्राय एवं उद्देश्य कार्यशाला के सम्भन्ध में डॉ राकेश योगी ने विस्तृत जानकरि दी।  उन्होंने बताया की प्रत्येक नागरिक को जो सोशल मैदा प्लॅटफॉम पर सूचनाओं का प्रक्षेपण करता है उन्हें बड़ी ज़िम्मेदारी के साथ यह कार्य करना चाहिए तथा विषय की पूर्ण सत्यपता को जानकर ही आगे शेयर करना चाहिए अपुष्ट तथ्यों पर आधारित जानकारी समाज के लिए घातक सिद्ध हो सकती है।  

नागरिक पत्रकारिता: अभिप्राय एवं उद्देश्य कार्यशाल के दुसरे सत्र” समाचार कैसे लिखें ” में वरिष्ठ पत्रकार अशोक कुमार कौशिक ने प्रतिभागियों को प्रभावकारी तथा त्रुटिहीन लेखन के गुर साँझा किये। उन्होंने प्रतिभागियों को बताया कि सूचनाओं को आमजन में साँझा करने से पूर्व तथ्यूं कि पुष्टि के अतिरिक्त उसे योजनाबद्ध तरीके से लेखन में भी बांधना आवश्यक है।  उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया के इस दौर में सूचनओं का कि बरसात हो रही है तथा पाठको के पास इतना समय नहीं है कि वे लम्बे लम्बे लेख पड़े।  अतः उन्हें संक्षिप्त व सटीक जानकारी वाले लेख ही परोसे जाये।

इस सत्र के उपरांत , प्रतिभागियों  को लेखन अभ्यास भी कराया गया तथा उसी स्थल पर अच्छी लिखाई से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी।

error: Content is protected !!