गुरुग्राम: 23 जुलाई 2023 – भारत में साइबर अपराध और गोपनीयता का उल्लंघन चिंता का विषय बन रहा है और इसमें तेजी से वृद्धि हो रही है, अकेले गुरुग्राम में बड़ी संख्या में मामले सामने आए हैं।

गुरुग्राम पुलिस जहां जांच पर काम कर रही है और कई जालसाजों को गिरफ्तार कर चुकी है और कॉल सेंटरों का भंडाफोड़ कर चुकी है, वहीं वह स्कूलों और कॉलेजों सहित शहर के विभिन्न समुदायों के बीच जागरूकता बढ़ाने पर भी समान रूप से ध्यान केंद्रित कर रही है।

इंटरनेट, साइबर कानूनों और जोखिमों के बारे में उपयोगकर्ता जागरूकता की कमी भारत में एक बड़ी चुनौती है और इसलिए गुरुग्राम साइबर पुलिस प्रत्येक नागरिक को साइबर स्पेस से जुड़े जोखिमों, डेटा लीक के निहितार्थ और सोशल मीडिया या ईमेल के माध्यम से गोपनीयता उल्लंघनों को समझाने के लिए नियमित अभियान चला रही है।

साइबर अपराध के प्रमुख रूपों को उजागर करने और सुरक्षित रहने के टिप्स प्रदान करने के लिए हरियाणा उदय पहल के तहत अपने चल रहे जागरूकता अभियान को जारी रखते हुए, गुरुग्राम साइबर पुलिस ने सीएसओ टीम के साथ पारस आइरीन, सेक्टर – 70 ए, गुरुग्राम में एक जागरूकता सत्र आयोजित किया।

साइबर क्राइम गुरुग्राम से SHO श्री शाहिद अहमद और एसआई दीपक कुमार के साथ सीएसओ (साइबर सुरक्षा अधिकारी) वेदांत कौशल, राज कुमार यादव, कुसुम शर्मा, अनिल जेटली और मनीष वढेरा ने साइबर खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सुरक्षित रहने के सुझावों के लिए सत्र का संचालन किया।

साइबर क्राइम टीम और सीएसओ टीम ने आरडब्ल्यूए निवासियों को साइबर सुरक्षा के बारे में शिक्षित किया और ईमेल और इंटरनेट धोखाधड़ी, ऑनलाइन शराब बिक्री, अवैध वस्तुओं को ऑनलाइन बेचना, सेक्सटॉर्शन, रैनसमवेयर हमलों और अवैध जुआ पर विभिन्न सुझाव दिए।

टीम ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि यदि कोई साइबर अपराध का शिकार हुआ है, तो उन्हें तुरंत #Dial1930 और www.cybercrime.gov.in पर अपनी शिकायत दर्ज करानी चाहिए।

error: Content is protected !!