-गुरुद्वारा साहिब श्री गुरु सिंह सभा में हुआ कार्यक्रम
-राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह ने भी की शिरकत
-नवीन गोयल ने अध्यक्ष इकबाल सिंह को पौधा भेंटकर किया सम्मान

गुरुग्राम। शनिवार शाम को यहां गुरुद्वारा साहिब श्री गुरु सिंह सभा में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा की अध्यक्षता में आयोजित हम एक हैं बैठक हुई। बैठक में पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल ने भी शिरकत की। नवीन गोयल ने अध्यक्ष इकबाल सिंह का पौधा देकर सम्मान किया।

इस बैठक में अल्पसंख्यक वर्ग को लेकर केंद्र सरकार की नीतियों पर चर्चा की गई। अध्यक्ष इकबाल सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने अल्पसंख्यकों की भलाई के लिए जितने कार्य किए हैं, इतने काम अब से पहले कभी नहीं हुए। सरकार अल्पसंख्यकों की शिक्षा से लेकर हर क्षेत्र में योजनाओं को शुरू करके उनकी भलाई के काम कर रही है। इस दौरान गुरु साहिब के आगे माथा टेक सरबत के भले की अरदास की। इस अवसर पर शेरदिल सिंह संधू अध्यक्ष, गुरुद्वारा साहिब, वरिष्ठ उपाध्यक्ष जसमल संधू, उपाध्यक्ष कमलजीत सिंह व अन्य सम्मानितजन उपस्थित रहे।

अपने संबोधन में नवीन गोयल ने कहा कि मोदी सरकार ने अल्पसंख्यक वर्ग के लिए अनेक जनहितकारी योजनाएं चलाकर उनका उत्थान किया है। अल्पसंख्यक समुदाय को शिक्षा के प्रति जागरूक करने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जाती हैं। इसी में से एक छात्रवृत्ति योजना है। यह योजना उन विद्यार्थियों के लिए है जो आर्थिक संकट के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पा रहे और अपने सपनों को पूरा करने में असमर्थ हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी वर्ग को आगे बढऩे के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। शिक्षा के माध्यम से हम अपने वर्ग का उत्थान कर सकते हैं। शिक्षा हमें लडऩा नहीं आगे बढऩा सिखाती है। उन्होंने कहा कि सिखों का देश के इतिहास में अहम स्थान है। इनके समर्पण और सेवा भावना की मिसाल कहीं और नहीं मिलती। गुरू नानक देव जी, गुरू अंगद देव जी, गुरू अमरदास जी, गुरू रामदास जी, गुरू अर्जुन देव, गुरू हरि गोबिंद जी, गुरू हरिराय जी, गुरू हरिकृष्ण, गुरू तेग बहादुर, गुरू गोबिंद सिंह जी ने इंसानियत का पाठ पढ़ाते हुए समाज की समर्पण भाव से सेवा की सीख दी।

error: Content is protected !!