लीगेसी वेस्ट निष्पादन, फ्रैश वेस्ट निष्पादन, आरडीएफ, इनर्ट एवं कंपोस्ट डिस्पॉजल, लीचेट ट्रीटमैंट आदि के बारे में दिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश

गुरूग्राम, 21 जुलाई। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा ने एकीकृत ठोस कचरा प्रबंधन परियोजना से जुड़े अधिकारियों से कहा कि वे इस कार्य में और अधिक तेजी लाएं तथा यह सुनिश्चित करें कि सभी एजेंसियां अपने निर्धारित लक्ष्यों को समयसीमा के भीतर पूरा करें। अगर कोई एजेंसी लापरवाही बरतती है, तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

उक्त निर्देश निगमायुक्त ने शुक्रवार को अपने कार्यालय में एकीकृत ठोस कचरा प्रबंधन परियोजना की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि डोर-टू-डोर कचरा एकत्रण तथा सैकेंडरी वेस्ट डंपिंग स्थानों का प्रबंधन और अधिक बेहतर तरीके से किया जाना चाहिए। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सभी सैकेंडरी वेस्ट डंपिंग स्थान अच्छे ढंग से कवर हों तथा वहां से नियमित रूप से कचरा उठान हो। उन्होंने सैकेंडरी वेस्ट डंपिंग स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए, ताकि अव्यवस्थित वेस्ट डंपिंग पर अंकुश लगाया जा सके। इसके अलावा, विक्रेन्द्रीकृत प्रोसैसिंग फैसिलिटी के भी बेहतर प्रबंधन पर निगमायुक्त ने जोर दिया तथा कहा कि इनकी निगरानी के लिए भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने चाहिएं।

लीगेसी वेस्ट निष्पादन की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि अप्रैल 2023 से अब तक 7 लाख 35 हजार मिट्रिक टन लीगेसी वेस्ट का निष्पादन किया गया है। हालांकि बरसात के कारण निष्पादन प्रक्रिया में थोड़ी कमी आती है, लेकिन सभी एजेंसियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपनी पूरी क्षमता के साथ वेस्ट निष्पादन का कार्य करें। मौजूदा समय में 5 एजेंसियां कार्य कर रही हैं तथा 15 लाख मिट्रिक टन कचरे के निष्पादन के लिए अलग से टैंडर प्रक्रिया चल रही है। लीचेट मैनेजमैंट की समीक्षा के दौरान निगमायुक्त ने संबंधित को निर्देश दिए कि बंधवाड़ी में लगे डीटीआरओ तथा लीचेट ट्रीटमैंट प्लांट अपनी पूरी क्षमता के साथ चलने चाहिए। बैठक में आरडीएफ, इनर्ट व कंपोस्ट का पर्याप्त डिस्पॉजल, फ्रैश वेस्ट निष्पादन सहित अन्य मामलों के बारे में भी निगमायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। इस मौके पर अतिरिक्त निगमायुक्त अमरदीप ङ्क्षसह, संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) प्रदीप कुमार सहित परियोजना से जुड़े अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।