कावड़ यात्रा के सुचारु संचालन के लिए गुरुग्राम पुलिस ने किए व्यापक प्रबन्ध

गुरुग्राम: 12 जुलाई 2023 – 👁️‍🗨️ कांवड़ यात्रा के दौरान गुरुग्राम पुलिस द्वारा व सुरक्षा प्रबन्ध किए गए हैं जो निम्न प्रकार हैं:-

▪️इस कांवङ यात्रा के दौरान सभी थाना के अधिकतम पुलिस बल को हाजिर रखा गया है, ताकि परिस्थिति के अनुसार जहां पर जरुरत पङे उनकी ड्यटियां लगाई जा सके।

▪️साम्प्रदायिक/संवेदनशील स्थानों, दुर्घटना सम्भावित क्षेत्र व आपराधिक गतिविधि सम्भावित स्थानों को चिन्हित करके वहां पर विशेष सुरक्षा के प्रबन्ध करके समुचित संख्या में पुलिसबल तैनात किया गया है।

▪️कांवड़ यात्रियों की संख्या के अनुसार उनके लिए सरल व सुरक्षित रूट बनाकर उन रूटों पर व्यवस्थित तरीके से यातायात का संचालन कराने के लिए अलग से पुलिस बल की तैनाती की गई है ताकि, कांवड़ यात्रा व यातायात सुचारू का संचालन सुचारु रूप से हो सके। PCR व राइडर्स को भी यातायात के सुचारू संचालन के लिए उचित दिशा निर्देश देकर ड्यूटी पर तैनात किया गया है।

▪️कावड़ यात्रा के दौरान व्यस्त मार्गों पर समुचित संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है, ड्यूटियों को सुनिश्चित करने के लिए नियमित रुप में सम्बन्धित थाना प्रबन्धक व सम्बन्धित अधिकारी द्वारा पैट्रोलिंग व गस्त करके ड्यूटियों की चैकिंग की रही है।

▪️ट्रैफिक जाम से बचने के लिये गुरुग्राम पुलिस द्वारा मुख्य रोड से उचित दूरी पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है साथ ही कावङ यात्रियों के लिए लगाए जाने वाले सेवा शिविरों को भी उचित दूरी पर लगवाया गया है।

▪️डाक कावंड़ यात्री अपनी यात्रा के दौरान वाहनों पर DJ लगाकर अधिक ध्वनी में म्यूजिक बजाते है और इस दौरान कांवड़ यात्री उत्तेजित होकर यात्रा करते है, पुलिस द्वारा लगातार कांवड़ यात्रियों के साथ बातचीत करके उन्हें व्यवस्थित व अच्छे तरीके से चलने के लिए प्रेरित करके इस यात्रा को व्यवस्थित व सुगम बनाया जा रहा है, ताकि किसी प्रकार की असुविधा ना हो।

▪️इस यात्रा के दौरान शरारती तत्वों व आपराधिक प्रवृत्ति के लोग सक्रिय होकर किसी अप्रिय घटना को अंजाम देने के अवसर की तलाश में रहते है, इसलिए ऐसी लोगों पर विशेष निगरानी के लिए गुरुग्राम पुलिस द्वारा सिविल ड्रेस में भी ड्यूटियां लगाई गई है, जिनके द्वारा धार्मिक भावना को गरिमा को कायम रखते हुए अपराधिक व अप्रिय गतिविधियों पर नजर रहेगी ताकि कोई भी साम्प्रदायिक घटना की परिस्थिति उत्पन्न ना हो।

▪️गुरुग्राम पुलिस द्वारा कावड सेवा शिविर व कांवड़ यात्री के आने-जाने वाले रास्तों पर रिफ्लेकटिड बैरीगेट लगावाए गए है तथा पुलिसकर्मी भी रात के समय पुलिस उपस्थिति को सुनिश्चित करने के लिए रिफलेक्टर जैकेट पहनकर ड्यूटी पर तैनात रहते है।

▪️पुलिस टीम द्वारा कावङ यात्रियों के लिए कावड सेवा शिविर में लाईट का उचित प्रबंध करवाए गए है तथा महिला कावंङ यात्रियों के लिए भी विशेष व्यवस्था प्रबन्ध कराए गए है।

▪️जिन मन्दिरों में भारी संख्या में कांवङ चढाई जाएंगी, उन मन्दिरों के मार्गों में तथा मन्दिर में समुचित संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है साथ ही अन्य जिन मन्दिरों में कांवङ चढाई जाएगी उन मन्दिरों में सम्बन्धित थाना प्रबन्धक द्वारा ड्यूटी लगाई गई है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!