स्वास्थ्य विभाग से संबंधित चल रही परियोजनाओं को समय पर पूरा करे अधिकारी- स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

स्वास्थ्य एवं शिक्षा सरकार के लिए महत्वपूर्ण और प्राथमिकता पर हैं – अनिल विज
अगले एक माह में स्वास्थ्य को लेकर की जा रही मैपिंग का कार्य होगा पूरा – अनिल विज
गुरूग्राम में 700 बिस्तर के बनाए जाने वाले नागरिक अस्पताल का शिलान्यास होगा जल्द- विज

चण्डीगढ़, 5 जुलाई- हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज ने आज स्वास्थ्य विभाग से संबंधित चल रही परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को सख्ती से निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं शिक्षा सरकार के लिए महत्वपूर्ण और प्राथमिकता पर हैं ऐसे में स्वास्थ्य से संबंधित चल रही सभी परियोजनाओं को समय पर पूरा किया जाना चाहिए।

श्री विज आज यहां स्वास्थ्य विभाग से संबंधित विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति के बारे में स्वास्थ्य, लोक निर्माण, शहरी स्थानीय निकाय, विकास एवं पंचायत विभाग के अलावा अन्य विभागों व एजेंसियों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

श्री अनिल विज ने कहा कि पूरे देश में हरियाणा ऐसा पहला राज्य है जहां पर आमजन की जरूरत के अनुसार स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने के लिए मैपिंग का कार्य करवाया जा रहा हैं। उन्होंने कहा कि अगले एक माह में स्वास्थ्य को लेकर की जा रही मैंपिंग का कार्य पूरा हो जाएगा और इसमें आयुष सेवाओं से संबंधित जानकारियों भी एकत्रित की जा रही है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि गुरूग्राम में 700 बिस्तर के बनाए जाने वाले नागरिक अस्पताल का शिलान्यास भी जल्द ही किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री को बताया गया कि माडल मैटरनल एंड चाइल्ड हेल्थ (एमसीएच) अस्पताल पंचकूला का 70 प्रतिशत कार्य पूरा हो चुका है जबकि एमसीएच अस्पताल पानीपत का 55 प्रतिशत कार्य पूरा हुआ हैं। इसी प्रकार, एमसीएच सोनीपत, फरीदाबाद व पलवल के संबंध में आगामी कार्यवाही जारी है।

परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए जिलावार कवायद करें अधिकारी- विज

बैठक में श्री विज ने लोक निर्माण विभाग के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्वास्थ्य से संबंधित चल रही परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए जिलावार कवायद करें ताकि एक जिला में होने वाली सभी परियोजनाओं को सही तरीके से संपूर्ण किया जा सकें।

मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं को हल्के में न लें अधिकारी- विज

श्री विज ने अधिकारियों के ढीले कार्य पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं को हल्के में न लें और  परियोजनाओं को समयबद्ध पूरा करने के लिए अपनी-अपनी जिम्मेदारी को समझें। उन्होंने बताया कि वे अब इन सभी परियोजनाओं का प्रत्येक माह मॉनिटरिंग करेंगे और परियोजनाओं की अगली समीक्षा बैठक अगस्त माह के पहले सप्ताह में   ली जाएगी। बैठक के दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सब हेल्थ सेंटर, सीएचसी, पीएचसी, सिविल अस्पताल का डिजाईन स्टेंण्डर्ड होना चाहिए।

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री को अवगत कराया गया कि लोक निर्माण विभाग (बी एंड आर) द्वारा 53 सब सेंटर बनाए जाने हैं जिनके संबंध में विभिन्न स्तरों पर कार्यवाही की जा रही है। इसी प्रकार, पंचायती राज विभाग द्वारा 54 सब सेंटरों को बनाया जाना है और इस संबंध में स्टैंडर्ड ड्राइंग को पंचायती राज विभाग के साथ साझा कर लिया गया है तथा आगामी कार्यवाही प्रगति पर है। बैठक में श्री विज को अवगत कराया गया कि लोक निर्माण विभाग (बी एंड आर) विभाग द्वारा राज्य में 35 ब्लाक पब्लिक हेल्थ यूनिट भी बनाए जाएंगे और इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग की ओर से राशि लोक निर्माण विभाग को स्थानांतरित कर दी गई है। इसी प्रकार से शहरी स्थानीय निकाय विभाग और पंचायती राज विभाग द्वारा 27 ब्लाक पब्लिक हेल्थ यूनिट भी बनाए जानें हैं तथा इस संबंध में स्टैंडर्ड ड्राइंग साझा कर ली गई है। इसके उपरांत, स्वास्थ्य मंत्री ने इन सभी परियोजनाओं के संबंध में की जा रही आगामी कार्यवाही के लिए अपनी ओर से टाइमलाइन भी अधिकारियों को दी।

बैठक में गुरुग्राम, जींद, कुरूक्षेत्र, करनाल, पानीपत, रोहतक, सिरसा, सोनीपत, यमुनानगर इत्यादि जिलों में चल रही परियोजनाओं की प्रगति की जानकारी भी स्वास्थ्य मंत्री को दी।

इस अवसर पर विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनिल मलिक, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ जी. अनुपमा, विकास एवं पंचायत विभाग के महानिदेशक श्री डी. के. बेहरा, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक श्री यशपाल, स्वास्थ्य सेवाएं विभाग की महानिदेशक श्रीमती सोनिया खुल्लर सहित सीपीडल्यूडी, पीडब्ल्यूडी, एचएलएल के अधिकारी भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!