सऊदी अरब वैश्विक स्टार्टअप के लिए 1 ट्रिलियन डॉलर के लक्ष्य को समर्थन देने वाला पहला देश बन गया

गुरूग्राम, 4 जुलाई –  इंडिया जी20 प्रेसीडेंसी के तहत स्टार्टअप20 एंगेजमेंट ग्रुप द्वारा आयोजित स्टार्टअप20 शिखर शिखर सम्मेलन आज भारी सफलता के साथ गुरूग्राम में संपन्न हुआ। इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन ने वैश्विक स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर नवाचारों, सहयोग, ज्ञान साझाकरण और रणनीतिक गठबंधन को बढ़ावा देने के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया।

समापन समारोह के दौरान, स्टार्टअप20 के अध्यक्ष डॉ. चिंतन वैष्णव ने आधिकारिक तौर पर ब्राजील को मशाल सौंपी, क्योंकि देश के पास अगले वर्ष के लिए जी20 की अध्यक्षता है और उसने 2024 में स्टार्टअप20 पहल को जारी रखने के लिए प्रतिबद्धता जताई है। यह ब्राजील के साथ स्टार्टअप20 की निरंतरता है। अध्यक्षता समूह के लिए एक सच्ची सफलता और दुनिया भर में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र की उन्नति में एक मील का पत्थर है।

स्टार्टअप20 के महत्व पर प्रकाश डालते हुए, एचआरएच प्रिंस फहद बिन मंसूर द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया सऊदी अरब, 2023 तक स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र में प्रति वर्ष 1 ट्रिलियन डॉलर की महत्वाकांक्षी राशि आवंटित करने के स्टार्टअप20 के आह्वान का समर्थन और समर्थन करने वाला पहला देश बनकर उभरा। एचआरएच ने स्टार्टअप्स को वैश्विक भलाई के लिए एक सच्ची ताकत बनाने में स्टार्टअप्स की क्षमता को पहचानते हुए, गुरुग्राम शिखर शिखर सम्मेलन में अपने संबोधन के दौरान यह घोषणा की।

अपने संबोधन में, डॉ. चिंतन ने इस घोषणा को स्टार्टअप20 गुरुग्राम शिखर शिखर सम्मेलन में एक महत्वपूर्ण अवसर बताया, जो वैश्विक नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए सऊदी अरब के दृढ़ समर्पण को रेखांकित करता है।

उन्होंने जोर देकर कहा, “1 ट्रिलियन डॉलर के फंडिंग मील के पत्थर के लिए समर्थन का वादा करके, सऊदी अरब ने अन्य देशों के लिए एक मिसाल कायम की है, जो एक विघटनकारी नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र को चलाने और आर्थिक विकास को गति देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करता है।

डॉ. चिंतन ने नीति विज्ञप्ति को आधिकारिक तौर पर जारी करते हुए उसमें उल्लिखित विशिष्ट कार्य बिंदुओं के महत्व को भी रेखांकित किया। नीति विज्ञप्ति में मुख्य कार्य बिंदुओं में स्टार्टअप के लिए एक परिभाषा ढांचे का निर्माण और अपनाना, G20 में स्टार्टअप और पारिस्थितिकी तंत्र हितधारकों का समर्थन करने के लिए एक नेटवर्क संस्थान बनाना, पूंजी तक पहुंच बढ़ाना और विविधता लाना, स्टार्टअप के लिए बाजार नियमों को आसान बनाना और शामिल करने को प्राथमिकता देना शामिल है। स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर कम प्रतिनिधित्व वाले समुदायों के साथ-साथ वैश्विक हित के स्टार्टअप को आगे बढ़ाना। इन उपायों का उद्देश्य एक अनुकूल वातावरण को बढ़ावा देना है जो स्टार्टअप्स को नवाचार करने, बढ़ने और वैश्विक चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए सशक्त बनाता है।

स्टार्टअप20 गुरुग्राम शिखर शिखर सम्मेलन स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र, पारिस्थितिकी तंत्र निर्माताओं, उद्योग विशेषज्ञों, सरकार, नीति निर्माताओं और विचारशील नेताओं के लिए वैश्विक स्तर पर स्टार्टअप के प्रक्षेप पथ को सहयोग करने और आकार देने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य करता है।

नीति विज्ञप्ति G20 देशों के लिए आशाजनक स्टार्टअप्स की गहनता से खोज करने, उन्हें सहयोगात्मक रूप से वित्त पोषित करने, उन्हें प्रासंगिक रूप से सलाह देने और उन्हें विश्व स्तर पर स्केल करने की दिशा निर्धारित करती है।

इसके अलावा, स्टार्टअप20 गुरुग्राम शिखर सम्मेलन में कुछ उत्कृष्ट राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्टार्टअप शोकेस भी प्रदर्शित किए गए। इस कार्यक्रम में सांस्कृतिक प्रदर्शनों और प्रदर्शनों की एक जीवंत शाम भी मनाई गई।

error: Content is protected !!